शहद के सेवन के 10 फायदे

शहद के सेवन के 10 फायदे Honey Health Benefits in Hindi

शहद क्या होता है (What Is Honey in hindi)

शहद एक बहुत की गुणकारी औषधियों वाला खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल हमारे प्राचीन काल से होता आया है। आयुर्वेदो के अनुसार शहद को बहुत ही बेहतरीन औषधियों का दर्जा दिया जाता है क्योकि ये बहुत ही प्राकर्तिक और असरदार पदार्थ है जोकि हमें बहुत सी बीमारियों से बचाता है।

ये मधुमक्खियों के द्वारा प्राप्त किया जाता है और भारत की लगभग हर राज्य में पाया जाता है। शोध ये भी कहता है शहद को भारत में ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी सभ्यताओं में भी प्राचीनकाल से उपयोग किया जाता है जो बहुत ही लाभकारी सिद्ध भी हुआ है।

Medical Science भी इसके गुणों पर शोध कर रही है और इसके गुणकारी होने का प्रमाण भी साबित कर रही है। रिसर्च के मुताबिक इस औषधि का उपयोग सबसे पहले सुमेरी मिटटी के टेबलेटों में होता था।

प्राचीन काल से ये त्वचा की सुंदरता बढ़ाने और ज़ख्मो को भरने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको Honey के बहुत से फायदे बताने जा रहे है जिन्हे सुनकर आपको शहद के गुणों की सम्पन्नता का पता चलेगा।

Honey Health Benefits in Hindi

Honey Health Benefit in Hindi,शहद के सेवन के 10 फायदे,Shahad ke Fayde,honey ke benefit,सर्दियों में शहद का सेवन, shahad ka upyog, honey kya h
Honey Benefits

शहद में कौन कौन से तत्व पाए जाते हैं ?

दोस्तों शहद मे बहुत से गुण है इसका पहला गुण तो यही है कि ये खाने बहुत मीठा व स्वादिष्ट होता है यह न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें पाए जाने वाले बहुत से पोषक तत्व है जो आपको लाजवाब लाभ भी लेते है जैसे इसमें विटामिन ए, बी, सी, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम व प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

जिससे हमारा शरीर बहुत सी बीमारियों से दूर रहता है इसीलिए आयुर्वेद ने इसे अमृत माना है। आगे हम आपको इससे जुड़े और भी फायदे बताने जा रहे है जो आपको जीवनभर स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित होंगे।

शहद के सेवन के 10 फायदे (Shahad ke fayde)

1. खांसी व गले खराश में आराम देता है शहद

यदि आपको खांसी है तो आप शहद का सेवन अदरक के रस में मिलाकर रात को सोने पहले करे , इसके Antibacterial गुण गले में बढ़ने वाले संक्रमण को खत्म करता है और छाती में जमे बलगम को भी बहार निकालने में मदद करता है।

2. शहद से तेजी से वजन घटाये

दोस्तों शहद खाने में मीठा ज़रूर होता है लेकिन इसमें वसा नहीं होती जो आपके वजन को कम करने में बहुत लाभकारी सिद्ध होती है। क्योकि ये केलोस्ट्रोल लेवल को भी कम करता है जिस वजह से आपके शरीर से Accumulated Fat भी रिलीज़ हो जाता है। इसीलिए इसका नियमित सेवन करे।

3. शहद के सेवन से इम्यून सिस्टम में वृद्धि करे

शहद में Antioxidants की मात्रा भरपूर होती है जो आपको ह्रदय संबंधी रोगो से बचती है और इसी के साथ शहद आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए भी अच्छी भूमिका निभाता है। इसके लिए आप रोजाना शहद का सेवन करे इसे आप गरम दूध में मिलाकर ले सकते है इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

4. शहद से पेट की समस्या से निजात पाए

अगर आपके पेट में समस्या रहती है या आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है तो शहद इसका एक अचूक इलाज है क्योकि इसमें फ्रक्टोज को कम करने की क्षमता होती है जो की कब्ज को दूर करने में फायदेमंद होती है। आप इसे रात को सोने से दो घंटे पहले गरम दूध में मिलाकर भी पी सकते है।

5. शहद से सौंदर्य बढ़ाये

दोस्तों शहद में मौजूद Xylose And Sucrose आपके चेहरे के मुँहासे भी गायब कर सकते है क्योंकि इनमे बैक्टीरिआ को रोकने की ताकत होती है तो आप शहद को अपने मुँहासे पर लगाकर सो जाये और सुबह उठकर चेहरे को ठन्डे पानी धो ले।

यही नहीं ये रूखी त्वचा वाले लोगो के लिए बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि ये रूखी त्वचा को नमी देने का काम करता है और चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। मतलब की आपके सौंदर्य में चार लगा देता है। इसके लिए आप इसे फेसपैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं शहद को दूध के साथ , निम्बू के साथ या फिर योगर्ट के साथ मिलाकर लगा सकते है।

6. योग के बाद शहद का इस्तेमाल अच्छा होता है

यदि आप योग करना पसंद करते है और अपने स्वास्थ्य को लम्बे समय तक Active रखना चाहते है तो शहद एक बहुत ही अच्छा स्रोत है क्योकि शोध के अनुसार शहद में Vitamins & Minerals की मात्रा होती है जो शरीर को एक्टिव रखने में मदद करते है । Glucose की जगह शारीरिक व्यायाम के दौरान अगर शहद का सेवन किया जाये तो इससे ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है।

7. कमज़ोर हड्डियों का प्राक़ृतिक उपचार है शहद

दोस्तों यदि आपको या आपके घर में किसी को कमजोर हड्डियों की शिकायत है या उन्हें पोस्टमेनोपॉजल ऑस्टियोपोरोसिस (Postmenopausal Osteoporosis ) का सामना करना पड़ रहा है तो शहद के निरंतर सेवन से आपको काफी लाभ मिलेगा। शोध में बताया गया है कि शहद में Antioxidants और एंटी-इन्फ्लामैंट्री गुण होते है जो फ्री रेडिकल्स की समस्या भी ख़तम करने में काफी लाभकारी साबित हुआ है।

8. दमा के इलाज में कारगर है शहद

जैसा की आप जान ही चुके है कि शहद में बहुत से गुण पाए जाते है तो इसका एक गुण ये भी है कि ये आपकी दमा जैसी बिमारी को भी जड़ से ख़तम करने का काम भी करता है क्योंकि शहद में Anti-Immune Modulator, Antibacterial Properties And Antioxidants जैसे गुण सम्मिलित है.

जो अस्थमा के साथ खांसी को भी ख़तम करता है और छाती में जमे बलगम को पिघलाने में भी सकारात्मक भूमिका निभाता है। आप शहद का सेवन के लहसुन के साथ सुबह पेट करे तो इसका फायदा अधिक होगा और दमा जैसी बीमारी की काट करेगा।

9. उच्च रक्तचाप का सरल घरेलु उपचार है शहद

आजकल सभी को लगभग उच्च रक्तचाप की शिकायत होती जा रही हैं और अब ये समस्या बुज़ुर्गो में ही नहीं युवाओ में भी देखने को मिल जाती है तो आपको इसके बचाव में केवल एक घरेलु नुस्खा उपयोग करना है और वो है शहद, जी हां दोस्तों शहद में Quercetin नामक फ्लेवोनोइड (Flavonoids) पाया जाता है जो High Blood Pressure की समस्या को कम करता है। तो इसका सेवन करे और खुद स्वस्थ रखे।

10. मुँह के छालों से छुटकारा दिलाये शहद

दोस्तों शहद बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है जैसा की हम आपको बता चुके है। तो इसमें एक और नायाब गुण ये भी हैं कि ये मुँह के छाले से भी छुटकारा दिला सकता है क्योंकि शहद एक Anti-Bacterial, Analgesic And Anti-Inflammatory Properties है जो आपके मुँह के छालों को जल्दी ही खतम करने में मदद करते है।

इसे आप कॉटन की मदद से अपने छालो पर लगाए और 5 के लिए लगा रहने दे और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर ले इससे आपको छालों से जल्द ही निजाल मिलेगी।

Read More –

1. गन्ना खाने के फायदे

2. तिल खाने के फायदे

3. शहतूत खाने के फायदे

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल शहद के सेवन के 10 फायदे – Honey Health Benefits in Hindi हम उम्मीद करते है हमेशा की तरह आपको हमारा ये आर्टिकल भी ज़रूर पसंद आएगा तो कैसा लगा हमारा आज का आर्टिकल हमें Comment Box में बताना न भूले। जुड़े रहिये हमसे इसी तरह हम आपकी सेहत से जुड़े आर्टिकल लिखते रहेंगे और आपके साथ साझा करते रहेंगे। … धन्यवाद ।

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *