तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय

तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय ? Tulsi Se Sharab Chhudane Ke Upay

शराब एक दीमक की तरह है जो इंसान को धीरे-धीरे खा जाती है लेकिन फिर भी एक शराबी के लिए शराब किसी अमृत से कम नही होती है। शराब की लत एक प्रकार की मानसिक बीमारी है, जिसे चाहकर भी छोड़ पाना मुश्किल होता है।

इस बीमारी को एल्कोहोलिज्म भी कहते है, जिसका इलाज लाइलाज के समान है। एल्कोहोलिज्म को काबू करने के लिए आपको धीमी प्रकिया अपनानी होगी क्योंकि इसे अचानक नही छोड़ा जा सकता है।

शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए अनेक घरेलू, होम्योपैथिक और एलोपैथिक इलाज हैं, लेकिन हम यहां पर तुलसी से शराब का इलाज देखेंगे।

हम सब जानते है कि तुलसी सबसे पवित्र पोधा है, जिसमें एंटी इन्फ्लैमटोर और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की अनेक अशुद्धियों को साफ करती है। अगर हम तुलसी के पत्तों का नियमित रूप से उपयोग करें तो शराब की लत छोड़ी जा सकती है।

तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय,Tulsi Se Sharab Chhudane Ke Upay,शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय,Remedies to get rid of alcohol from Tulsi in hindi
Tulsi Se Sharab Chhudane Ke Upay

तुलसी का उपयोग कैसे करें

इस इलाज के लिए आपको नियमित रूप से तुलसी के चार पत्ते सुबह-सुबह चबाने की आदत डालनी होगी, हालांकि यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन दृछ निश्चय से संभव है। तुलसी शराबी की शराब की इच्छा को खत्म करती है और तुलसी से उसे अच्छा महसूस होता है।

इस तुलसी का मुख्य रूप से सिरप के रूप में सूखी खांसी के लिए उपयोग किया जाता है और सामान्य साइड इफेक्ट मिचली आना, उल्टी, सिर दर्द, थकान, पेट दर्द और उल्टी आदि के लिए भी उपयोगी है। इसके अलावा तुलसी के कई धार्मिक उपयोग भी हैं।

शराब की लत को अन्य घरेलू तरीको से भी किया जा सकता है, इसके आपको निम्नलिखित चीजों को अपने डेली रूटिन में शामिल करना है। यह सामग्रियां निम्नलिखित हैं –

गाजर का जूस – यह जूस शराबी आदमी के अंदर शराब पीने की इच्छा को कम करता है। इसके अलावा नियमित रूप से सुबह नाश्ते में अन्नास, संतरा और सेब का जूस लेने से शराब पीने की लत जल्द छुट सकती है।

किशमिश – शराब की इच्छा के दौरान आपको 2 से 4 किशमिश के दानों का सेवन करना चाहिए।

करेले के पत्ते – ये पत्ते शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मददगार होते है। इसके लिए दो चम्मच छाछ में करेले का जूस बनाए और उसे तुरंत पी ले (खाली पेट ले सकते है)।

अश्वगंधा – यह भी एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट औषधी है, जो शराब लत की छुड़ाने में मददगार होती है।

अदरक का तेल – अदरक तेल की कुछ बूंदे और शहद, दोनों के मिश्रण का उपयोग शर्ब की लत छुड़ाने में मददगार होता है।

शराब की आदत को कैसे छोड़े इस बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े : शराब की आदत छोड़ने के घरेलु उपाय

तो ये थी हमारी पोस्ट तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय ? Tulsi Se Sharab Chhudane Ke Upay. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

हमसे जुड़े Facebook पर.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *