मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय How to get back taste of mouth in Hindi

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय.. मुंह का स्वाद कैसे ठीक करे ? How to get back taste of mouth in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम मुँह का स्वाद वापस कैसे लायें ? इस विषय पर चर्चा करेंगे और जानेंगे कि आखिर मुंह का स्वाद जाने के पीछे कारण क्या है ? तो आईये जानते है.. How to get your taste back in Hindi

बदलते मौसम के कारण अक्सर लोगो को सर्दी, खाँसी जुकाम या बुखार जैसी बीमारीयां हो जाती है। इसके साथ ही कई लोगों के मुंह का स्वाद भी चला जाता है। लेकिन जब से कोरोना महामारी आई है, लोगों को यह सामान्य बीमारीयां भी असामान्य लगने लगी है। तरह-तरह की चीजों का स्वाद लेना, वास्तव में जीवन का एक बेहतर सुख है। कभी-कभी व्यक्ति की बढ़ती उम्र के साथ और अन्य बीमारीयों के कारण भी मुंह का स्वाद चले जाना आम बात है। लेकिन इससे भोजन का स्वाद लें पाना कठिन हो जाता है।

हालांकि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, क्योकि कई स्थितियों में स्वाद की क्षमता का कम हो जाना अस्थाई होता है। आप कुछ आसान उपाय अपनाकर अपने मुँह का स्वाद वापिस ला सकते हैं और अपने मनपसंद भोजन का स्वाद चढ़ सकते है तो चलिए शुरू करते हैं, मुंह का स्वाद वापिस कैसे लायें.

How to get back the taste of mouth in Hindi

मुंह का स्वाद ठीक करने के घरेलू उपाय, स्वाद और गंध न आने पर क्या करे, मुंह का स्वाद न आना, मुंह में स्वाद न आने के कारण, स्वाद और गंध न आने पर क्या करे घरेलू उपाय, नाक से सुगंध न आना घरेलू उपचार, सूंघने की क्षमता बढ़ाने के उपाय, सूंघने की शक्ति बढ़ाने के उपाय, muh ka swad kaise laye,muh ka swad wapas kaise aaye, muh ka swad bigdana,
Muh Ka Swad

मुँह का स्वाद ना आने के कारण [What is the cause of loss of taste in Hindi]

कभी-कभार कुछ लोगो के मुँह का स्वाद एकदम से बदल जाता है। मानव के अंदर कुछ अलग तरह की इंद्रीया (Senses) होती हैं, जिनसे वह चीजों को याद रख पाता है। मुंह का स्वाद भी उनमें से एक है । लेकिन कुछ ऐसे कारण होते हैं, जिनसे हमारे मुंह का स्वाद फीका पड़ जाता है, कुछ भी चीज हम खा ले, हमें उसका स्वाद ही नहीं आता है। आखिर मुंह का स्वाद ना आने के कारण क्या है ? आईये जानते हैं..

1) दांतों में किसी प्रकार की कोई समस्या का होना या फिर खराब मौखिक स्वच्छता का होना। जैसे, मसूड़े में सूजन आदि।

2) फ्लू या सामान्य सूर्दी भी मुह का स्वाद ना आने का एक कारण हो सकता है।

3) अधिक मसालेदार खाना और वसा मुक्त पदार्थों का सेवन अनिश्चित समय पर करना, जिससे पेट के अम्ल का रिसाव गले में हो जाता है और मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है।

4) किसी बीमारी के कारण लम्बे समय तक कुछ रसायन या दवाओं को अधिक समय से लेने के कारण भी स्वाद फीका हो जाता है।

5) लार ग्रंथी और नाक में संक्रमण होना।

6) सांस से संबंधित संक्रमण होना।

7) मुंह में छालें या फोडें होने के कारण स्वाद की क्षमता कम हो जाती है।

8) शराब, सिगरेट या तंबाकू का इस्तेमाल करने कारण भी मुंह का स्वाद खो जाता है।

9) विटामीन – B12 की कमी होना।

एक रिसर्च के दौरान पाया गया कि खाने को चबाने से सुगंध निकलती है, जो कि व्यक्ति के गले के उपर नाक से जोड़ने वाली चैनल के माध्यम से व्यक्ति के गंध को एक्टिव करती है। यदि यह चैनल अवरुद्ध है, तो गंध आपकी नाक तक नही पहुंच सकती है, जिसके कारण भोजन का स्वाद फीका हो जाता है या ऐसा महसूस होता है कि आपके मुँह में कोई स्वाद नहीं है ।

मुँह का स्वाद वापस लाने के लिए घरेलू उपाय [Home remedies for loss of taste in Hindi]

अगर आपके मुंह का स्वाद चला गया है, तो सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि यह कोरोना (Covid-19) के कारण तो नहीं है। आपको इसके लिए कोरोना की जांच अवश्य करवानी चाहिए तो चलिए अब बात करते है, उन घरेलू उपायों के बारे में, जो आपके मुंह का स्वाद वापस लाने में असरदार होंगे। मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए कई घरेलू उपाय मौजूद है, जो कि निम्नलिखित है..

1. अरंडी का तेल [Castor oil helps to get back your taste in Hindi]

अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड मौजूद होता है, जो कि पुरानी से पुरानी सूजन को ठीक करने में काम आता है। अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को नांक में डालने से सर्दी या फ्लू से जुड़ी सूजन में आराम मिलता है और सूजन के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है, जिससे मुंह का स्वाद काफी हद तक ठीक होता है।

इसके लिए आपको एक चम्मच हल्का गर्म अरंडी का तेल चाहिए होगा। इसके बाद सिधें लेटकर अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाक में डालें। इसे आपको दिन में दो बार करना है यानि एक बार सुबह और एक बार शाम को। इससे मुंह का स्वाद वापस लाने में आपको मदद मिलेगी।

2. लहसुन [Garlic helps to get back your taste in Hindi]

लहसून में कई ऐसे गुण होते हैं, जो रोगाणुओं को खत्म करने और सूजन कम करने का काम करते हैं। लहसुन भरी हुई नाक का इलाज करने में, सर्दी और फ्लू जैसे लक्षणों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा लहसून आसानी सांस लेने और स्वाद को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

इसके लिए आपको 2 से 3 कटी हुई लहसुन की कलियां और एक कप पानी लेना है। इसके बाद एक कप पानी को थोड़ा उबाल ले और उसमे कटी हुई लहसून की कलियां डालें और कुछ मिनट तक उबाले। अब इसे छान कर पी लें। इसे आपको दिन में दो बार पीना है।

3. अदरक [Ginger helps to get senses of taste back in Hindi]

अदरक मुँह का स्वाद वापस लाने में एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। इसके लिए आपको अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ लेना है। अब इन टुकड़ों को छोटे अंतराल मे चबाए यानी एक अदरक का टुकड़ा चबाने के 1 घंटे बाद दुसरा टुकड़ा चबाना है। आप चाहें तो अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। आपको इसे रोजाना करना है।

अदरक में गर्म करने वाले कई गुण मौजूद होते है, जो सर्दी के इलाज में मदद कर सकते हैं। अदरक मे तेज सुगंध होती है, जो आपके सुंधने की क्षमता को बढ़ाती है, जिससे आपके स्वाद की क्षमता भी बढ़ती है। इसलिए मुंह का स्वाद ठीक करने में अदरक एक अच्छा उपाय हो सकता है।

4. पुदिना [Peppermint helps to improve senses of taste in Hindi]

पुदिने की पत्तियों में मुख्य घटक मेन्थॉल होता है, जो कि रोगाणुओं को खत्म करने तथा सूजन रोधी होता है। यह सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे मुंह का स्वाद ठीक हो सकता है। इसके लिए आपको 10 से 15 पुदीने की पतियाँ, एक कप पानी और शहद लेना है। अब पानी को उबाल कर उसमें पुदिने की पत्तियां डाले और एक चाय के रूप में बना लें। इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी जाये। इसे आप दिन में दो बार पी सकते हैं।

5. नींबू [Lemon helps to regain sense of taste in Hindi]

नींबू में अम्ल और विटामीन पाये जाते हैं। इनका मुख्य विशिष्ट कार्य शरीर मे फैल रहे संक्रमण और रोगाणुओ को खत्म करना है। इसकी मजबूत विशिष्ट गंध, रासायनिक संरचना के साथ संक्रमण को कम करने में मदद कर सकती है, जो आपके स्वाद और गंध की क्षमता को बढ़ाती है। इसे बनाने के लिए आपको नींबू और पानी चाहिए होगा। आपको निंबू का जूस बनाकर पी लेना है। इसे आपको खाना खाने से पहले दिन में 2 बार लेना है।

6. अजवाइन [Carom seeds naturally get back your taste in Hindi]

अजवाइन के बीजो में एंटी-इन्फ्लामेंट्री गुण होते हैं, जो नाक के संक्रमण को खत्म करते है। यह सुंघने और स्वाद की क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। आपको 1 बड़ा चम्मच अजवान और एक छोटा मलमल का कपड़ा लेना है। इसके बाद मलमल के छोटे कपड़े मे एक बड़ा चम्मच अजवाइन डाले और कपड़े को बांधकर अजवाइन की तेज सुगंध को अंदर ले । इसे आपको रोजाना करता है।

मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए क्या करे

1) खूब पानी पीएं और हाइड्रेटेड रहें।

2) भाप साँस लेने का प्रयास करें।

3) अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें।

4) सर्दी और फ्लू जैसे संक्रमनो से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरते।

5) अच्छी डाइट लें। ड्राइट मे आप मछली, चिकन, सोया, अंडे, पनीर, डार्क चॉकलेट, फलियां, सबूत अनाज आदि ले सकते है। इनमें प्रोटीन के स्रोत स्वाद की क्षमता को बढ़ावा देते है।

6) शराब और तंबाकू को जितना हो सके कम करने की कोशिश करे।

7) नियमित चिकित्सा देखभाल जैसे, ब्रश करना, फ्लॉसिंग करना और जीवाणुरोधी माउथवॉश का उपयोग करना।

यह भी पढ़े –

१. त्वचा रोग ठीक करने के उपाय

२. बदहजमी के कारण और उपाय

(Note – इस आर्टिकल (How to get back taste of mouth in Hindi) में दी गई जानकारी को एक सूचना कि तरह ले, ना कि किसी चिकित्सक की सलाह के तौर पर। किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी शिकायत के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर करे.)

इस आर्टिकल मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय, How to get back taste of mouth in Hindi में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी ? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

Follow Us On Facebook

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *