हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए ?

हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए ? Herpes Me Kya nahi Khana Chahiye

हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए, Herpes Me Kya nahi Khana Chahiye, harpes me kya nahi khaye, Foods to Avoid in Herpes, harpes me kya khaye
Herpes Me Kya nahi Khana Chahiye

हर्पीस एक संक्रमण बीमारी है जो हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (HSV) के कारण होता है और इस बीमारी में मुंह या जननांगों के आस-पास घाव या फफोले बन जाते है।

इसके साथ कुछ अन्य लक्षण भी देखने को मिलते हैं, जैसे – दर्द, खुजली, लिम्फ नोड्स में सूजन, बुखार, थकान और अस्वस्थ महसूस करना इत्यादि।

इस रोग से लड़ने के लिए आहार को व्यवस्थित करना आवश्यक है। हम यहां पर संक्षिप्त में देखेंगे कि हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए ? यह जानकारी आपको निम्नलिखित बिंदुओं से मिल जाएगी.

1. शुगर पर नियंत्रण

कई रिसर्च के आधार पर पता चला है कि शुगर और शराब हमारे इम्यून सिस्टम को खराब करते है, मतलब रोगों से लगने वाली सफेद रक्त कणिकाओं को कम कर देते है जिससे हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

अत: आपको शुगर, शराब, सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स, मिठाइयां, पेस्ट्री और केक आदि से परहेज करनी होगी। इसके अलावा आपको किसी भी सामान को खरीदने से पहले सामान के न्यूट्रिशन लेबल को अवश्य पढ़े और कम शुगर वाले सामग्री को ही ले।

2. अस्वस्थ वसा का सेवन

वसा दो प्रकार की होती है, संतृप्त और असंतृप्त। इसमें से संतृप्त वसा हानिकारक होती है, जो कमरे के ताप पर ठोस होती है। यह वसा हमारे द्वारा खाए गए वसायुक्त मीट, मक्खन, चीज, नारियल तेल और ताड़ के तेल में काफी अधिक मात्रा में मिलती हैं।

इसके अलावा यह वसा डिब्बाबंद और पैकेट वाले भोज्य पदार्थो में भी मिलती है, जिसमें बहुत कम गुणवत्ता वाले तेल का प्रयोग किया जाता है।

यह असंतृप्त वसा हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर करते है और साथ ही हर्पीस इंफेक्शन को बढ़ावा देते हैं। अत: आपको अच्छी गुणवत्ता और पोषक तत्वों वाली वसा का उपयोग करना चाहिए.

जैसे – जैतून का तेल, अलसी का तेल, सूरजमुखी के बीज और सूरजमुखी का तेल आदि। इनमें पूफा, मूफा, ओमेगा 3 एवं ओमेगा 6 मिलते हैं, तो प्रतिरक्षा को मजबूत बनाते हैं और इससे हर्पीस पुन: संक्रमण पर नियंत्रण हो जाता है।

3. बना हुआ खाना (प्रोसेस्ड फूड) पर नियंत्रण रखे

इस प्रकार के फूड में न के बराबर पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे पेट के आवश्यक Bacteria का संतुलन बिगाड़ देते हैं। इससे हमारा प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है।

प्रोसेस्ड फूड में फलों के जूस, रेडी फूड, चिप्स, केक, बिस्किट्स, इंस्टेंट नूडल, अधपका खाना, कैंड फूड और पैकेट वाले कबाब आदि शामिल होते हैं।

4. शराब से बिल्कुल परहेज करे

अल्कोहल प्रयोग से आंत बैक्टीरिया और जीआई ट्रेक को नुकसान पहुंचता है, जिससे हमारा प्रतिरक्षा तंत्र अत्यन्त कमजोर हो जाता है। इसलिए शराब का सेवन कभी भी न करे. हमेशा शराब से दूर रहे।

नोट : उपरोक्त निर्देशों के द्वारा हर्पीस इंफेक्शन को रोका जा सकता हैं।

हर्पीस क्या है हर्पीस में क्या खाना चाहिए इस बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े : हर्पीस क्या है हर्पीस के लक्षण और उपचार 

तो ये थी हमारी पोस्ट हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए ? Herpes Me Kya nahi Khana Chahiye. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

हमसे जुड़े Facebook पर.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *