पेट की गैस को ठीक करने के उपाय Stomach Pain Causes Treatment In Hindi

पेट की गैस को ठीक करने के उपाय Stomach Pain Causes Treatment In Hindi

Stomach Pain Causes Treatment In Hindi

आम तौर पर हम अपने दैनिक जीवन में खुश तभी रहते है जब हम मन से खुश रहते है मतलब जब हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. जब हमारा शरीर स्वस्थ रहता है तो हम हैप्पी रहते है हमारा मूड एकदम कूल रहता है और हम पूरे दिन अच्छा महसूस करते है.

लेकिन जब हम किसी बीमारी से गुजर रहे होते है तो हमारा किसी चीज में मन ही नहीं लगता और दिल बैचैन रहता है तो ऐसी ही एक सबसे बड़ी बीमारी का आज कल लोगो को सामना करना पड़ता है उसका नाम है पेट दर्द की बीमारी (गैसटिक) तो चलिए जानते है कि Gastik पेट में कैसे बनती है और इसे ठीक करने के क्या उपाय है.

Stomach Pain Causes Treatment In Hindi

pet ki gas,पेट की गैस को ठीक करने के उपाय, Stomach Pain Causes Treatment In Hindi,गैस दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय,pet ki gas ko jaldi thik kaise kare,
                                    Pet Ki Gas

पेट की गैस के लक्षण :

* पेट में भारीपन होना .
* बेचेनी सी रहना .
* पेट ठीक से साफ न होना .
* सीने में तेज दर्द होना .
* नाभि के आसपास कील जैसी चुभना .
* सिर में भारीपन .
* पीठ दर्द होना .
* पेट में जलन होना .
* खट्टी डकारे आना .

पेट में गैस बनने के कारण :

पेट में गैस बनना एक लाइलाज बीमारी है और इससे ग्रसित व्यक्ति चैन से सो भी नहीं पाता और अगर हमें इससे निजात पाना है तो हमें कुछ विशेष बातो का ध्यान देने की आवश्यकता है तो आइये जानते है कौन से वो कारण है जिनसे पेट में गैस बनती है :

1 . जंक फ़ूड का ज्यादा खाना : दोस्तों हम जाने अनजाने दैनिक जीवन में जंक फ़ूड खाने से नहीं बच पाते है और नूडल, बर्गर, मोमोज, सैंडविच आदि जैसे चीजे खा लेते है और इससे हमारा पाचन शक्ति बिगड़ जाती है और हम पेट दर्द का शिकार हो जाते है. ये चीजे मैदे से बनी होती है जिसे हमारा पाचन सिस्टम पचा नहीं पता और हम पेट दर्द का शिकार हो जाते है.

2 . खाना खाते वक्त पानी पीना : दोस्तों पेट में गैस बनने का एक मूल कारण खाना खाते समय पानी पीना भी है क्योकि जब हम खाना खाते है तो हमारे शरीर में जठर अग्न्नि प्रज्वलित होती है जिससे खाना पचता है लेकिन जैसे ही पानी पीते है वो शांत हो जाती है और हमारा खाना पचता नहीं बल्कि सड़ जाता है और उससे पेट में गैस बननी चालू हो जाती है.

3. चाय कॉफ़ी का सेवन ज्यादा करना : दोस्तों, हम सभी चाय के बहुत अधिक शौकीन है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ये हमारे सेहत के लिए ठीक नहीं है ज्यादा चाय-कॉफ़ी पीने से एसिड की मात्रा बढती है जिससे हमारे पेट मे गैस बनती है और पेट दर्द होता है .

4. पेट साफ न रहना : सारी बीमारिया हमारी पेट से शुरू होती है और अगर पेट ही साफ नहीं रहेगा तो हम स्वस्थ कैसे रह सकते है ,तो हमारा पेट का साफ़ होना जरूरी है उसके लिए दिन में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और सुबह उठते ही थोडा गुनगुने पानी का सेवन करे .

5. शराब व सिगरेट के सेवन से : शराब व सिगरेट के सेवन से बहुत से बीमारियों का जन्म होता है उनमे से एक पेट की गैस भी मुख्य है ,आपने गौर किया होगा जब आप पेट की तकलीफ को ठीक करने के लिए डॉक्टर्स के पास जाते हो तो वो आपसे ये जरूर पूछते होंगे की आप कही स्मूकिंग और शराब तो नहीं पीते और अगर पीते हो तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दे .

6. सुबह खली पेट न रहे : दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार सुबह का खाना हमारे शरीर मे सबसे जल्दी पचता है इसलिए हमें सुबह कुछ न कुछ खाना जरूर खाना चाहिए ,खाली पेट रहने से भी पेट मे गैस बनती है .

पेट की गैस को ठीक करने के घरेलु उपाय :

1 .सुबह उठते ही 3-4 गिलास रोजाना पानी पिए इससे पेट के गंदे टोक्सिंस बहार निकल जायेंगे और आपका पेट साफ़ रहेगा जिससे गैस बनना बंद हो जाएगी.

2.खाना खाते समय कभी पानी न पिए इससे खाना सही से पचता नहीं बल्कि सड़ता है और हमारे पेट में गैस बन जाती है इसलिए इसे ठीक करने के लिए खाते वक्त कभी पानी न पिए.

3.अगर आपको बिना पानी पिए खाना नहीं खाया जाता तो आप एक नियम बना सकते है वो नियम ये है की आपको सुबह के खाने के साथ जूस पीना है ,दिन के खाने के छाछ या लस्सी पीनी है और रात के खाने के साथ दूध पीना है इससे आप सही से खाना भी खा पाएंगे और आपका खाना आपके शरीर को भी ठीक से लगेगा.

4.हमेशा जब भी खाना खाओ उसके बाद आधी चम्मच अजवायन खा लेने से खाना अच्छे से पचता है और यह हमारी पेट की गर्मी को नियंत्रित करता है.और हमें पेट दर्द से राहत मिलती है .

5.सुबह का खाना समय से खा लेना चाहिए,कई लोगो को सुबह रोजाना स्नान करने की आदत होती है और बिना स्नान किये वो खाना नहीं खाते जिस की वजह से उनके पेट में गैस बन जाती है जो बहुत तकलीफ करती है.

6.अल्कोहोल और स्मूकिंग करने से बचे अगर ज्यादा ही तलब होती है तो इसका सेवन कम से कम करे .

7.अगर आपके पेट में ज्यादा ही गैस बनती है तो आप सप्ताह में एक दिन उपवास रख सकते है इससे आपके पेट को आराम मिलेगा और पेट हल्का रहेगा जिससे पेट में गैस बनना बंद हो जाएगी.

8.आप आयुर्वेदिक फार्मूला भी अपना सकते है जिसमे आपको आँवला ,बहेड़ा ,हरड आदि का चूर्ण (त्रिफला ) बना कर रोजाना पानी या दूध के साथ पीना है इससे आप पेट की बीमारियों के साथ ही अन्य बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते है .त्रिफला का लिंक आपको नीचे दे देंगे आप वहा से भी ले सकते है .

9.आप बाजार का चटपटा खाना कम खाये और घर में भी कोशिश करे खाना नोर्मल रहे ज्यादा मिर्च मसाला वाला न हो .

10.अपने खाने पे ध्यान दे और मैदे वाले खाने को खाने से परहेज करे आपको मैगी ,नूडल,ब्रेड,बर्गर,सेंडविच आदि को खाना बंद कर दे क्योकि ये आइटम जब हमारे पेट में जाते है तो पेट में जाकर ये और फूलती है जिससे हमारे बड़ी आंत में सूजन आ जाती है और हम पेट दर्द का शिकार हो जाते है.

तो ये थी हमारी पोस्ट पेट की गैस को ठीक करने के उपाय, Stomach Pain Causes Treatment In Hindi, pet dard thik karne ke gharelu upay. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और gas pain treatment In Hindi की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

यह बेहतरीन आर्टिकल भी जरुर पढ़े –

*. गर्दन-दर्द के कारण और उपचार
*. कान के दर्द के कारण व निराकरण
*. संक्रामक बीमारियों से कैसे बचें
*. चेहरे की खूबसूरती बढाने के 20 तरीके

इस पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें.

Follow Us On Facebook

Follow Us On Telegram

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *