तरबूज खाने के फायदे Watermelon Benefits In Hindi

तरबूज खाने के फायदे Watermelon Benefits In Hindi

Watermelon Benefits In Hindi

गर्मियों में हमें अपने शरीर को तरोताजा और हाइड्रेट बनाये रखने के लिए सबसे ज्यादा जरुरत होती है पानी की तो ऐसे में हम फलो का सेवन करते है जो तरल और पेय होते है. तरबूज (Watermelon) को गर्मियों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योकि इसमें 90% पानी होता है साथ ही इसमें कैलोरी  बहुत कम होती है और लाइकोपीन बहुत ज्यादा होता है.

तरबूज की तासीर बहुत ठंडी होती है जो गर्मियों में हमारे शरीर की गर्मी को शांत करती है लाइकोपिन की मात्रा होने की वजह से यह हमारी त्वचा को सूर्य की रोशनियों से बचाती है .

Watermelon Benefits In Hindi

तरबूज खाने के फायदे : Watermelon Benefits In Hindi
 Watermelon Benefits In Hindi

तरबूज खाने के फायदे  Watermelon Benefits In Hindi

ब्लड प्रेसर कण्ट्रोल करता है : तरबूज में पोटैशियम, मग्नेसियम और एमिनो एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे शरीर में ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करती है .

त्वचा (skin ) के लिए फायदेमंद : तरबूज में पोटैशियम,मग्नेसियम ,सोडियम जैसे तत्व पाए जाते है जिससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है और स्किन glow होने लगती है, स्किन में निखार आने लगता है.

आँखों की रौशनी बढाता है : तरबूज पेय पदार्थ होने की वजह से यह हमारे आँखों के लिए भी फायदेमंद होता है रतोंधी, मोतिबिम्ब जैसे बीमारियों में तरबूज खाने मकी सलाह दी जाती है .

पेट की जलन को को शांत करने में : जैसा की आप सभी लोग जानते है कि तरबूज की तासीर ठंडी होती है अगर गर्मियों में हम इसका प्रतिदिन सेवन करते है तो इससे हमारे शरीर की सारी गर्मी हो जाती है और पेट में भारीपन, पेट में जलन जैसी समस्याओ से हमें काफी रहत मिलती है.

तनाव दूर करता है : विटामिन B6 की प्रचुर मात्रा होने की वजह से यह हमारे तनाव को कम करता है और साथ ही यह हमारे गुस्से को भी शांत करता है .

पाचन शक्ति बढाता है : तरबूज में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन शक्ति के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इसलिए हमें रोज अपने भोजन में तरबूज को शामिल करना चाहिए .

कब्ज को ठीक करता है : तरबूज हमारे पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है यह हमारे आंतो में चिकनाई लाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है साथ ही तरबूज पानी से भरपूर होता है जो पेट को साफ़ करता है .

तरबूज खाने के अन्य फायदे

* तरबूज खाने से मोटापा कम होता है बस शर्त है की इसे आप कभी भी आप रात में न खाए रात में खाने से मोटापे की समस्या उत्पन्न होती है ,तरबूज में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है जो मोटापा कम करने में सहायक माना जाता है .

* बहुत से फ़ूड एक्सपर्ट ने माना है की यदि हम रोज तरबूज खाते है तो हमें कभी कैंसर की समस्या उत्पन्न नहीं होगी.इसलिए आप कोशिश करे की हमेशा तरबूज को डाइट में शामिल करे .

* तरबूज में विटामिन C, विटामिन B,तथा सुगर की मात्रा पाई जाती है जिससे हमारे शरीर में ऊर्जा का विस्तार होता है और हम खुद को खिला-खिला और उर्जा से भरा महसूस करते है .

* तरबूज हमारी पेशाब में हो रही अनावश्यक जलन को भी शांत करता है जों हमें बार-बार तकलीफ देती है, इसलिए हमें गर्मी मेंतरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए .

* तरबूज के बीजो को भी आप चाहे तो खा सकते उनकी तासीर ठंडी होती है जिससे हमारा दीमाग शांत रहता है .

तरबूज कब खाए और कैसे खाए

* तरबूज को कभी भी धूप में नहीं रखना चाहिए और यदि तरबूज धूप से गर्म हुआ हो तो उसे पहले ठन्डे पानी में डाल के ठंडा कर ले और फिर इसे खाए,क्योकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो धूप में रख के बदल जाती है और ऐसे तरबूज को खाने से हमें सिर दर्द हो सकता है .

* तरबूज का हम सलाद बना कर भी खा सकते है, जो बेहद फायदेमंद होता है .

* तरबूज का जूस बनाकर भी पिया जाता है .

* तरबूज खाने के बाद कभी भी पानी न पिए इससे ये जहर का काम करेगा .

* तरबूज की प्रवर्ती ठंडी होती है इसलिए कभी भी हमें तरबूज के तुरंत बाद गर्म चीजे नहीं खानी चाहिए ,इससे हमारे पेट में मरोड़ हो सकता है ,उल्टिया हो सकती है ,और हमें दस्त भी लग सकते है .

तरबूज किन लोगो को नहीं खाना चाहिए

* जिन लोगो को डायबिटीज की समस्या रहती है उन्हें कभी भी तरबूज नहीं खाना चाहिए क्योकि इसमें नेचुरल सुगर की मात्रा काफी पायी जाती है जो डायबिटीज वाले लोगो के लिए बहुत हानिकारक होती है .

* जिन लोगो को अस्थमा, साँस की समस्या रहती है उन लोगो को भी तरबूज खाने में परहेज करना चाहिए या खाए तो कभी-कभी खाए .

* जिन लोगो को पेट की समस्याए रहती है उन लोगो को तरबूज कभी भी रात में तरबूज नहीं खाना चाहिए, इससे उन्हें मरोड़, पेट दर्द, दस्त आदि लग सकते है .

* जिन लोगो को वात की समस्या है उन्हें भी तरबूज का सेवन बहुत कम करना चाहिए .

लोगो ने ये सवाल भी पूछे –

तरबूज खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए ?

तरबूज खाने के लगभग 1/30 घंटा बाद ही दूध पीना चाहिए क्योकि दूध की तासीर गर्म होती है और तरबूज की तासीर ठंडी होती है यदि इसे हम साथ में खा लेते है तो इससे स्किन के रोग और पेट सम्बन्धी समस्याए उत्पन्न हो जाती है .

तरबूज खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए ?

पानी भी तरबूज खाने के हमेशा आधा या 1 घंटे बाद ही पिए, क्योकि तरबूज में पानी पहले से ही काफी मात्रा मे मौजूद होता हो.

यह बेहतरीन आर्टिकल भी जरुर पढ़े –

*. गर्दन-दर्द के कारण और उपचार
*. कान के दर्द के कारण व निराकरण
*. संक्रामक बीमारियों से कैसे बचें
*. चेहरे की खूबसूरती बढाने के 20 तरीके

एक विनती – दोस्तों, आपको यह आर्टिकल तरबूज खाने के फायदे, Watermelon Benefits In Hindi, tarbooj khane ke fayde कैसे लगा.. हमें कमेंट जरुर करे. इस अपने दोस्तों के साथ भी Share जरुर करे.

Follow Us On Facebook

Follow Us On Telegram

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *