Whey Protein Powder क्या है इसके फायदे और नुकसान

व्हे प्रोटीन पाउडर क्या है इसके फायदे और नुकसान ! Whey Protein Powder Benefits Side effects in Hindi

Whey Protein Powder आज के समय में एक सम्पूर्ण प्रोटीन स्रोत है जो वर्तमान समय में बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है। ये पाउडर बाजार में Supplements के नाम से जाने जाते है और युवा पीढ़ी के लोग इसके इस्तेमाल में सबसे आगे रहते है।

प्रोटीन पाउडर अधिकतर वे लोग इस्तेमाल करते है जो शारीरिक प्रशिक्षण करते है जैसे जिम (Gym) में जाने वाले युवा या फिर जो खेल कूद में दिलचस्पी रखते है क्योकि उन्हें शारीरिक तौर पर अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

Health Experts की माने तो इस तरह के Whey Protein शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों को फिर से विकसित करने में मदद करते है इसलिए हमें प्रत्येक दिन अपने खान पान में प्रोटीन शामिल करना बहुत आवश्यक है।

इसलिए आजकल अधिकतर युवा पीढ़ी के लोग Whey Protein Powder लेना ज़्यादा फायदेमंद समझते है क्योकि इससे उन्हें प्रोटीन और लेक्टोज़ मिलता है और इसमें वसा की मात्रा भी अधिक नहीं होती।

लेकिन इसका सेवन करने के भी कुछ नियम है जैसे यह कब और कितनी बार लेना उपयुक्त रहेगा वरना आपको इसके फायदे तो होंगे ही साथ ही नुकसान भी झेलने पड़ सकते है। इसीलिए इस लेख में हम आपको Whey Protein से जुड़ी बहुत सी बाते बताने जा रहे है ।

व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान,Whey Protein Benefits Side effects in Hindi,Whey Protein powder kya hai,Whey Protein powder ke fayde nuksan
Whey Protein powder

Whey Protein Powder क्या है व इसका उत्पादन कैसे होता है ?

Whey Protein दूध से बने उत्पादों में पाया जाता है और यह दूध से मिलने वाले प्रोटीन का 20 % प्रोटीन होता है। Whey Protein हमारे शरीर की संरचना करने वाला एक बहुत ही लाभकारी प्रोटीन स्रोत माना गया है।

इसमें में बहुत से लाभदायक तत्व पाए गए है जैसे Antibiotic, Antiviral And Antioxidants आदि गुण पाए जाते है ये हमारे शरीर की संरचना करने और ताकत बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाते है।

आजकल Whey बाजार में डिब्बाबंद पाउडर के रूप में मिलता है व शारीरिक व्यायाम या खेलखुद वाले युवाओं के लिए ये अच्छा प्रोटीन स्रोत है। बात करे इसके उत्पादन की तो व्हे प्रोटीन शोध करने पर दूध का पानी वाला भाग पाया गया है।

व्हे प्रोटीन का मिश्रण माना जाता है जिसे मठ्ठा से अलग करके बनाया जाता है जो की तरल पदार्थ होता है। जब पनीर का उत्पादन किया जाता है तब दूध के वसा वाले भाग को Whey से अलग किया जाता है इसके बाद इस क्रिया में व्हे बहुत सी प्रक्रियाओं से गुज़रता है।

दही से बने पनीर और केसिन प्रोटीन के बाद व्हे का पाश्चुरीकरण किया जाता है ताकि इसमें मौजूद सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाये। ION Exchange Process से लेक्टोस निकाला जाता है और इसके सूखे हुए हिस्से को एक चूर्ण (पाउडर) में बदल दिया जाता है अतः यही वो प्रक्रिया है जिससे व्हे प्रोटीन उत्पन्न होता है।

व्हे प्रोटीन के तीन रूप होते है

1. Protein Concentrates : ये 60 से 80 % तक प्रोटीन प्रदान करते है।

2. Protein Hydrolyses : ये प्रोटीन आपके Muscles और Body के द्वारा बहुत जल्दी और तेजी से अवशोषित होते है।

3. Protein Isolates : इसमें 90 से 95 % तक प्रोटीन पाया जाता है।

Whey Protein के फायदे और नुकसान

Whey Protein लेना जितना फायदेमंद है कई बार उतना नुकसानदेह भी साबित हो सकता है तो चलिए दोस्तों अब हम आपको व्हे के कुछ फायदे और नुकसान से अवगत कराते है जिन्हे पढ़ने के बाद आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा और व्हे प्रोटीन को लेते समय बहुत सी सावधानियां बरतनी होगी।

Whey Protein के फायदे क्या है ?

वजन घटाने में मददगार : व्हे प्रोटीन वजन घटाने में मददगार साबित होता है क्योकि ये भूख को कम करता है साथ ही ये 80-100 कैलोरी तक ऊर्जा में वृद्धि करता है।

कोलेस्ट्रॉल स्तर कम करता है : अधिकतर शारीरिक तौर से ऊर्जा व्यय करने वाले लोग Whey Protein का उपयोग Cholesterol Level को घटाने के लिए भी करते है जो की शोध में सत्य साबित हुआ है।

मांसपेशियों में वृद्धि करता है व्हे : Whey Protein सभी युवाओं के लिए फायदेमंद हुआ है क्योकि इसमें मौजूद एमिनो एसिड माँसपेशियों के विकास का कार्य करते है और इनमे से एक है L – Leucine जो की कसरत के बाद Muscles को Recover करता है

मधुमेह को नियंत्रित करता है व्हे : व्हे प्रोटीन कुछ रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है, ये Insulin Level को बढ़ाता है तो High Carb वाले खाद्य पदार्थ के सेवन के बाद ये Sugar Level को कम करने में भी मदद करता है।

Whey Protein के क्या नुकसान होते है ?

पेट की शिकायत हो सकती है : दोस्तों प्रोटीन पाउडर में लेक्टोज़ नामक एक पदार्थ होता है जिससे कभी कभी Allergy की शिकायत हो जाती है यदि आपको भी लेक्टोज़ से एलर्जी है तो आपको लेक्टोज़ युक्त इस प्रोटीन से पेट में दर्द और मतली भी हो सकती है। इसीलिए कोशिश करे की Lactose Free Protein का ही सेवन कर सके।

स्तन कैंसर की संभावना बढ़ा सकते है ये प्रोटीन : यदि आप सोया प्रोटीन ले रहे है तो महिलाये सावधान हो जाये क्योंकि महिलाओं में इसकी अधिक मात्रा लेने पर उन्हें स्तन कैंसर का जोखिम उठाना पड़ सकता है। इसपर अभी कोई निश्चित तथ्य प्रस्तुत नहीं हुए अतः इस पर अभी शोध जारी है।

हार्मोनल फंक्शन में परिवर्तन हो सकते है : दोस्तों Soya Protein को लेने के बाद आपको अपने hormonal function में कुछ बदलाव नज़र आ सकते है.

जैसे यदि आप इसका बहुत अधिक सेवन कर रहे है तो ये सीधा Estrogen पर प्रभाव डाल सकता है और इसकी गति कम करके वास्तविक Estrogen की गतिविधि को ब्लॉक कर देता है।

कमज़ोरी का कारण बन सकता है व्हे प्रोटीन : अथक अध्ययन के बाद ये बात सामने आयी है कि इस तरह के Protein Powder में अधिक मात्रा धातुओं का उपयोग किया जाता है.

जैसे सीसा, पारा व आर्सेनिक आदि आपके शरीर में दुष्प्रभाव पैदा करते है। इन विषैली धातुओं के कारण आपको कब्ज, माँसपेशियों व जोड़ो के दर्द की शिकायत हो सकती है और अततः आपको कमजोरी महसूस होने लगती है।

Whey Protein को लेने का सही समय क्या है ?

  • शोध से प्राप्त जानकारी के अनुसार Whey Protein workout के बाद ही लेना उचित माना जाता है।
  • व्यायाम के बाद 15 से 25 g प्रोटीन का सेवन उचित होता है क्योकि इससे muscles buildup होने में मदद मिलती है।
  • Whey Protein की मात्रा अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह पर ही निश्चित करे।

व्हे प्रोटीन कैसे ले ?

व्हे प्रोटीन को आप बहुत आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये पाउडर के रूप में मिलता है और पानी, यॉगर्ट और कई अन्य ड्रिंक्स में मिलाकर इसे पिया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट एक दिन में 25-50 ग्राम व्हे प्रोटीन (1 या 2 चम्मच) लेने की सलाह देते हैं

क्या प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए ?

आपको कितना प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए? प्रोटीन की दैनिक सेवन की अनुशंसित मात्रा पुरुषों के लिए 55.5 ग्राम और महिलाओं के लिए 45 ग्राम है।

व्हे प्रोटीन पाउडर कितने का आता है ?

व्हे प्रोटीन आम तौर पर आपको 2000 रूपये से मिलना शुरू हो जाता है.

व्हे प्रोटीन कितने का आता है ?

  • अमेज़न.कॉम पर Optimum Nutrition (ON) 100% व्हे गोल्ड स्टैंडर्ड आपको मिलेगा मूल्य : ₹2,799.00 का । (Buy Here)
  • ऑप्टिमम न्यूट्रीशन (ON) गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% व्हे प्रोटीन पाउडर -1 lb मूल्य : ₹1,449.00 (Buy Here)

बॉडी बनाने के लिए कौन सा प्रोटीन खाना चाहिए ?

अगर आपको अपने भोजन से पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा तो आप अपने रूटीन में Protein Shake को शामिल कर सकते है। वेट और कैसिइन जैसे डेयरी प्रोटीन पाउडर सबसे लोकप्रिय है. आप चाहे तो सोया प्रोटीन पाउडर, मटर, चिकन प्रोटीन आप उपयोग कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल Whey Protein Powder क्या है | Whey Protein के फायदे और नुकसान उम्मीद है कि बाकि सभी आर्टिकल की तरह ये आर्टिकल भी आपके मन को ज़रूर भायेगा।

तो कैसा लगा हमारा आज का ये आर्टिकल नीचे कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले । हम इसी तरह आपके लिए आपकी सेहत से जुड़े सकारात्मक तथ्य पेश करते रहेंगे जुड़े रहिये हमारे साथ । धन्यवाद

Related Post :

  1. जिम जाने के 10 फायदे
  2. बॉडी कैसे बनाये आसान उपाय

तो ये थी हमारी पोस्ट व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान | Whey Protein Benefits Side effects in Hindi. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी.

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *