अनार के फायदे और नुकसान Pomegranate Benefits Side Effects In Hindi

Contents

अनार के फायदे और नुकसान Pomegranate Benefits Side Effects In Hindi

Pomegranate Benefits Side Effects In Hindi

अनार नाम सुनते ही जैसे मुँह में पानी आ जाता है अनार एक ऐसा फल है जिसे सभी खाना पसंद करते है ये अंदर से जितना सुन्दर होता है खाने में भी उतना ही रसीला फल होता है। अनार खट्टे और मीठे दोनों तरह के होते है वैसे सही मायने में अनार तीन प्रकार के होते है मीठे रस वाला अनार, खट्टे रस वाला अनार व मीठा – खट्टा रस वाला अनार। इस फल को वनस्पति के नाम Punica Granatum के नाम से भी जाना है इसके अलावा इसे काई नामो से जाना जाता है।

अनार शरीर में खून की पूर्ति करने में बहुत ही अच्छा फल साबित हुआ है व इसका सेवन कमजोरी दूर करता है। आयुर्वेदो के अनुसार अनार बहुत ही चमत्कारी गुणों से भरपूर है क्योकि ये बहुत सी बीमारियों का इलाज़ है और बहुत से मरीज के शरीर में ये रोगों से लड़ने की शक्ति पैदा करता है।

अनार बहुत सी बीमारियों के लिए महाऔषधि का काम करता है क्योंकी इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जैसे Fiber, Vitamin C, Magnesium, Phosphorus, Zinc व और भी बहुत से स्वास्थ्य वर्धक तत्व पाए जाते है जो मानव शारीरिक रचना में मदद करते है। एक कप अनार के बीज में 24 Gram चीनी और 144 Caloric होती है। ये फल बच्चों से लेकर बूढ़ो तक सभी उम्र के लोगो के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसे आप किसी भी रूप में खा सकते है लोग इसे चाट में ड़ालकर भी खाना पसंद करते है क्योकि ये किसी भी बेस्वाद व्यंजन में स्वाद पैदा कर देता है और इसकी मिठास लोगो को अपना दीवाना बना लेती है। इससे सम्बंधित अब हम आपको अनार के बहुत से फायदे और नुक्सान से अवगत करने जा रहे है जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होने वाला है।

Pomegranate Benefits Side Effects In Hindi

अनार के फायदे और नुकसान, Pomegranate Benefits Side Effects In Hindi,Anar khame ke faude aur nuksan, pomegrante benefit, anar ke benefit harm
Pomegranate Benfit Harm

अनार में मौजूद औषधीय गुण व उसके फायदे

अनार में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर में जाकर रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करते है। जैसे अनार फाइबर , विटामिन सी और ओमेगा-6 Fatty Acid का अच्छा स्रोत माना गया है। रिसर्च में अनार में लोहा (Iron), फास्फोरस, फोलेट, मैंगनीज़, ज़िंक, सेलेनियम और मैग्निसियम जैसे बहुत से पोषक तत्व पाए गए है जो बहुत बहुत सी बीमारियों की काट करते है।

*. चमकती त्वचा का राज़ है अनार :

अनार में मौजूद Vitamin C और Antioxidant एक बहुत अच्छा तत्व है और त्वचा के लिए गुणकारी स्रोत है। आपको जानकर हैरानी होगी की प्रतिदिन एक अनार खाने से त्वचा बेदाग़, झुर्रियों से मुक्त हो सकती है क्योकि 2006 के अध्ययन में पाया है कि अनार हमारे शरीर में Collagen Level में वृद्धि करता है ये एक ऐसा हार्मोन है जो मानव शरीर की त्वचा को अधिक समय तक जवाँ रखने में बहुत महत्वपुर्ण भूमिका निभाता है।

*. ह्रदय के लिए वरदान है अनार :

अनार Vitamin C का बहुत अच्छा स्रोत है ये Anti inflammatory Property है जो की High Blood Pressure की समस्या को होने से रोकती है और ह्रदय के बहुत से रोगो से मुक्त करता है। ये ही नहीं अनार के सेवन से उसमे मौजूद पोषक तत्व हमारी रक्त धमनियों को साफ़ करती है और Blood Circulation को Improve करता है और Heart Related Diseases होने के Chances नहीं होते।

इसीलिए Doctors भी Heart Patient को अनार के सेवन को बेहतर इलाज मानते है। लेकिन Heart Patient को इसकी Quantity कितनी रखनी है ये Doctors से परामर्श लेकर ही शुरू करे तो ज़्यादा बेहतर होगा।

*. याददाश्त बढ़ाने में माहिर है अनार :

2003 में हुए Research में ये साबित किया गया है की अनार Memory Boost करने का बहुत ही अच्छा व लाभदायक फल है क्योकि इसे खाने से दिमाग में Activity Improve होती है और उम्र के साथ साथ ये याददाश्त और भी तेज़ करता है। अनार बच्चो के लिए काफी लाभदायक फल है अतः इसे खाने से बच्चो की Memory और Cognitive Power Increase होती है और हम सभी को Alzheimer जैसी बीमारी से भी दूर रखती है।

*. एनीमिया का रामबाण इलाज़ है अनार :

यूँ तो अनार बहुत सी बीमारियों को दूर करता है लेकिन क्या आप जानते है एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करने का रामबाण इलाज़ है अनार। जी हां दोस्तों इस फल में बहुत से गुण है जो आपको इस बीमारी से निजात दिला सकते है। अनार का नियमित सेवन करने से आपके Red Blood Cells में वृद्धि होती है और साथ ही ये Hemoglobin को भी Improve करता है।

*. बालो के लिए वरदान है अनार :

अनार में Minerals की मात्रा अधिक होती है और साथ ही Vitamin से भरपूर होता है जिससे हमारे बालो के झड़ने की समस्या से निजात मिलती है। इसमें मौज़ूद Minerals बालो को Nourishment और Moisture देता है जिससे Hair Growth होती है। इसका सेवन इसीलिए भी लाभदायक सिद्ध हुआ है क्योँकि इसमें Oxidants की मात्रा भी पायी जाती है जो बालो में Radicals के दुष्प्रभाव को काफी हद तक कम करते है ।

*. स्तन कैंसर को ख़तम कर सकता है अनार :

काफी Research के बाद शोधकर्ताओं ने ये पता लगाया है अनार में मौजूद प्यूनिक एसिड स्तन कैंसर Cell Lines को खतम करने में Anti Inflammatory का काम करता है।

इसीलिए खासतौर से महिलाओ के लिए अनार बहुत फायेमंद है क्योकि आज के समय New Generation पैकिंग वाले खाने पर ज़्यादा निर्भर रहते है और इसिलए पौष्टिक खाने से ध्यान हट जाता है जिसके चलते नयी नयी बीमारियां हमारे शरीर में घर कर जाती है। जिनमे एक है स्तन कैंसर जो महिलाओ में अधिक मात्रा में पाया जाता है इसीलिए अनार का सेवन करे खुद को बीमारियों से बचाये।

अनार से होने वाले नुकसान

तो ये हैं अनार से होने वाले फायदे जिनकी जानकारी हम सबको होनी बहुत ज़रूरी है कि अनार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कितना फायेमंद हो सकता है। लेकिन जिस तरह से आपको अनार के फायदे जानना ज़रूरी है उसी तरह अनार से होने वाले नुकसान भी आपको पता होने चाहिए। तो चलो आगे हम आपको अनार से होने वाले नुकसान से अवगत कराते है।

इस Article को पढ़कर आपको पता चलेगा की अनार में Enzymes मौजूद होते है जो कई बार हमारे लिवर में मौजूद एन्ज़ाइम के कार्य में बाधा उत्पन्न कर देता है। इसीलिए इस फल की शुरुआत करने से पहले आप अपने Doctor से भी परामर्श ले सकते है। इसी के साथ यदि आप इसके Side Effects से बचना चाहते है तो इस आर्टिकल में दिए गए निश्चित बिंदुओं पर एक दृष्टि अवश्य डाले।

*. एलर्जी में नुक्सान देता है अनार :

यदि आप एलर्जी से ग्रस्त है मतलब ये की अगर आपको सर्दी, खांसी या ज़ुखाम जल्दी जल्दी होता है तो आपको अनार के सेवन से बचना चाहिए। क्योकि अनार की तासीर ठंडी होती है और इसके अधिक सेवन से आपकी एलर्जी और ज़्यादा बढ़ सकती है इसलिए जब तक आपको एलर्जी की शिकायत है तब तक आप अनार के सेवन से बचे।

*. Blood Pressure में हानिकारक हो सकता है अनार :

यदि High Blood Pressure के मरीज है और आप किसी दवाई के साथ अनार का सेवन करते है तो याद रहे है कि अनार आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे ही आप किसी भी दवाई के साथ अनार के सेवन से बचे तो बेहतर है क्योकि दोनों मिलकर अपना अपना प्रभाव छोड़ते है जिसकी वजह से आपकी सेहत पर गलत असर पड़ सकता है।

*. खाली पेट प्रभावित कर सकता है अनार :

यदि आपको सुबह सुबह फल खाने की आदत है तो अनार को खाली पेट खाने से बचे क्योकि सुबह की हवा में ठंडक होती है और अनार की तासीर भी ठंडी होती है तो सुबह सुबह इसके सेवन से आपको सर्दी हो सकती है और आपका गला भी ख़राब हो सकता है।

*. मानसिक समस्या में दूर रहे अनार से :

यदि कोई व्यक्ति मानसिक समस्या से झूझ रहा है और उसका इलाज़ भी चल रहा है तो उसके साथ अनार का सेवन हानिप्रद हो सकता है ।

*. कब्ज में ना खाये अनार :

वैसे तो अनार बहुत ही स्वादिष्ट व लाभदायक फल है यदि आपको पेट से जुडी समस्या है जैसे आपको कब्ज ( Constipation) की अक्सर शिकायत रहती है तो अनार के सेवन से बचे इससे आपका Digestion Process बिगड़ सकता है और आपके पेट की समस्या बढ़ सकती है।

*. गैस्ट्रिक में ना करे अनार का सेवन :

Doctors लगभग सभी बिमारी में सबसे पहले अनार का सेवन ही बताते है क्योकि ये Health के लिए बहुत अच्छा फल है। लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी है जिनमे अनार खाने से कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है। जैसे एक पेट विकार है गैस्ट्रिक – दरअसल अनार ठंडा होता है और अगर किसी को भी पेट की समस्या होती है तो उन्हें अनार के सेवन से बचना चाहिए क्योकि इसे खाने से खाना ठीक से नहीं पच पाता और खाना पेट में ही सड़ने लगता है और गैस्ट्रिक की समस्या और बढ़ जाती है।

*. मधुमेह में ना खाए अनार :

वैसे तो अनार खाना फायेमंद सिद्ध हुआ है लेकिन वो कहते है हर चीज़ की सीमा और समय तय होता है ठीक उसी प्रकार बस आपको भी ध्यान देना है कि मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन सावधानी से और कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है।

यदि आपका Sugar Level High रहता है तो आपको अनार के सेवन से बचना चाहिए क्योकि एक छोटे अनार में 40 ग्राम Sugar होती है जो की किसी भी Diabetic Patient के लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए शुगर के मरीजों से खासतौर से अनुरोध है कि वे इसे Avoid करे और कम शुगर वाले फ़लाहार ले।

अनार खाने का सही समय

देखिये दोस्तों इस धरती पर बनी हर वस्तु का समय निश्चित है वैसे Research के मुताबिक आपके खाने पीने का समय भी निश्चित है जिसका हमें विशेष ध्यान रखना चाइये इसीलिए यहाँ हम आपको अनार के सेवन का भी सही समय बताना चाहते है जो को आपको अपने जीवन में Follow भी करना चाहिए और सही समय फल व सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

सुबह के समय करे अनार का सेवन :

अनार का सेवन सुबह के समय ही करना चाहिए आप अनार का जूस भी पी नाश्ते में ले सकते है इससे आप पूरा दिन Energetic रहेंगे। इसी के साथ आपकी खूबसूरती में चार चाँद लग जायेंगे बस एक बार अनार को अपने नाश्ते में शामिल करे और देखे इसका कमाल।

अनार खाने से जुड़े आपके सवाल औए उनके जवाब

सवाल – अनार का सेवन कब करना चाहिए सुबह या शाम ?
जवाब – अनार खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है. दिन में या फिर शाम को अनार खाने से आपको कोई भी लाभ नहीं होगा.

सवाल – अनार का जूस कब पीना चाहिए ?
जवाब – अनार का जूस आप खाना खाने के एक घंटे पहले या बाद में लें।

सवाल – अनार के जूस पीने से क्या फायदा ?
जवाब – अनार का जूस पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है साथ में यह आपके स्ट्रेस को भी कम करता है इसके अलावा हर दिन एक अनार खाने से कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है.

सवाल – अनार से क्या फायदा ?
जवाब – अनार के सेवन से बहुत फायदे होते है जिसमे आपकी त्वचा सूरज की किरणों से सेफ रहती है, आपकी बॉडी में नए सेल्स बनती है और यह आपके चेहरे से कील – मुंहासो को कम करता है.

सवाल – क्या खाली पेट अनार खाना चाहिए ?
जवाब – अनार की तासीर ठंडी होती है जिस कारण आपको खाली पेट अनार खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे आपको सर्दी-जुकाम भी हो सकता है.

सवाल – अनार खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए ?
जवाब – अनार खाने के तुरंत बाद पानी न पियें.

सवाल – क्या अनार खाने से खून बढ़ता है ?
जवाब – अनार हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे हार्ट तक खून की आवाजाही से दिल सम्बन्धी बीमारियां दूर होती है.

सवाल – अनार में कौन से विटामिन होते हैं ?
जवाब – विटामिन की बात करे तो अनार में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. अगर आप 100 ग्राम अनार का सेवन करते है तो आपको लगभग 65 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलेगी.

सवाल – अनार खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए ! अनार खाने के बाद दूध पीने से क्या होता है?
जवाब – अनार खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि अनार बहुत ठन्डे तासीर का होता है जिस कारण अनार खाने के तुरंत बाद दूध पिने से आपको नुकसान हो सकता है. अगर आपको दूध पीना ही है तो अनार खाने के 2 घंटे बाद दूध पियें.

सवाल – अनार में कितने दाने होते हैं ?
जवाब – आम तौर पर एक अनार में लगभग 500 के आसपास दाने होते है.

सवाल – अनार फल को इंग्लिश में क्या बोलते है ?
जवाब – अनार को अंग्रेजी में Anar Meaning In English – Pomegrante कहते है. इसका वानस्पतिक नाम Punica Granatum है.

तो आज का हमारा ये Article अनार के फायदे और नुकसान, Pomegranate Benefits Side Effects In Hindi आप सबको कैसा लगा हमें comment box में अवश्य बताये। हम उम्मीद करते है कि आपको ये article ज़रूर पसंद आएगा और आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी भी सिद्ध होगा। इसी तरह जुड़े रहे हमसे हम आगे भी आपकी सेहत से जुड़े article प्रस्तुत करते रहेंगे। धन्यवाद।

Read More –

1. गन्ना खाने के फायदे

2. तिल खाने के फायदे

3. शहतूत खाने के फायदे

तो ये थी हमारी पोस्ट अनार के फायदे और नुकसान Pomegranate Benefits Side Effects In Hindi,Anar Khane  ke fayde. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और Anar khane ka fayde or nuksan की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

इस पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें.

Follow Us On Facebook

Follow Us On Telegram

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *