जमजुई का इलाज Pubic crab lice Treatment in hindi

जमजुई का इलाज Pubic crab lice Treatment in hindi

जमजुई का इलाज, Jamjui ka ilaj,pubic louse treatment in hindi,Pubic crab lice Treatment in hindi,jamjui ka treatment,jamjui bimari kya hai
जमजुई का इलाज

दोस्तों, pubic lice जिन्हें हम जघन जूं के नाम से भी जानते है एक प्रकार के बहुत छोटे से परजीवी कीट होते है जैसे हमारे सिर के बालों में जूं होते है ठीक उसी तरह किन्तु ये उनसे आकार में थोड़े सूक्ष्म होते है इसलिए इन्हें जघन जूं कहा जाता है. ये जघन जूं हमारे शरीर के उगे हुए बालों में छिप जाते है और हमारे शरीर का खून चूसते है.

आम तौर पर जघन जूं हमारे गुप्तांग के बालो और जांघो के बालो में फैलता है और वहां पर तेज खुजली करता है यह बालों का एक सुक्ष्म दुश्मन है, मतलब एक सुक्ष्म जीव जो बालों के बीच छिपकर रक्त चूसता है। इससे वह पर त्वचा का रंग भी चेंज हो जाता है. इसे ही जमजुई कहा जाता है।

अधिकतर मामलो में जघन जूं यौन क्रियाएं करने पर, दूषित टायलेट शीट का उपयोग करने पर, किसी दुसरे का तौलिया या कपड़े यूज़ करने से फ़ैल जाता है. अगर आप प्यूबिक लाइस से परेशान है तो घबराने की बात नहीं है आप आसानी से इससे मुक्त हो सकते है.. इसके इलाज निम्नलिखित हैं.

जमजुई के घरेलु उपचार और बचाव के तरीके

1. गीले बालो कों घने दांतेदार कँघी से कंघी करें, जिससे जूँ और उनके अंडे निकल जाते है । लेकिन ध्यान रहे कि इन्हे बहते पानी के ऊपर ही डाले, अन्यथा यह वापिस आ सकती हैं।

2. आप डॉक्टर की सलाह से hair lice soap का उपयोग कर सकते है। इससे आपकी त्वचा ज्यादा सुरक्षित रहती है और जमजुई का संपूर्ण इलाज हो जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर के इलाज को पूरा लेना आवश्यक है।

3. सौंफ या चाय पत्ती को अया नीलगिरी पेड़ के पत्तों के साथ उबालकर, इसे बालों पर लगाएं। इससे जूं और अंडे आसानी से निकल जाते है।

4. नीलगिरी या नीम पत्ती के उबले पानी को सामान्य करके नहाये।

5. सिर के उपयोगी समाग्रीयों को नीलगिरी और नीम के पानी से धोएं।

6. पुदीना, लहसुन या प्याज के रस को तैल के साथ उपयोग करे।

7. अपने बिस्तर और चद्दरों को नियमित साफ रखें।

8. pubic lice के लिए medical store पर में कई दवाएं मिल जाती है जो की क्रीम, लोशन और शेम्पू के रूप में होती है. आप इनका उपयोग करके जघन जूं से निजाद प् सकते है लेकिन दवाओ का उपयोग डॉक्टर के परामर्श से जरुर करे.

दोस्तों इसके अलावा आप चाहे तो जूं क्या है और इससे निजाद कैसे पाए यह आर्टिकल भी पढ़ सकते है – सिर में जुएँ पड़ने पर उपचार व बचाव

आपको हमारा आर्टिकल जमजुई का इलाज (Pubic crab lice Treatment in hindi) आपको कैसा लगा Comment Box में बताना ना भूले । इसी तरह हम आपसे जुड़े रहेंगे और आपकी अच्छी सेहत की कामना करते रहेंगे । … धन्यवाद।

हमसे जुड़े Facebook पर

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *