वजन कैसे बढ़ाएं 15 बेस्ट तरीके How to Gain Weight in Hindi

Contents

वजन कैसे बढ़ाएं ? 15 बेस्ट तरीके How to Increase Gain Weight in Hindi

How to Increase Gain Weight in Hindi

जब भी वजन बढ़ाने की बात आती है, तो हम अलग-अलग तरह की खाने की चीजों पर ध्यान देते है, जो कि एक बहुत ही गलत तरीका है। हमारे द्वारा कुछ ऐसी गलतियां भी होती है, जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को कम कर देती है। जब तक हम उन गलतियों में सुधार नहीं करेंगे, तब तक हमारा वजन नहीं बढ़ पाएगा।

वजन कम होने के कारण हमे बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हम पर कपड़े अच्छे से फिट नहीं होते है, हम ज्यादा Attractive नहीं दिख पाते है, जब भी लोगो के बीच खड़े होते है, तो असहज महसूस करते है। हमे इस कमी को दुर करना ही होगा।

एक्सरसाइज ना करना, तनाव लेना, सही नींद ना लेना, बाहर की तली-भूनी चीजें, जैसे- पिज़्ज़ा, बर्गर, मोमोज, मैग्गी, ऑयली फूड इत्यादि खाने से हमारा पाचन तंत्र (Digestive System) ख़राब हो जाता है। सही से काम नहीं करता है, जिससे हम जो भी खाना खाते है वह हमारे शरीर को नहीं लगता है और हमारा वजन नहीं बढ़ता है।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आखिर हमारा वजन किन कारणों से नहीं बढ़ता है और कुछ ऐसे असरदार तरीकों की चर्चा करेंगे, जिन्हे अपनाकर आप अपना वजन (vajan) तेजी से बढ़ा पाएंगे, तो चलिए शुरू करते है..

How to Increase Gain Weight in Hindi

वजन कैसे बढ़ाएं 15 बेस्ट तरीके,How to Increase Gain Weight in Hindi,vajan kaise badhaye,mota kaise bane,weight badhane ke tarike,wajan badhao, healthlekh.com
Gain Weight

● वजन ना बढ़ने के कारण ( Causes of Not Gaining weight)

1. तनाव (Stress)
2. गलत खान-पान (Wrong Diet)
3. खराब पाचन तंत्र (Digestive System)
4. हस्तमैथुन करना (Masturbation)

● वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ? (Weight gain Diet plan)
1. नट्स ( Nuts)
2. चने और सोयाबीन (Gram and Soybean)
3. दही (Curd)
4. आलू ( Potato)
5. अंडा (Eggs)
6. दूध और केले का सेवन ( Milk and Banana)
7. चिकन (Chicken)
8. ओट्स (Oats)
9. शहद (Honey)
10. फलो का सेवन (Fruits)

● वजन बढ़ाने के लिए आसान और हेल्दी तरीके (Healthy and Easy ways to Weight Gain)

● वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज़ (Weight Gain Exercises)

वजन ना बढ़ने के कारण (Causes of not Gaining weight)

कुछ लोग चाहे जितना खा ले, उनका वजन बढ़ता ही नहीं है। आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी आपका वजन वैसा ही रहता है। इसके पीछे कई कारण होते है तो आइए जानते है कि आखिर सही Diet लेने के बाद भी हमारा वजन क्यों नहीं बढ़ता है ?

1. तनाव (Stress)

tanav

तनाव लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। तनाव के कारण हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर भी ऊपर-नीचे होता रहता है, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है और वजन (wajan) तेजी से घटने लगता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है, तो आपको किसी भी तरह का तनाव नहीं लेना है।

2. गलत खान-पान (Wrong Diet)

गलत खान-पान, Wrong Diet

गलत खान-पान से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। हम मोटापे के शिकार हो सकते है, जिससे कई प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर में प्रवेश कर सकती है। गलत खान- पान जैसे, पिज़्ज़ा, बर्गर, मैग्गी, चाट मसाला, आदि चीजों में वो पोषक तत्वों नहीं पाए जाते है, जो शरीर में वजन बढ़ाने के लिए जरूरी होते है। वजन बढ़ाने के लिए आपको Healthy खाना ही खाना चाहिए।

3. ख़राब पाचन तंत्र (Digestive System)

ख़राब पाचन तंत्र भी वजन ना बढ़ने के कारणों में से एक है। अगर आपका पाचन तंत्र खराब है और सही से काम नहीं कर रहा है, तो जो भी आप खाएंगे, वह आपके शरीर को लगेगा ही नहीं।

यानी खाने से मिलने वाले पोषक तत्व जैसे, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स आपके शरीर को मिलेंगे ही नहीं, जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ पाएंगे। पाचन तंत्र खराब होने के कारण आपको एसिडिटी, गैस, कब्ज आदि समस्याएं भी हो सकती है।

पाचन तंत्र ठीक से काम करने और मजबूत बनाने के लिए आपको खाने को चबा चबा कर खाना है, रोज़ सुबह हल्का गुनगुना पानी पिए, विटामिन-C से युक्त फल खाए और रोज़ व्यायाम जरूर करें। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और वजन तेजी से बढ़ेगा।

4. हस्तमैथुन करना (masturbation)

हस्तमैथुन करना, masturbation)

आपके महसूस किया होगा, जब आप हस्तमैथुन करते है तो कुछ समय के लिए तो अच्छा लगता है लेकिन बाद में सिर्फ पछतावा ही होता है। यह आपको अन्दर से खोखला बना देता है। Reports के मुताबिक रोज़ हस्तमैथुन करने से आपके शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है और ऐसे में आपके वैवाहिक जीवन पर भी असर पड़ता है।

यह आपके शरीर से जरूरी पोषक तत्वों को बाहर निकलता है और आपके शरीर में ऊर्जा को नष्ट करता है। इस कारण आपका वजन काफी कम हो जाता है और आप बहुत दुबले-पतले हो जाते हो। वजन बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले अपने आप पर नियंत्रण करना होगा।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ? (Weight gain Diet plan)

Naturally वजन बढ़ाने के लिए हमें क्या खाना चाहिए ? यह सवाल हम सब के मन में होता है। लेकिन सही जानकारी न होने के कारण हम गलत चीजों का सेवन करने लगते है, जिससे हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आइए इस पोस्ट में जानते है कि जल्दी वजन बढ़ाने के लिए हमे क्या खाना चाहिए –

1. नट्स (Nuts)

किशमिश, बादाम, काजू, अखरोट, मूंगफली, पिस्ता आदि Rich Nuts की श्रेणी में आते है। इनके सेवन से आपको हाई कैलोरी मिलती है। लगभग 50 ग्राम नट्स में 250 से 300 कैलोरी होती है। वजन बढ़ाने में नट्स काफी असरदार माने जाते है। इनमे सिर्फ Calories ही नहीं बल्कि अन्य पौष्टिक तत्व भी होते है, जैसे –

● प्रोटीन
● फाइबर
● एंटीऑक्सीडेंट
● विटामिन
● मिनरल्स

आदि भरपूर मात्रा में होते है। रोज़ इनका सेवन करने से आप अपने वजन में फर्क महसूस करेंगे।

2. चने और सोयाबीन ( Gram and Soybean)

चने और सोयाबीन वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होते है। चने में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और सोयाबीन में उच्च प्रोटीन पाया जाता है। रोज़ रात को 50 ग्राम काले चने और 20 ग्राम सोयाबीन को पानी में भिगोकर छोड़ दे और सुबह उठकर इन्हें चबा-चबाकर खा ले। इनसे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होते है। यह वजन बढ़ाने का सबसे असरदार तरीका है।

3. दही (Curd)

दही में अलग-अलग तरह के विटामिन और मिनरल्स होते है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है। दही आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। यह पाचन तंत्र को ठीक करता है। वजन बढ़ाने के लिए दही में काजू का पाउडर और एक चम्मच छुहारे का पाउडर मिलाकर सुबह शाम सेवन करें। इसके कुछ दिन के सेवन से वजन बढ़ने लगता है।

4. आलू (Potato)

आलू, जिसे हम आजतक सब्जी के रूप में खाते आए है। लेकिन आलू ना सब्जी के लिए बल्कि वजन बढ़ाने के लिए भी काफी अच्छा स्रोत माना जाता है। आलू में हाई कार्बोहाइड्रेट होते है, जो कि वजन को बढ़ाते है। इसके साथ ही इसमें कुछ जरूरी विटामिन भी पाए जाते है, जो हमे Energy देते है।

100 ग्राम आलू में 110 कैलोरी मिलती है, जिसमे 26 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम प्रोटीन और 2ग्राम फाइबर भी होता है। अगर आप रोजाना 2 आलू को उबालकर खाते है, तो आपको लगभग 220 कैलोरी मिलती है। यह वजन बढ़ाने के लिए काफी सस्ता और अच्छा स्रोत है।

5. अंडा (Eggs)

अगर आप अंडे का सेवन करते है, तो आप इसे उबालकर कर या इसका ऑमलेट बनाकर खा सकते है। अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। आपको पूरे दिन भर में 2 से 3 अंडे खाने है, तभी आप अपना वजन बढ़ा सकते है। अगर आप कच्चे अंडे को दूध में शहद के साथ मिलकर पीते है, तो इससे आप जल्दी वजन बढ़ा पाएंगे।

6. दूध और केले का सेवन (Milk and Banana)

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में दूध और केले को अवश्य रखना चाहिए। दूध में ज्यादा कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है और केले से हमें Energy मिलती है।

केले में सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, विटामिन-C, विटामिन-E और फाइबर (fiber) पाया जाता है। केले और दूध का मिश्रण वजन को काफी तेजी से बढ़ाता है। आप सुबह और शाम इसका जूस बनाकर पी सकते है या फिर दूध पी कर केला खा ले, इससे कुछ दिनों में वजन में काफी अंतर आएगा।

7. चिकन (Chicken)

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है, तो आपके पास वजन बढ़ाने के बहुत सारे विकल्प है। अंडा, मछली, चिकन आदि में हाई कैलोरी, हाई प्रोटीन और हाई फैट (High fat) पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है। आप नाश्ते में या दोपहर के खाने में इनका सेवन कर सकते है।

8. ओट्स (Oats)

ओट्स वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के लिए लाभदायक है। ओट्स को हिंदी में जई कहा जाता है। इसमें 10 से 12 प्रतिशत फाइबर, 8 से 10 प्रतिशत फेट, 8 प्रतिशत प्रोटीन और 389 कैलोरी होती है। आप इसका दलिया बनाकर खा सकते है।

अच्छा होगा अगर आप इसमें कुछ फल जैसे, सेब, अंगूर, और कुछ नट्स जैसे, किशमिश, बादाम आदि मिलाकर इसका सेवन करें तो शरीर को ज्यादा न्यूट्रिशन मिलेंगे और वजन जल्दी बढ़ेगा।

9. शहद (Honey)

शहद को आमतौर पर एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। शहद में कई तरह के पोषक तत्व जैसे, ग्लूकोज, प्रोटोस, माल्टोस, उच्च शर्कराएं आदि पाए जाते है।

इसके अलावा शहद में प्रोटीन, वसा, एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट आदि भी होते है। वजन बढ़ाने के लिए आप एक गिलास हल्का गर्म दूध में 1 चम्मच शहद मिला कर इसे सोने से 1 घंटा पहले पी ले। कुछ ही दिनों के सेवन में आप अपना दुबलापन दूर कर लेंगे।

10. फलों का सेवन (Fruits)

फल खाने से हम अपने आप को तरोताजा महसूस करते है। हमारा स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है। फल जैसे केला, सेब, अनार, संतरा, अंगूर, कीवी, खून को बढ़ाते है और शरीर को रोगों से बचाते है। वजन बढ़ाने के लिए फलों का उपयोग किया जाता है। आप इनका जूस बनाकर भी पी सकते है। यह आपको दिनभर ऊर्जावान रखता है।

वजन बढ़ाने के आसान और हेल्दी तरीके (Healthy and Easy ways to Gain Weight)

1. ज्यादा पानी पीना (Drink Water)
2. भरपूर नींद लेना (Deep Sleep)
3. खाने का समय निर्धारित करना (Right time of Eating)
4. रोज़ की आवश्यकता से अधिक ऊर्जा का सेवन करना (High Energy Food)
5. सुबह का नाश्ता कभी ना भूले (Breakfast)

1. ज्यादा पानी पीना (Drink Water)

ज्यादा-पानी-पीना,ज्यादा पानी पीना

हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना होता है। पानी हमारे शरीर में जमा गंदगी को निकालकर हाइड्रेट करता है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है और शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। वजन बढ़ाने के लिए पानी पीना जरूरी है और इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

वजन बढ़ाने के लिए ना ज्यादा गर्म और ना ज्यादा ठंडा पानी पीना चाहिए, गुनगुना पानी आपके लिए सही होगा। इससे मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और कैलोरी कम खर्च होगी। जिससे वजन बढ़ता है। आपको खाना खाने के 1 घंटे पहले और खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीना है। खाने के बीच में कभी भी पानी ना पिए वरना आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

2. भरपूर नींद लेना (Deep Sleep)

भरपूर नींद लेना,Deep Sleep

नींद ना पूरी होने के कारण शरीर आलस महसूस करता है। एक शोध के अनुसार दुबलेपन को खत्म करने के लिए रोजाना कम से कम 8 घंटे से 10 घंटे की नींद जरूरी है। आप इसे दो भागों में बांट सकते है, यानी आप 8 घंटे रात को और 2 घंटे दोपहर को सोए। जिस वक्त हम सपने नहीं देख रहे होते है, नींद की अधिकतम गहराई में होते है, उस समय दिमाग ग्रोथ हार्मोन निकालता है, जिससे वजन भी बढ़ता है।

3. खाने का समय निर्धारित करना (Right time to Eating)

खाने का समय निर्धारित करना ,Right time to Eating

बहुत सारे लोग अपने खाने का समय निर्धारित नहीं करते है। यह गलत तरीका है। आपको अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने और वजन को बढ़ाने के लिए खाने का एक निश्चित समय निर्धारित करना होगा।

अगर आप एक बार इस आदत को डाल देते है, तो आपको भूख भी उसी समय लगेगी, जिससे वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। आपको नाश्ता में सबसे ज्यादा, लंच में उससे कम और रात को हल्का खाना ही खाना चाहिए, जिससे आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करें।

4. रोज़ की आवश्यकता से अधिक ऊर्जा का सेवन करना (High Energy Food)

रोज़-की-आवश्यकता-से-अधिक-ऊर्जा-का-सेवन-करना

कोशिश करें कि आप रोजाना की आवश्यकता से 300 से 400 अधिक ऊर्जा का सेवन कर पाए, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सके। आप जो चीज खा रहे है, उसके न्यूट्रिशन को जरूर चेक करे।

आपको ज्यादा कैलोरी देने वाली चीजों का ही सेवन करना चाहिए, ताकि आप अपना वजन जल्दी बढ़ा पाए। वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी न्यूट्रिशन कैलोरी को ही माना जाता है। कम से कम आपको पूरे दिन में 2000 से 3000 कैलोरी लेनी है।

5. सुबह का नाश्ता कभी ना भूले

 Breakfast

बहुत से लोग जल्दी-जल्दी में सुबह नाश्ता करना भूल जाते है। ऐसा बिल्कुल भी ना करे। सुबह का नाश्ता आपको पूरे दिन Energy देता है। पूरे दिन में आपका सबसे भारी meal सुबह का नाश्ता होना चाहिए। एक जैसा नाश्ता ना करके आप हर दिन कुछ अलग खाए.

जिससे आपका मन भी बोर नहीं होगा और आप ज्यादा खा पाएंगे। जहा तक सके नाश्ता में अपना मनपसंद खाना ही खाए। नाश्ते में आप ओट्स, पोहा, उपमा, दही-पराठा, पीनट-बटर और ब्रेड आदि चीज़ें आप बदल बदल खा सकते हो।

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज़ (Weight gain Exercise)

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करना जितना Weight Loss के लिए अच्छा है, उतना ही Weight Gain के लिए भी अच्छा है। कुछ लोग GYM तो चले जाते है, लेकिन उहने पता ही नहीं होता है, की करना क्या है? वजन बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए ?

एक्सरसाइज में आप Squats कर सकते है, वजन उठाना (Weight Lifting), खींचना (स्ट्रेचिंग), पुशअप्स, lunges, लटकाना (Hanging) आदि एक्सरसाइज आप कर सकते हो। इन एक्सरसाइज को आप घर पर भी कर सकते हो। यह सभी एक्सरसाइज वजन बढ़ाने में काफी मददगार होगी। इन सब तरीकों को अपनाकर आप अपना वजन बढ़ा पाएंगे।

तो ये थी हमारी पोस्ट वजन कैसे बढ़ाएं 15 बेस्ट तरीके, How to Increase Gain Weight in Hindi,wajan badhane ke tarike. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और How to Increase Gain Weight in Hindi की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी.

आपको हमारी यह पोस्ट (How to Increase Gain Weight in Hindi) कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम से अपने दोस्तो के साथ Share करे।

Follow Us On Facebook

Follow Us On Telegram

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *