रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कैसे की जाये

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कैसे की जाये How To Increase Your Immunity In Hindi

How To Increase Your Immunity In Hindi

आज हम चर्चा करेंगे स्वास्थ्य जुडी उस Problem की जो आज कल लोगो में अधिक मात्रा में पाई जा रही है। जैसा की आज वर्तमान समय में सारी दुनिया इस बात से परिचित है कि हम सभी ऐसी बीमारी के दायरे में आ चुके की हमारा खुली हवा से साँस लेना भी बीमारी को बुलाने जैसा हो गया है।

आज के समय में जीवन जीना आसान नहीं है और Corona नामक है बीमारी ने सारी दुनिया में दस्तक देकर सबको झकझोर कर दिया है। कोरोना एक Virus रूपी बीमारी है जो आज प्रत्येक घर में प्रवेश कर चुकी ही और बहुत ही भयानक रूप ले चुकी जिससे ग्रस्त हर रोज़ देश विदेश में न जाने कितने लोग मौत के घाट उतर रहे है।

कुछ समय पहले तक ये बीमारी लाइलाज थी किन्तु आज बड़े बड़े Health Expert ने इसका उपचार ढूंढ ही लिया है और अब इसका इलाज कुछ हद तक संभव हो चूका है और हम घर में ही उपचार करके इस बीमारी से बच सकते है।

दोस्तों, कोई भी स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारी हो तो सबसे पहले हमारे शरीर का महत्व्पूर्ण अंग हमें उस बीमारी से बचाता है और वो है हमारे शरीर का Immunity System यानी जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली भी कहते हैं जो प्रत्येक बीमारी से और कई प्रकार के संक्रमण से हमारे शरीर की रक्षा करता है।

How To Increase Your Immunity In Hindi

How To Increase Your Immunity In Hindi
Immunity System

इम्युनिटी सिस्टम हमारे शरीर का वो Important हिस्सा है जो अगर कमज़ोर हो जाता है तो अनगिनत बीमारिया जैसे संक्रमण, पाचन क्रिया का बिगड़ जाना , विटामिन डी की कमी हो जाना इत्यादि जैसी बीमारियां हमारे शरीर में घर कर लेती है और दिन प्रतिदिन हमारी सेहत गिरती चली जाती है।

तो आज हम आपको बताएँगे हमारे शरीर में मौजूद Immunity System के फायदे व इसकी कमी होने पर किस तरह इसकी पूर्ति की जाये व अन्य रोगो से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाई जाये।

दरअसल हमारे शरीर में पैदा होने वाले किसी भी कीटाणु व संक्रमण के हमले को रोकने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता ही कार्य करता है इसी दौरान शरीर की कई आवश्यक कोशिकाएं और अंग किसी भी बीमारी को शरीर पर हावी होने से रोकती है व एक साथ काम करती है।

तो आइये अब चर्चा करते है कैसे रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) को बढ़ाया जाये व रोगो का सामना कैसे किया जाये इत्यादि। तो दोस्तों आपको Immune System में वृद्धि करने के लिए अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा जो की हमारे जीवन का एक Important Part कहलाता है।

यदि हम पौष्टिक खान पान पर ध्यान नहीं देंगे तो, हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता खराब हो सकती है जिससे हम बीमार रहने लगते है और किसी भी कार्य को ठीक ढंग से नहीं कर पाते। जैसे उदाहरण सहित कुछ आहार है जिनको प्रतिदिन ग्रहण करना बहुत ज़रूरी है।

Vitamins से Immunity का है गहरा सम्बन्ध :

विटामिन A & E : विटामिन A & E दोनों ही Antioxidants Inflammation Property है ये दोनों ही विटामिन शरीर में कोशिकाओं को बढ़ाने का कार्य करती है ताकि आपके शरीर में कोई संक्रमण प्रवेश न कर सके।

विटामिन A की पूर्ति के लिए आप अपने भोजन में इन चीज़ो को शामिल कर सकते है..

*. हरी पत्तेदार सब्जिया – जैसे गाज़र , शिमला मिर्च , पालक, शकरकंद, शलजम व हरा धनिया।
*. डेरी उत्पाद – दूध , पनीर , दही आदि दूध से बने सभी पदार्थ।
*. फल – पपीता , खरबूजा, संतरा , तरबूज व अमरुद

Read Also – मुँह से पिम्पल कैसे हटायें ! 7 बेस्ट तरीके

विटामिन E की पूर्ति के लिए आप अपने भोजन में इन चीज़ो को शामिल कर सकते है..

*. सब्जिया- सरसो का साग , ब्रॉक्ली और कद्दू
*. तेल- गेंहू बीज का तेल (Wheat Germ Oil), सूरजमुखी का तेल (Sunflower Seeds) और बादाम का तेल ( Almond Oil )
*. फल- अवोकाडो, कीवी, बादाम और पाइन नट्स आदि।

विटामिन C- हमारे Health Experts की रिसर्च में विटामिन C को Healthy इम्युनिटी का एक बेहतर स्रोत माना है उनका मानना है की विटामिन सी ही एक ऐसा पोषण है जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है और हमारे शरीर को हर बीमारी से बचाता है।

विटामिन सी हमारे शरीर में जाकर एक विशेष भूमिका निभाता है और सफ़ेद कोशिकाओं का निर्माण करता है जो हमारे शरीर का सबसे अहम अंग होता है और मानव शरीर को हानिकारक संक्रमण से बचाता है।

विटामिन C की पूर्ति के लिए आप अपने भोजन में इन चीज़ो को शामिल कर सकते है..

*. फल – कीनू, आम, पपीता, आंवला, संतरा, कीवी और नींबू।
*. सब्जिया – हरे पत्ते वाली सब्जियां, फूलगोभी, टमाटर,ब्रोकोली, गोभी, अजवाइन और अंकुरित पदार्थ आदि।

तो मेरे प्रिय पाठको ये था विटामिन्स का हमारे शरीर के प्रति बेहतर तालमेल है अब हम आपको ले चलते है की इसके अलावा आप अन्य किन खाद्य पदार्थो को अपने खान पान में शामिल कर सकते है जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो।

एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) है इम्युनिटी का साथी :

ग्रीन टी – आप दिन में एक से दो बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते है इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स नामक गुण पाया जाता है और ये पोलिफेनोल के साथ काम करता है जो हमारे शरीर में मौजूद संक्रमण से लड़ने की ताकत प्रदान करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

हल्दी – हल्दी एक गुणकारी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी है जो प्रत्येक घर में बड़ी आसानी से पाई जाती है हल्दी अधिकतर हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है क्योकि इसके अनेक गुण है और इसलिए एक्सपर्ट्स इसे इम्युनिटी बूस्टर स्पाइस भी बोलते है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के लिए इसे बेहतर खाद्य पदार्थ मानते है।

Read Also – गाजर जूस पीने के 8 फायदे

लहसुन :

जी हां दोस्तों ये कुछ सुना हुआ नाम लग रहा होगा आपको लहसुन क्योकि ये हर घर और हर रसोई की शान और बड़ा ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है और एंटीऑक्सीडेंट्स की लहसुन भरपूर मात्रा पाई जाती है।

लहसुन में एल्सिन नामक एक ऐसा तत्व होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और निम्न प्रकार के संक्रमण और बाहरी रोग-संचार से बचाव करता है। इसीलिए भारतीय लोग अपने हर खाने में इसे इस्तेमाल करते है और स्वस्थ रहते है। Inflammatory Property है कमज़ोर इम्युनिटी का बेहतर इलाज़।

चार तत्व काढ़ा :

तुलसी, दालचीनी , लौंग व हल्दी में Inflammatory Property पाई जाती है अतः आप इन सभी मसालों का मिश्रण तैयार करके काढ़ा बना सकते है जो वर्तमानं समय में प्रत्येक व्यक्ति कोरोना जैसी भयावय बीमारी से बचने के लिए ग्रहण कर रहा है।

ये काढ़ा इम्युनिटी सिस्टम के लिए वरदान साबित हुआ है क्योकि इसमें शामिल गुण खांसी, ज़ुखाम व अन्य कई रोगो से निजात दिलाने में काफी सफल साबित हुए है। इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग ने सभी चरण के परिणामों सहित इसे प्राकृतिक और कारगर सिद्ध किया है।

तो ये था हमारा आज का विषय इम्युनिटी सिस्टम में वृद्धि कैसे की जाये. हमें आशा है की आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा। हमारे लेख का उद्देश्य आपको स्वस्थ जीवन देना है इसीलिए आपके लिए हम स्वास्थ्य सम्बन्धी सुझावों को प्रकाशित करते रहेंगे और आपकी सेहत के प्रति नाना प्रकार के उपाय प्रस्तुत करते रहेंगे। ****

एक विनती – दोस्तों, आपको यह आर्टिकल रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कैसे की जाये, Immunity Majboot Karne Ka Best Tarika, How To Increase Your Immunity In Hindi कैसे लगा.. हमें कमेंट जरुर करे. इस अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *