सफेद बाल काले करने के घरेलू उपाय

सफ़ेद बाल काले करने के घरेलू उपाय Safed baal Kale Kaise Kare

Home remedies for Grey hair in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की सफ़ेद बालो को काला करने के उपाय सफ़ेद बालो का इलाज कैसे करे, कम उम्र में सफ़ेद बाल क्यों होते है, सफ़ेद बाल कैसे हटाए तथा उन तरीक़ों के बारे में चर्चा करेंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने सफ़ेद बालो से छुटकारा पा सकते है।

आज की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोग इतने व्यस्त रहने लगे है कि उन्हें अपनी सेहत का ख़्याल ही नही है। अधिक मानसिक तनाव और दवाइयों के सेवन के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद हो जाते है। इसका एक मुख्य कारण ग़लत खानपान जैसे, ज़्यादा जंक फ़ूड, ओयली खाना खाने से भी बाल सफ़ेद हो जाते है।

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपने भी गूगल पर ऐसे सर्च किए होंगे, सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय, सफेद बाल कैसे हटाए, सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है, सफेद बालों को काला करने के लिए क्या करे Grey hair to black hair permanently, Home remedies for Grey hair in Hindi इत्यादि।

कुछ लोग सफ़ेद बालों को काला करने के लिए हॉर्मफूल केमिकल प्रोडेक्ट्स जैसे, सफ़ेद बालों को काला करने की दवा, काले बालो के लिए शैंपू और बालो को काला करने के लिए ओयल [Oil for Grey hair] इत्यादि सभी केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स ना सिर्फ़ बालो के जीवन को कम करते है, बल्कि दिमाग़ और शरीर को भी नुक़सान पहुँचाते है।

कई बार इनके कारण सिरदर्द, सिर में खुजली, माइग्रेन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में ऑर्टिफ़िशल कलर, सोडीयम-लोरेल- सल्फ़ेट, सिलिकॉन आदि रसायनो का उपयोग किया है।

यदि आपके बाल आनुवांशिकता के कारण सफेद है यानी आपके माता-पिता के बाल भी सफ़ेद है, तो इन्हें काला कर पाना मुश्किल है। लेकिन अगर आपके बाल शरीर में पोषक तत्वों की कमी और ग़लत लाइफ़स्टाइल के चलते सफेद हो रहे है, तो इन्हें ठीक किया जा सकता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम समझेंगे की कम उम्र में बाल सफ़ेद क्यों होते है ओर कुछ ऐसे उपायों की बात करेंगे, जिनसे आपके सफ़ेद बाल काले हो जाएँगे। तो चलिए बिना समय बर्बाद किये शुरू करते है “सफ़ेद बाल काले करने के घरेलू उपाय” Home remedies to turn grey hair to black hair Hindi

Safed baal Kale Kaise Kare

सफेद बाल काले करने के घरेलू उपाय,Safed baal Kale Kaise Kare,white hair black kaise kare,Home remedies for Grey hair in Hindi,safedbal kalekare
Black Hair In White

बाल सफ़ेद क्यों होते है ? [Causes of Greying hair in Hindi]

आमतोर पर जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढती है, उसके शरीर में मेलानिन नामक तत्व का बनना कम हो जाता है। इसी कारण से 40-50 वर्ष की उम्र में ज़्यादातर लोगों के बाल सफ़ेद होने लग जाते है।

लेकिन ऐसा जरुरी नही है कि आपके बाल इसी उम्र में सफ़ेद हो। आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद हो जाते है।

सफ़ेद बाल आने के पीछे का मुख्य कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी या ख़राब जीवनशेली होता है। कुछ लोग बीमारी के कारण अधिक दवाइयो का सेवन करते है, जिससे बाल जल्दी झड़ने लगते है और उम्र से पहले सफ़ेद हो जाते है।

कई बार बचपन से भी सफ़ेद बाल हो सकते है, इसका कारण आनुवंशिकता होती है। आज के समय में लगभग 60 प्रतिशत लोग सफ़ेद बालो की समस्या से परेशान है। कई बार हमारे मन में सवाल उठता है कि आख़िर बाल सफ़ेद क्यों होते है? सफ़ेद बाल होने के पीछे का कारण क्या है? बालो के सफ़ेद होने के पीछे कई कारण हो सकते है, जैसे;

● जब हमारे शरीर की कोशिकाएँ शरीर में मेलानिन नामक तत्व बनाना बंद कर देती है, तो हमारे बाल धीरे-धीरे सफ़ेद होने लगते है।

● बालों को काला बनाए रखने के लिए मेलानिन तत्व ही ज़िम्मेदार होता है। लम्बे समय तक मानसिक तनाव रहने के कारण भी बाल सफ़ेद हो जाते है।

● अधिक धूम्रपान, गूटखा, सिगरेट ओर शराब या अन्य नशा करने के कारण भी कम उम्र में बाल सफ़ेद होने लगते है।

● शरीर के पोषक तत्व जेसे: प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, आयरन ओर मिनरल्स की कमी के कारण भी बाल सफ़ेद हो जाते है।

● किसी बीमारी के कारण अधिक समय तक दवाइयों का सेवन करने से समय से पहले ही बाल सफ़ेद हो जाते है।

सफ़ेद बालो को काला करने के घरेलू उपाय [Home remedies for Grey hair in Hindi]

आजकल सफ़ेद बालों की समस्या बड़े-बुजुर्गो में ही नहीं बल्कि बच्चों में भी देखी जा सकती है। अगर समय रहते आपने इस पर ध्यान नही दिया, तो यह समस्या बढ़ती ही जाती है।

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए ज़रूरी नही है कि आप महँगे और केमिकल युक्त प्रोडेक्ट्स का ही यूज करे, आप घर पर बने नुस्खे या घरेलू उपायों को आज़मा कर ही अपने सफ़ेद बालो को काला कर सकते है। तो आइए जानते है, सफ़ेद बालो को काला करने के घरेलू उपाय Home remedies for Grey hair in Hindi

1. नारियल के तेल और निम्बू से बालो की मालिश [Coconut oil for Grey hair: Home remedies for Grey hair in Hindi]

सफ़ेद बालो को काला करने के लिए आपको नारियल के तेल ओर निम्बू से बालो की मालिश करनी है। इसके लिए आपको 3 से 4 चम्मच नारियल तेल को हल्का-सा गर्म करके उसमें एक चम्मच निम्बू का रश मिलाकर पूरे सिर में हलके हलके मालिश करे।

लगभग 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह धो ले। इसके बाद टॉक्सिन फ़्री किसी अच्छे शेम्पू से सिर धो ले। इस उपाय को आप हफ़्ते में दो से तीन बार कर सकते है।

2. भृंगराज तेल [Bhringraj oil for Grey hair: Home remedies for Grey hair in Hindi]

भृंगराज तेल में मोजुद भृंगराज ओर जटामोसी जैसे पदार्थ, सफ़ेद बालो को काला करते है। भृंगराज तेल मेटबोलिज्म को ठीक करता है और बालो के नेचुरल कलर को मेंटेन रखता है।

इसके अलावा भृंगराज तेल में हरीतिकी नामक पदार्थ होता है, जो की कम उम्र में बालो को सफ़ेद होने से रोकता है। इसके लिए आप भृंगराज तेल से बालो की मालिश कर सकते है या फिर आप भृंगराज पेस्ट को अपने स्केलप पर लगाकर लगभग 30 मिनट के बाद अपने बालो को अच्छे शेम्पू से धो ले।

3. आँवले का चूर्ण [Amla Powder for Grey hair: Home remedies for Grey hair in Hindi]

आँवले के चूर्ण में विटामिन-c भरपूर मात्रा में होता है। यह बालो में नमी बनाए रखता है। आँवले का चूर्ण बालो को घना और काला बनाता है। इसके लिए आपको आँवले के चूर्ण में निम्बू का रस और थोड़े पानी के साथ नारियल तेल या बादाम तेल को मिलाकर अपने बालो में मालिश करनी है। इसे आपको बालो में हफ़्ते में कम से कम 3 दिन करना है।

इससे बालो की ग्रोथ होती है। और सफ़ेद बाल काले हो जाते है। आँवले में विटामिन-c, कैल्शियम, आयरन, विटामिन-B आदि पोषक तत्व मौजूद होते है, जो कि बालो को काला और घना बनाते है। यही कारण है कि कई हेयर प्रॉडक्ट्स में आँवले के चूर्ण का इस्तेमाल किया जाता है।

4. चाय पति का पानी [Tea water for Grey hair: Home remedies for Grey hair in Hindi]

चाय पति का पानी बालो को काला करने के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है। इसे बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको चाय पति को उबाल लेना है और चाय पत्ती के पानी को छानकर एक अलग बर्तन में निकाल लेना है।

अब इसे थोड़ा ठंडा करके इससे अपने बालो को धोना है और फिर बालो में शेम्पू करना है। इससे आपके बाल सॉफ़्ट रहेंगे और सफ़ेद बालो को काला होने में मदद मिलेगी।

सफ़ेद बालो को रोकने के तरीक़े [Tips to control premature greying of hair]

अगर आपके बाल जेनेटिक्स के कारण सफ़ेद होते है, तो किसी भी तरीक़े से वो बाल काले नही किए जा सकते। इस आर्टिकल में आगे बताए हुए तरीको से आप अपने बालो को सफ़ेद होने से रोक सकते है, साथ ही यह तरीक़े आपके बालो को स्वस्थ रखने, मुलायम बनाने और बालों को घना करने में मदद करेंगे.

दुर्भाग्य से सफ़ेद बाल होना एक स्थाई शर्तें है (जेनेटेक्ली) और अब तक विज्ञान ने कोई ऐसी तकनीक नही ढूँढी है, जिससे निश्चित तौर पर आपके बाल काले हो जाये। तो आइये सफ़ेद बालो को रोकने के कुछ असरदार तरीक़े जानते है।

1. सफ़ेद बालो को आने से रोकने के लिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए । कम पानी पीने से आपका शरीर डिहाईड्रेड हो जाता है और इससे आपके शरीर में काफी बदलाव होते है। यह सफ़ेद बाल आने का कारण भी बन सकता है। इसलिए पूरे दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी आपको ज़रूर पीना चाहिए।

2. सफ़ेद बालो की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने बालो को रोज़ ऑयल करे। बालो को ओयल करने से उनमें नमी बनी रहती है।

अपने स्केल्प्स पर ओयल से मसाज करो, इससे आपके स्केल्प्स का ब्लड सर्क़ुलेशन बढता है। इसके लिए आप नारियल का तेल या फिर बादाम का तेल ले सकते है। ज़्यादा ना सही, तो इसे हफ़्ते में दो बार ज़रूर करे।

3. आपको अपनी डायट में अधिक प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, एमिनो एसिड से भरपूर फ़ूडस को शामिल करना है। इनमे आप अंडे, चिकन, पनीर, दूध, दही, मसरूम, फ़्रूट्स, सीड्स, नटस, आँवला, संतरा, निम्बू इत्यादि को खाना ना भूले।

4. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप ना केवल अपनी सेहत को अच्छी रख पाओगे। साथ ही आप अपने बालो को सफ़ेद होने से बचा सकते है। एक्सरसाइज करने से आपका पाचन-तंत्र अच्छा रहता है, ब्लड सर्क़ुलेशन बढ़ता है और अन्य बीमारियो के कारण सफ़ेद हुए बाल भी काले होने लगते है। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करे।

5. सफ़ेद बालो को रोकने के लिए आपको अपने मानसिक तनाव (stress) को कंट्रोल करना होगा। मानसिक तनाव से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इससे कई सारी बीमारियाँ शरीर में पनपने लगती है।

बालो के सफ़ेद होने का मुख्य कारण मानसिक तनाव हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको रोजाना योग, मेडिटेशन करना है, किताबें पढ़नी है, नयी जगहों पर घूमना, लोगों से बातें करना आदी तरीक़ों से आप स्ट्रेस को कंट्रोल कर सकते है।

6. अच्छी नींद लेना स्वस्थ शरीर की निशानी होती है। सफ़ेद बालो को रोकने के लिए आपको कम से कम 7 घंटो की गहरी नींद लेनी चाहिए।

7. अगर आपके स्केल्प्स पर 1-2 सफ़ेद बाल आते है, तो कभी- भी उन्हें खिंचे ना। ये 1 या 2 सफ़ेद बाल सामान्य है, लेकिन अगर आप इन्हें खिंच कर उखाड़ते है, तो इनके बढ़ने की सम्भावना अधिक हो जाती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि सफेद बाल क्यों आते है ? (Causes of Greying hair in Hindi),सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय (Safed baal Kale Kaise Kare) और सफेद बालों को रोकने के तरीके Tips to premature Greying of hair

इस आर्टिकल सफ़ेद बाल काले करने के घरेलू उपाय, Safed baal Kale Kaise Kare, Home remedies for Grey hair in Hindi में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी ? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों के साथ Share करें। Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *