गोरा होने के घरेलू उपाय Home remedies To Get Fair Skin in Hindi

गोरा होने के घरेलू उपाय Home remedies To Get Fair Skin in Hindi

Home remedies to get fair skin in Hindi

इस आर्टिकल में हम गोरा होने के घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की गोरा होने के लिए क्या करना चाहिए। इस दुनिया में हर व्यक्ति गोरे रंग के साथ अच्छा दिखना चाहता है। इसके लिए वह तरह तरह के उपाय खोजता है, कई तरह की फेयरनेस क्रीम का यूज करता है, फिर भी उसे उसके अनुसार परिणाम नहीं मिलता है।

कुछ लोगों का रंग सांवला होता है, तो कुछ लोगों का रंग काला होता है, और वह अपने रंग से नाखुश रहते है। कई बार तेज धूप के कारण भी त्वचा का रंग काला पड़ जाता है। वातावरण में मौजूद खराब प्रदूषण, धूल, मिट्टी आदि स्किन के रंग को प्रभावित करते है।

कई बार लोग अपने रंग से नाखुश होने के कारण गूगल पर सर्च करते है कि चेहरे को गोरा करने के घरेलू नुस्खे, गोरा होने का आसान तरीका, सांवले रंग को गोरा कैसे करे, दही से गोरा होने के उपाय आदि सर्च करके लोग गोरा होने के लिए उपाय ढूंढते रहते है।

अधिकतर लोग चेहरे को गोरा करने के लिए बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते है। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ-साथ त्वचा के लिए हानिकारक भी होते है, क्योंकि इनमें आर्टिफिशियल कलर, सोडियम और कई प्रकार के केमिकल शामिल होते है, जो कि स्किन के लिए सही नहीं है। इसलिए अच्छा होगा की आप गोरा होने के घरेलू उपाय और गोरा होने के नेचुरल तरीके को ही अपनाएं।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त रहने लगे है कि उन्हें अपनी त्वचा का ख्याल ही नहीं है। खराब प्रदूषण और बदलते मौसम के कारण चेहरे पर काले धब्बे, ओपन पोर्स (खुले रोम छिद्र), कील-मुंहासे और कालेपन आना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हमारी त्वचा रंग कैसा होगा, यह हमारे जन्म के समय ही तय हो जाता है, लेकिन धूल, मिट्टी, सूर्य की हानिकारक किरणें और गलत खानपान जैसे, बाहर का तला- भुना और जंक फूड खाने से त्वचा का रंग फीका हो जाता है और धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है। इससे चेहरे पर एक लेयर बन जाती है, जिसे डैड स्किन कहते है।

इस आर्टिकल में बताए गए तरीके और सावधानियां अपनाकर आप अपने चेहरे की डैड स्किन को हटा सकते है और एक चमकदार और गोरा चेहरा पा सकते है। तो आइए बिना समय बर्बाद किए जानते है, गोरा होने के घरेलू उपाय

गोरा होने के घरेलू उपाय,Home remedies To Get Fair Skin in Hindi,gore hone ke liye kya kare,gora kaise dikhe,handsome kaise bane,fair skin
Fair Skin

Home remedies to get fair skin in Hindi

गोरा होने के लिए लोग बाजार में उपलब्ध दवाइयां और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। इन्हें बनाने वाली कंपनियां इन दवाइयों और प्रोडक्ट्स पर से काफी इंग्रेडिएंट्स (सामग्री) को छुपा लेती है। इनमें हार्मफुल केमिकल का यूज होता है, जिससे कुछ दिनों तक आपको लगेगा कि यह काम कर रहा है, लेकिन इन्हें छोड़ने के बाद आपकी त्वचा पहले से भी ज्यादा खराब हो जाएगी। इससे बेहतर होगा कि गोरा होने के घरेलू उपाय और गोरा होने के आयुर्वेदिक उपाय को ही अपनाएं, क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते है।

वैसे तो व्यक्ति की सुंदरता उसके व्यक्तित्व से मापी जानी चाहिए, लेकिन हमारे समाज में गोरे रंग का होना आकर्षित माना जाता है, इसलिए रंग का गोरा ना होने के कारण व्यक्ति को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस आर्टिकल में आप आगे बताए गए गोरे होने के तरीकों को अपनाकर चेहरे पर जमी डैड स्किन को बाहर निकाल सकते है और कुछ सावधानियों को बरतकर अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकते है। तो आइए जानते है, गोरा होने के घरेलू उपाय

1. दही, ओटमील, शहद और हल्दी का लेप [Curd, Oatmill, Honey and Turmeric Lape : Home remedies to get fair skin in Hindi

दही, ओटमील, शहद और हल्दी का लेप चेहरे को गोरा करने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री में एक्ने, ब्लैक सपोर्ट और चेहरे के कालेपन को खत्म करने की क्षमता होती है।

इसके अलावा ओटमील में सिलिका और एमिनो एसिड की अधिक मात्रा होती है, जो कि चेहरे के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को हटाने का काम करती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कप दही, दो चम्मच ओटमील, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी को कटोरी में डालकर मिक्स कर लें और एक घंटे तक सूखने दे।

इसके बाद इसे मिक्सर में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। यदि आपको यह पेस्ट गाढ़ा लगे, तो इसमें दो से तीन चम्मच दूध डालकर पतला बना ले। इसके बाद नहाकर इस लेप को अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन, हाथ और पैर पर भी लगाए। जब यह सूख जाए, तब एक मुलायम कपड़े से धीरे धीरे रगड़ कर इसे निकाल ले और फिर साधे पानी से नहा लें और एक अच्छा अपनी स्किन के अनुसार मॉइस्चराइजर लगाएं या फिर नारियल तेल से बॉडी और चेहरे पर हल्की-हल्की मसाज करें।

इस उपाय को हफ्ते में दो या तीन बार करें। इससे आपकी त्वचा का रंग हल्का होगा और त्वचा सॉफ्ट रहेगी। इस लेप को सेंसिटिव स्किन वाले लोग भी लगा सकते है, क्योंकि इसमें मौजूद ओटमील त्वचा से डेड सेल्स को साफ करते है और त्वचा को हर तरह की इरिटेशन और खुजली से बचाते है। जिन लोगो की त्वचा सुखी (Dry) रहती है, वे लोग भी इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते है।

2. खट्टी दही से गोरा होने के उपाय [Sour Curd: Home remedies to get fair skin in Hindi]

त्वचा को गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पदार्थ है, लैक्टिक अम्ल, जो कि बहुत ही अच्छा अल्फाहाइड्रोक्सी एसिड होता है और खट्टी दही में काफी मात्रा में पाया जाता है। लैक्टिक अम्ल कई दवाइयों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के निर्माण में भी काम आता है। खट्टी दही का मास्क बनाकर हफ्ते में तीन बार चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रहने दे और सूखने के बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा का रंग साफ होता है। इस उपाय को आपको 2 से 3 महीनों तक करना चाहिए।

3. टमाटर से दूर होता है, चेहरे का कालापन [Tomato: Home remedies to get fair skin in Hindi]

टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएट माना जाता है। टमाटर में मौजूद फ्लावोनोइड डेड सेल्स और ब्लैकहेड्स को चेहरे से हटाता है और चेहरे के टेक्सचर में सुधार करता है, जिससे स्किन मुलायम बनी रहती है। टमाटर का पेस्ट बनाने के लिए टमाटर के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। इसे कुछ दिनों तक लगातार करने के बाद आपके चेहरे पर ग्लो आने लगता है।

4. एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी [Aloe Vera gel and multani mitti: Home remedies to get fair skin in Hindi]

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने और चेहरे को गोरा करने के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए और गोरा होने के लिए आपको एक कटोरे में लगभग 2 चम्मच ताज़ा एलोवेरा जेल निकालना है और इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को अच्छे से मिलकर इसका लेप बना लेना है। यह एक तरह का फेशियल पैक बन जाता है।

इसे लगाने के लिए इस लेप को अपनी उंगलियों पर लेकर चेहरे पर मसाज करनी है। इसके बाद लगभग 15 मिनट तक इसके सूखने के लिए छोड़ देना है और फिर पानी से धो लेना है। एलोवेरा जेल स्किन की डेड लेयर को बाहर निकालने में मदद करता है और स्किन में नमी बनाए रखता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपका चेहरा क्लीन रहता है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

गोरा होने के लिए क्या करना चाहिए [How to get fair skin naturally in Hindi]

गोरा होने के घरेलू उपाय [Home remedies to get fair skin in Hindi] चेहरे को गोरा करने के लिए सिर्फ घरेलू नुस्खे ही काफी नहीं है, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। घरेलू नुस्खे बाहर की स्किन लेयर पर काम करते है। यदि आपने अपने अंदर जमी गंदगी को साफ कर लिया, तो आपके चेहरे का रंग अपने आप गोरा हो जाएगा।

इस आर्टिकल में हम आपको गोरा होने के लिए क्या करना चाहिए और कुछ ऐसे तरीके, जिन्हें अपनाकर आप एक ग्लोइंग स्किन पा सकते है। तो आइए जानते है, गोरा होने के लिए क्या करना चाहिए

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पीना [Drink Water]

पानी पीने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। पानी आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है, जिससे स्किन सुखी न लगकर मॉइश्चराइज रहती है और इससे त्वचा में ग्लो बढ़ता है। पानी पीने से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से कार्य करता है। पानी खून में जमी गंदगी को मूत्र के जरिए बाहर निकालता है।

पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है, जिससे शरीर की गर्मी बाहर निकलती है। इसके अलावा पानी शरीर को पूरी तरह डिटॉक्स करता है। इसलिए चेहरे को गोरा करने के लिए पूरे दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

2. अच्छी नींद लेना [Take Better Sleep]

सोते समय हमारी त्वचा की मरम्मत होती है और त्वचा को नई ताजगी मिलती है। अच्छी नींद लेने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से काम करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। अगर आपको आंखो के नीचे काले धब्बे या डार्क सर्कल्स रहते है, तो इसका सीधा कारण कम नींद या फिर रात को देर तक जागना है।

कम सोने की वजह से आंखों के नीचे की रक्त वाहिकाओं के कार्य करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसी से चेहरे कालेपन, झुर्रियां जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इसे दूर करने के लिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना, अच्छी सेहत की निशानी माना जाता है।

3. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना [Use Sunscreens]

अगर आप धूप में ज्यादा निकलते है या किसी काम के कारण आपको ज्यादा देर धूप में ठहरना पड़ता है, तो सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी किरणें आपकी स्किन पर पड़ती है, जिससे स्किन काली होने लगती है। ये किरणे काफी हद तक स्किन को डैमेज कर सकती है। इससे बचने के लिए आपको अपने चेहरे के साथ-साथ हाथ और पांव पर भी सनस्क्रीन का यूज करना चाहिए।

सनस्क्रीन आपकी स्किन में मौजूद कोलेजन, केराटिन और इलास्टिन जैसे स्किन प्रोटीन को सुरक्षित और मेंटेन रखती है। इससे स्किन मुलायम और ज्यादा ग्लोइंग होती है। सनस्क्रीन लगाने से आप सूरज की किरणों से बच सकते है। इसलिए नियमित रूप से अपनी स्किन के अनुसार एक अच्छे सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करना चाहिए।

4. अच्छी डाइट लेना [Diet for skin]

चेहरे को गोरा करने के लिए आपको अपनी diet पर भी ध्यान देना जरूरी है। ज्यादा तला भुना, जंक फूड और ऑयली खाना खाने से स्किन टिशू खराब हो जाते है और खून में गंदगी जमा होने लगती है। इससे आपकी स्किन का रंग बदलने लगता है। अच्छी डाइट में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ आपको आंतरिक फायदे पहुंचाते है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

अच्छी डाइट में आपको हरी सब्जियां, गाजर, फल-फ्रूट्स, पपीता, चावल, दूध इत्यादि खाना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है, जो स्किन के डेड सेल्स को खत्म करते है और चेहरे को गोरा बनाते है।

गोरा होने के लिए बरतें यह सावधानियां [How to get fair skin naturally in Hindi]

● आप जब भी कभी धूप में जाए तो अपने चेहरे को कपड़े या मास्क से अच्छे से ढक लें।

● ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

● अपनी स्किन के अनुसार टॉक्सिन मुक्त अच्छे फेस वॉश का उपयोग करें।

● चेहरे को कम से कम दिन में दो बार जरूर धोएं।

● अच्छी सनस्क्रीन का यूज करें।

● ब्लिचिंग या हेयर कलर करने से बचें।

● हार्मफुल प्रोडक्ट्स का उपयोग ना करें।

● कॉस्मेटिक या परफ्यूम का ज्यादा यूज ना करें।

यह भी जरुर पढ़े –

*. सम्पूर्ण स्वास्थ्य बेहतर रखने के 12 उपाय

*. 8 सब्जियों के बड़े बड़े फायदे

इस आर्टिकल गोरा होने के घरेलू उपाय -Home remedies To Get Fair Skin in Hindi में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी ? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों के साथ Share करें ।

Follow Us On Facebook  And Telegram

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *