दाढ़ी को तेजी से कैसे बढ़ाएं (हिंदी)

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाएं (हिंदी) How to Growth Beard Tips in Hindi

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए (हिंदी) How to Growth Beard Tips in Hindi

घनी दाढ़ी रखना आजकल एक फैशन बन गया है। युवाओं में बड़ी दाढ़ी रखने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है, जिसके कारण हर लड़का एक अच्छी और घनी दाढ़ी रखना चाहता है। एक अच्छी और घने बालों वाली दाढ़ी लड़को की खूबसूरती ही नहीं बल्कि ऑल ओवर पर्सनैलिटी को निखारती है। कई लडको के लिए दाढ़ी को बढ़ाना एक चैलेंज भरा काम होता है, क्योंकि अधिकतर लड़कों को बीयर्ड बढ़ाते समय खुजली और जलन जैसी समस्याएं होने लगती है। इससे बचने के लिए कई लड़के shave या ट्रिम करना पसंद करते है।

दाढ़ी न बढ़ने का एक कारण हमारा गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल भी हो सकता है। ज्यादा ऑयली और चटपटा खाने से हमारे खून में गंदगी आ जाती है, जो कील-मुंहासों के जरिए निकलती है। इससे हमारी skin पर बुरा असर पड़ता है और beard growth भी बुरी तरह प्रभावित होती है। बार-बार चेहरे को धोना भी स्किन के लिए अच्छा नहीं है।

कई बार आपने भी internet पर कुछ ऐसे सर्च किए होंगे ; नैचुरली दाढ़ी कैसे बढ़ाए [How to grow beard naturally]? दाढ़ी नहीं आती क्या करू? बड़ी दाढ़ी कैसे करे? दाढ़ी बढ़ाने की क्रीम, या फिर आपने दाढ़ी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय, दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय, दाढ़ी बढ़ाने के लिए तेल [Beard Oil], दाढ़ी घनी करने के उपाय और दाढ़ी बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा आदि समस्याओं को गूगल पर सर्च किया होगा।

कई बार दाढ़ी बढ़ाने के लिए घर पर बनाए गए नुस्खे फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा देते है। इसलिए आपको बेयर्ड ग्रोथ के साइंस को समझना चाहिए कि दाढ़ी किस तरह बढ़ती है? दाढ़ी क्यों बढ़ती है ? आदि।

दाढ़ी के बढ़ने की स्पीड आपके जेनेटिक्स पर निर्भर करती है। इसे हम बदल नहीं सकते है। लेकिन कुछ ऐसे टिप्स जरूर है, जिन्हें अपनाकर आप दाढ़ी बढ़ने की प्रोसेस को तेज कर सकते है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए और साथ ही समझेंगे दाढ़ी के पीछे का साइंस, दाढ़ी कैसे बढ़ती है ? दाढ़ी आने की सही उम्र क्या है ? और तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए ? [How to grow beard in Hindi]? आदि। इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी दाढ़ी को ग्रोथ दे पाएंगे। तो आइए बिना समय बर्बाद किए जानते है ; तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए? [How to grow beard in Hindi?]

How to Growth Beard Tips in Hindi

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए (हिंदी), How to Growth Beard Tips in Hindi,Beard kaise ugaye,teji se daadi kaise badi kare,dadhi badhane ke upay

● अच्छी दाढ़ी की जरूरत क्यों है? [Why do you need a good beard?]
● दाढ़ी के पीछे का साइंस [Beard Science in Hindi]
● दाढ़ी आने की सही उम्र क्या है? [what is the right age to grow a beard?]
● तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए [How to grow beard in Hindi?]

1. अपनी दाढ़ी की देखभाल करें [Care of your Beard]
2. अपनी दाढ़ी को बढ़ने के लिए वक्त दे [give your beard time to grow]
3. हैल्थी डाइट ले [Diet for Beard Growth]
4. एक्सरसाइज़ करे [Do Exercise]
5. तनाव कम करे [Reduce Stress]
6. चेहरे को सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट करे [exfoliate the face]

अच्छी दाढ़ी की जरूरत क्यों है ? [Why do you need a good beard?]

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए (हिंदी), How to Growth Beard Tips in Hindi,Beard kaise ugaye,teji se daadi kaise badi kare,dadhi badhane ke upay

आज से कुछ समय पहले अधिकतर लड़के और पुरुष दाढ़ी रखना भी पसंद नहीं करते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता गया, दाढ़ी रखना एक फैशन बन गया। आज हर लड़का चाहता है कि उसकी भी बीयर्ड अच्छी और घनी हो। दाढ़ी, चेहरे को भराव और एक शार्प लुक देती है।

आज ज्यादातर लड़कियां क्लीन शेव की बजाय फूल बीयर्डमैन की तरफ ज्यादा आकर्षित होती है। दाढ़ी को बढ़ाना और दाढ़ी की सही तरीके से देखभाल करना मेहनत भरा और धैर्य का काम होता है। दाढ़ी आपको ज्यादा मिच्योर [Mature] दिखने में मदद करती है। दाढ़ी रखने से आप ज्यादा जवां लगते है। इसके अलावा दाढ़ी किसी तरह का इंफेक्शन होने से आपको बचाती है। दाढ़ी रखने से स्किन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हवा, धूल और खराब प्रदूषण के कारण चेहरे पर डेड स्किन जमा हो जाती है, दाढ़ी रखने से चेहरे पर नमी बनी रहती है। इसलिए आपको अच्छी और घनी दाढ़ी बढ़ाने जरूरत है।

दाढ़ी के पीछे का साइंस [Beard Science in Hindi]

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए (हिंदी), How to Growth Beard Tips in Hindi,Beard kaise ugaye,teji se daadi kaise badi kare,dadhi badhane ke upay

पुरुष और स्त्री दोनों के शरीर पर कई जगह बाल उगते है। लेकिन महिलाओं की तुलना में पुरुष के शरीर पर ज्यादा बाल होते है, जिसका कारण टेस्टोस्टेरोन हार्मोन होता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल ज्यादा होता है, जिसके कारण उन्हें दाढ़ी और मूंछ आती है। आपने देखा होगा, कई महिलाओं के चेहरे पर हल्के-हल्के बाल आते है, इसका कारण भी टेस्टोस्टेरोन होता है।

हमारे शरीर का हर एक बाल तीन फेज [Phase] से होकर गुजरता है, पहली फेज अनेजन [Anagen] होती है, फिर केटेजन [Catagen] और टेलोजन [Telogen] फेज। अनेजन.

अनेजन [Anagen] फेज में हमारे बालों की ग्रोथ होती है यानी इस फेज में बाल बढ़ते रहते है। यह फेज 2 से 8 साल की होती है। इसके बाद हेयर फोलिकलस बढ़ना बंद हो जाते है और इसलिए बीयर्ड भी बढ़ना बंद हो जाती है।

केटेजन [Catagen] फेज एक ट्रांजैक्शन फेज होती है। इसमें बाल अनेजन फेज से टेलोजन फेज की ओर जाते है। इस फेज में बीयर्ड की ग्रोथ होना बंद हो जाती है और बाल स्किन पर ही रहते है। यह फेज 2 हफ्तों तक ही रहती है।

टेलोजन [Telogen] फेज, जो कि आखिरी फेज होती है। यह फेज 3 से 4 महीनों तक रहती है। इस फेज में हेयर फॉलिकल्स में नए बाल बनने लग जाते है, जो पुराने रेस्टिंग हेयर को बाहर की ओर धकेलते है, जिस कारण बाल नेचुरली झड़ जाते है और नए बाल एनेजन फेज में ग्रो होने लगते है। इस प्रकार hair चक्र चलता है। आमतौर पर यह हेयर चक्र 2 से 8 साल तक चलता है और पूरे जीवनकाल में ऐसे 10 से 20 हेयर चक्र होते है यानी बालों का जीवन 100 साल या उससे भी अधिक होता है।

आपकी बीयर्ड ग्रोथ आपके जींस पर आधारित होती है। अगर आपकी फैमिली में सबकी अच्छी बीयर्ड ग्रोथ है और सिर पर भी घने बाल है, तो आपकी बीयर्ड अच्छी होनी की संभावना ज्यादा है। दाढ़ी की लंबाई, कलर, thickness और darkness आपके जेनेटिक्स पर निर्भर करती है। जन्म के समय ही आपके शरीर में कितने बाल होंगे, कहां-कितने बाल तैयार होंगे, यह सब आपके शरीर में हेयर फॉलिकल्स तैयार होने के समय ही होता है। इसलिए जन्म के बाद आपका शरीर कोई भी नया हेयर फॉलिकल्स नहीं बनाता है। शरीर में मौजूद बाल उम्र बढ़ने के साथ बाहर आते है।

दाढ़ी आने की सही उम्र क्या है ? [what is the right age to grow a beard?]

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए (हिंदी), How to Growth Beard Tips in Hindi,Beard kaise ugaye,teji se daadi kaise badi kare,dadhi badhane ke upay

दाढ़ी आने की सही उम्र हर लड़के के लिए अलग-अलग हो सकती है। कुछ युवाओं को जल्दी ही दाढ़ी आ जाती है तो कुछ को इसके लिए इंतज़ार करना पड़ता है। चेहरे पर दाढ़ी आना हार्मोन के कारण होता है। लड़कों में प्यूबर्टी खत्म होने के बाद दाढ़ी आना शुरू होती है। प्यूबर्टी 10 से 12 साल की उम्र में आना शुरू हो जाती है और 16 से 18 साल की उम्र में खत्म होती है। जब प्यूबर्टी खत्म होने वाली होती है, तो चेहरे पर हल्के-हल्के बाल आने लग जाते है। यही से आपकी युवावस्था की शुरुआत होती है।

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए [How to grow beard in Hindi?]

तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए (हिंदी), How to Growth Beard Tips in Hindi,Beard kaise ugaye,teji se daadi kaise badi kare,dadhi badhane ke upay

कुछ साल पहले दाढ़ी रखने का ट्रेंड चला गया था। लोगो को क्लीन शेव लुक अच्छा लगने लगा था और यह एक फॉर्मल लुक के लिए महत्वपूर्ण माना जाता था। लेकिन आजकल दाढ़ी रखना वापिस पॉपुलर हो गया है। कई लोग दाढ़ी बढ़ाने के लिए बहुत सी कोशिश करते है और दाढ़ी को बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करते है। यह ट्रेंड 18 से 30 साल के युवाओं में अधिक पॉपुलर है।

आज इस आर्टिकल में हम तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए [Beard Growth Tips in Hindi] पर चर्चा करेंगे और कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानेंगे, जिनसे आप तेजी से दाढ़ी बढ़ा पाएंगे और उसे मेंटेन रख पाएंगे। तो आइए शुरू करते है, तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए [Beard Growth Tips in Hindi]

1. अपनी दाढ़ी की देखभाल करें [Care of your Beard]

एक अच्छी, घनी और मुलायम (Soft) बालों वाली दाढ़ी पाने के लिए आपको दाढ़ी की देखभाल करनी होगी। वातावरण में मौजूद धूल, मिट्टी और खराब प्रदूषण का सामना हमारी स्किन को करना पड़ता है। जिससे हमें मुंहासे की समस्या हो जाती है। इसलिए चेहरे के साथ-साथ दाढ़ी को भी अच्छे से धोना और उसमे कंडीशनर करना जरूरी है।

दाढ़ी में नमी बनाए रखने के लिए हमारे शरीर में पहले से ही सीबम ऑयल मौजूद होता है, जो दाढ़ी को मॉइस्चराइज करता है। बार-बार अपनी दाढ़ी को हाथो से ना छुए क्योंकि हाथों पर जमा हजारों बैक्टीरिया दाढ़ी के संपर्क में आ जाते हैं इसलिए हाथों की सफाई भी जरूरी है।

दाढ़ी को एक आकार देने के लिए उसमें रोजाना कंघी करें। दाढ़ी की सही और regular grooming करवाए। इसमें आपको ऑयलिंग, बीयर्ड शैंपू से दाढ़ी को धोना, कंडीशनर इस्तेमाल करना भी जरूरी है। अपने चेहरे को क्लींजर से दिन में 2 बार जरूर धोना चाहिए और उसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइजर करना चाहिए।

2. अपनी दाढ़ी को बढ़ने के लिए वक्त दे [give your beard time to grow]

दाढ़ी को बढ़ाना और इसे बनाए रखना, कोई बच्चो का खेल नहीं है। अगर आपको घनी दाढ़ी चाहिए, तो इसे बढ़ने के लिए वक्त दे। अधिकतर लडके बियर्ड बढ़ाना तो चाहते है, लेकिन एक समय बाद वे ट्रिम या शेव कर लेते है। दाढ़ी को बढ़ने में समय लगता है। इसके लिए आपको धैर्य रखने की जरूरत है। आपको सिर्फ इतना करना है कि आपको दाढ़ी के साथ कुछ नहीं करना है। जब आपकी दाढ़ी बड़ी हो जाए, तो आप अपने चेहरे के अनुसार उसे एक शेप (Shape) दे सकते है।

3. हैल्थी डाइट ले [Diet for Beard Growth]

एक हेल्दी और घनी दाढ़ी पाने के लिए आपको अपनी डाइट सही करनी होगी। आपको अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करना है। हरी सब्जियां जैसे, ब्रोकोली, फूलगोभी, पालक, सरसों का साग, मटर इत्यादि में उच्च मात्रा में vitamin और मिनरल्स होते है। आपको विटामिन B3, B5, B7 और B9 वाले फूड्स जैसे, नट्स, चिकन, फिश, पनीर, डेयरी उत्पाद आदि खाने चाहिए।

इसके अलावा आपको अपनी डाइट में प्रोटीन भी शामिल करना चाहिए। क्योंकि हमारे बाल protein से बने होते है। हाई प्रोटीन फूड्स जैसे, चिकन, अंडा, ड्राई फ्रूट्स, पीनट बटर , सोयाबीन इत्यादि। हैल्थी डाइट खाने से आपका खून साफ होता है और स्किन पर जमा डैड स्किन निकलती है, जिससे दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ जाती है।

4. तनाव कम करे [Reduce Stress]

ज्यादा तनाव लेने के कारण हमारे स्वास्थ्य पर ही नहीं हमारी स्किन और हेयर फॉलिकल्स पर भी बुरा असर पड़ता है। जब हम अपने जीवन के बारे में आवश्यकता से अधिक सोचने लगते है, तो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा ज्यादा स्ट्रेस लेने रक्त धमनियों भी सिकुड़ जाती है। ऐसे में पोषक तत्व बालों की जड़ों तक नहीं पहुंच पाते है और आपको बालों में रूखापन, बालों का झड़ना, बालों की ग्रोथ रुकने जैसी समस्याएं होने लगती है।

तनाव दो तरह के होते है – एक शॉर्ट स्ट्रेस और दूसरा लॉन्ग स्ट्रेस। दोनो ही तरह के स्ट्रेस आपकी बीयर्ड ग्रोथ पर बुरा असर डालते है। इसलिए अपनी प्रॉब्लम के बारे में न सोचकर आपको उनके सॉल्यूशन के बारे में सोचे, मेडिटेशन करे, खुश रहने के लिए अपनी पसंद की चीज करे, बाहर घूमने जाएं, अकेले ना रहे, अच्छी नींद ले और तनाव को कम करने की कोशिश करें।

5. एक्सरसाइज़ करे [Do Exercise]

दाढ़ी घनी और तेजी से बढ़ाने के लिए जरूरी है। कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। बालों को स्वस्थ रखने और उनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए टेस्टोस्टेरोन को जिम्मेदार माना जाता है। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में न केवल टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है बल्कि DHT यानी ड्राई-हाइड्रो-टेस्टोस्टेरोन में भी वृद्धि होती है। DHT शरीर में बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। exerasize में आप कार्डियो, स्ट्रेचिंग, रनिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग आदि कर सकते है। इन्हें सुबह के समय करे।

6. चेहरे को सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट करे [exfoliate the face]

चेहरे को एक्सफोलिएट करने से चेहरे पर जमा गंदगी डैड स्किन के रूप में बाहर निकल जाती है और चेहरा साफ हो जाता है। यही डैड स्किन आपके बालों की ग्रोथ को रोकती है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए एक अच्छे क्लींजर और शैंपू का प्रयोग करना चाहिए। एक्सफोलिएट करने से पहले क्लींजर या शैंपू को थोड़ी सी मात्रा में लेकर ठोढ़ी पर पेस्ट करे। अगर आपको जलन या इरीटेशन होती है, तो इसका उपयोग ना करें।

इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी और तरीके अपनाकर आप अपनी दाढ़ी की ग्रोथ को बढ़ा सकते है। इस आर्टिकल में हमने जाना, अच्छी दाढ़ी की जरूरत क्यों है ? दाढ़ी के पीछे का विज्ञान, दाढ़ी आने की सही उम्र ? तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए [How to Growth Beard Tips in Hindi] इस पोस्ट तेजी से दाढ़ी कैसे बढ़ाए (हिंदी), How to Growth Beard Tips in Hindi में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी ? Comment करके जरूर बताएं। इस पोस्ट को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *