पनीर खाने के लाभ एवं फ़ायदे Paneer cheese Benefits in Hindi

Contents

पनीर खाने के लाभ एवं फ़ायदे Paneer cheese Benefits in Hindi

Paneer cheese Benefits in Hindi

इस आर्टिकल में हम पनीर खाने के लाभ एवं फायदे के बारे में बात करेंगे। पनीर खाना हर व्यक्ति को पसंद होता है। पनीर ना सिर्फ़ स्वाद में टेस्टी होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। आप चाहे मांसाहारी हो या शाकाहारी पनीर आपको ज़रूर पसंद होगा। किसी भी शादी या फ़ंक्शन में लोगों की पहली नज़र पनीर पर ही पड़ती है। अगर आप होटेल में भी खाना खाने जाते है, तो Paneer का एक व्यंजक तो ज़रूर लेते है।

पनीर को आप नमकीन या मीठे दोनो रूप से खा सकते है। पनीर खाने के बहुत से फायदे हमारे शरीर को मिलते है। इस आर्टिकल में हम पनीर के लाभ एवं फ़ायदे के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे की पनीर किस तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद है। तो आइए जानते है: Cottage cheese benefits in Hindi

पनीर खाने के लाभ एवं फ़ायदे Paneer cheese Benefits in Hindi

पनीर खाने में लाभ एवं फायदे, Paneer cheese Benefits in Hindi,Paneer khane ke fayde, Paneer khane se kya hota hai, Paneer nutrition in hindi
Paneer

मजबूर दांत एवं मजबूत हड्डियाँ : [Cottage cheese For Strong teeth Strong Bones: Cottage cheese benefits in Hindi]

पनीर खाने से आपके दांत एवं हड्डियाँ मजबुत होती है। पनीर में अधिक मात्रा में केल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा पनीर में फ़ॉस्फ़ोरस पाया जाता है और यह केल्शियम के साथ दाँतो को मजबूत बनाता है। पनीर में लेक्टोस की मात्रा बहुत कम होती है, जो दाँतो को नुक़सान पहुँचाता है। इसके साथ ही पनीर सेल्वीया के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है और दाँतो में जमी गंदगी को साफ़ करता है ।

पनीर में उच्च पोषक तत्व जैसे, विटामिन-A, फ़ास्फोरस और जिंक पाया जाता है। यह शरीर को कई तरह के फ़ायदे पहुँचाता है। पनीर में मौजूद केल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

रक्त में शर्करा को कम करता है पनीर [Cottage cheese for Diabetes: Cottage cheese benefits in Hindi]

पनीर खाने के लाभ एवं फ़ायदे [Cottage cheese benefits in Hindi] पनीर में मैग्नीशियम पाया जाता है और मानव शरीर में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम हड्डियों में मौजूद होता है। मैग्नीशियम भी एक उत्प्रेरक की तरह काम करता है, जो कि जैविक रसायन अभिक्रिया को बढ़ावा देता है।

यह शरीर में अलग-अलग तरह के एंजाइम्स को ऐक्टिव करता है। इसके अलावा मैग्नीशियम उत्प्रेरक के रूप में माँसपेशियों और तंत्रिका तंत्र की कार्य प्रणाली को मेंटेन रखता है। यह खून में जमी शर्करा के स्तर को संतुलित रखता है, जिससे डायबटीज़ का ख़तरा काफ़ी कम हो जाता है।

पाचन तँत्र को ठीक करता है पनीर [Cottage cheese for Digestive System: Cottage cheese benefits in Hindi]

रोज़ाना पनीर खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। पनीर में मौजूद फ़ॉस्फोरस ओर फ़ाइबर पाचन तंत्र को ठीक करने का काम करते है। इसके साथ ही पनीर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर को रोगो से लड़ने के लिए ताक़त मिलती है। अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है, तो हमें खाना पचाने में आसानी होती है, जिससे कब्ज, ऐसीडीटी, पेट में दर्द आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसलिए नियमित रूप से पनीर का सेवन करे।

वजन बढ़ाने के लिए फ़ायदेमंद पनीर [Cottage cheese for weight gain: Cottage cheese benefits in Hindi]

पनीर वजन बढ़ाने के लिए फ़ायदेमंद होता है। पनीर में उच्च मात्रा में प्रोटीन ओर केल्शियम पाया जाता है। पनीर को कभी भी workout करने से पहले या बाद में नही खाना चाहिए क्योंकि इस समय पनीर खाने पर शरीर को उच्च मात्रा में protein नही मिल पाता है। इसलिए रात को सोने से दो घंटे पहले आपको पनीर खाना चाहिए। पनीर खाना स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होता है, लेकिन अधिक मात्रा में पनीर शरीर के लिए नुकसानदायी भी हो सकता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो ज़्यादा पनीर ना खाये ।

स्किन को स्वस्थ रखता है पनीर [ Cottage cheese benefits skin: Cottage cheese benefits in Hindi]

पनीर हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। पनीर में मौजूद पोषक तत्व जैसे, विटामिन-E और अन्य एंटीऑक्सिडेंट स्किन के फ्री रेडिकल्स से लड़ते है और हमारी स्किन को हेल्थी बनाए रखने में मदद करते है। हमारी स्किन को एमिनो एसिड प्रोलाइन की आवश्यकता पड़ती है, ताकि स्किन कोलेजन का उत्पादन कर सके। पनीर में प्रोलाइन अधिक मात्रा में होता है.

इसलिए यह कोलेजन मा उत्पादन करता है। इसलिए स्किन को अच्छा रखने के लिए आपको पनीर का सेवन करना चाहिए। पनीर से शरीर को एनर्जी मिलती है [Cottage
cheese for Energy Cottage cheese benefits in Hindi]

पनीर शरीर में फुरती पेदा करता है। पनीर में ऐसे कई गुण होते है, जो कि शरीर में एनर्जी बूस्ट करते है। पनीर में प्रोटीन हाई होता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करता है और शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है। पनीर खाने से आपका शारीरिक विकास होता है। इससे लम्बाई बढ़ाने में सहायता मिलती है, क्योंकि इसमें मौजूद केल्शियम हड्डियों की ग्रोथ करता है। पनीर बॉडी ट्रेनिंग के लिए फ़ायदेमंद होता है ।

दिल को स्वस्थ रखता है पनीर [Cottage cheese for Heart: Cottage cheese benefits in Hindi]

नास्ते के दोरान आप पनीर लेते है, तो इसका सबसे अच्छा फ़ायदा होता है की यह आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है। पनीर में मौजूद आयरन, केल्शियम ओर मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व ना सिर्फ़ शरीर के लिये फ़ायदेमंद है बल्कि पनीर खाने से आपको हेल्दी फेटस मिलता है, जो की शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। इससे हदय से सम्बंधित बीमारियों का ख़तरा काफ़ी कम हो जाता है।

जब शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है, तो बेड कोलेस्ट्रोल बनता है और प्रोटीन की मात्रा संतुलित रहने पर गुड केलोस्ट्रोल का लेवल बढ़ता है। पनीर शरीर में प्रोटीन की पूर्ति को पूरा करता है। इसलिए प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

केसर के उपचार में लाभदायक पनीर [Cottage cheese for Cancer: Cottage cheese benefits in Hindi]

केसर के उपचार में पनीर बेहद फ़ायदेमंद होता है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार यह सिद्ध हुआ है कि पनीर केंसर के पैदा होने कारणो ओर ख़तरों को कम करने में मदद करता है। पेट के केंसर, ब्रेस्ट केंसर में पनीर बेहद फ़ायदेमंद होता है।

न्यूट्रीशियन में हाई होता है पनीर [Cottage cheese Nutrition: Paneer nutrition in Hindi]

पनीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। शरीर को लाभ पहुँचाने वाले लगभग सभी पोषक तत्व पनीर में मौजूद होते है। इसलिए पनीर शरीर के लिए काफ़ी लाभकारी होता है।

पनीर में पाए जाने वाले न्यूट्रीशीयन [Paneer nutrition] प्रति 100 ग्राम –

● 343 कैलोरी प्रति 100 ग्राम
● 26.9 ग्राम फेट प्रति 100 ग्राम
● 52.2 मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल प्रति100 ग्राम
● 20.0 शुगर प्रति 100 ग्राम
● 19.1 प्रोटीन प्रति 100 ग्राम
● 210 मिलीग्राम विटामिन-A प्रति 100 ग्राम
● 420 मिलीग्राम केल्शीयम प्रति 100 ग्राम
● 2.16 मिलीग्राम आयरन प्रति 100 ग्राम

Read More –

1. गन्ना खाने के फायदे

2. तिल खाने के फायदे

3. शहतूत खाने के फायदे

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि पनीर खाने से क्या होता है ? पनीर खाने में लाभ एवं फायदे, Paneer cheese Benefits in Hindi आदि । इस आर्टिकल पनीर खाने के लाभ एवं फ़ायदे [Cottage cheese benefits in Hindi] में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी ? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

इस पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें.

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *