लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके Height Kaise Badhaye

लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके Height Kaise Badhaye Aasaan Tarike

Height Kaise Badhaye Aasaan Tarike

सुंदरता को कई पैमानों में मापा जाता है और लंबाई उनमें से एक है। लड़का हो या लड़की हर कोई लंबी हाइट चाहता है। भारत में महिलाओं की औसत लंबाई 152 सेमी और पुरुषों की 165 सेमी मानी जाती है।

जबकि लड़कों की ऊंचाई लगभग 25 वर्ष तक बढ़ सकती है, लड़कियों की ऊंचाई लगभग 21 वर्ष तक बढ़ सकती है। इसके बाद, हाइट बढ़ने वाले हार्मोन कम होने लगते हैं। इस लेख के माध्यम से, हम बताएंगे कि आपकी हाइट कैसे बढ़ सकती है। यदि किसी गंभीर बीमारी के कारण ऊंचाई नहीं बढ़ रही है, तो उस स्थिति में डॉक्टर द्वारा जांच कर लेनी चाहिए।

क्या लंबाई बढ़ाने के लिए वास्तव में कुछ किया जा सकता है ?

जैसे, बच्चों की ऊंचाई माता-पिता के जीन पर निर्भर करती है। हां, अगर माता-पिता की ऊंचाई के बाद भी बच्चे की ऊंचाई सामान्य से कम है, तो उसकी दिनचर्या में कुछ बदलाव उसकी ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, पोषण संबंधी कमियां और शारीरिक गतिविधि बच्चों के कद को प्रभावित करती हैं, जिसका वर्णन हम नीचे विस्तार से करते हैं।

1. दैनिक आहार (पोषक तत्व) : कई प्रकार के पोषक तत्व ऊंचाई वृद्धि और शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। दरअसल, पोषक तत्वों की कमी यानी कुपोषण से शरीर के विकास में भी बाधा आती है। ऐसी स्थिति में, संतुलित आहार खाना आवश्यक है। ऐसी स्थिति में पनीर और बीन्स आदि को बच्चे के आहार में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, हम अन्य पोषक तत्वों और खाद्य पदार्थों के बारे में विस्तार से बताएंगे जो लंबाई में मदद करते हैं।

2. शारीरिक गतिविधियाँ : दैनिक गतिविधियों में व्यायाम को शामिल करने से ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है। डेली बॉडी स्ट्रेचिंग workout जैसे पुल-अप्स (शरीर को ऊपर की तरफ खींचना) से ग्रोथ हार्मोन बढ़ते हैं, जो शारीरिक विकास के साथ-साथ कद को बढ़ाने में मदद करते हैं। हम लेख में शारीरिक गतिविधियों और व्यायाम के बारे में भी विस्तार से बताएंगे।

Height Kaise Badhaye Aasaan Tarike

Height Kaise badhaye

लंबाई बढ़ाने के कुछ आसान तरीके

1. पूरी नींद –

संतुलित आहार, योग और व्यायाम के साथ, शरीर के पूर्ण विकास के लिए पूरी नींद भी आवश्यक है। यह माना जाता है कि जब हम गहरी नींद में होते हैं, उस समय हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से मानव विकास हार्मोन उत्पन्न होते हैं। इसी समय, बच्चों को अच्छी लंबाई पाने के लिए हर रात 8-11 घंटे की नींद लेना आवश्यक माना जाता है।

यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि चाहे बच्चे हों या वयस्क, सभी को पर्याप्त नींद लेने के लिए शांत वातावरण में सोना चाहिए। यह शरीर को पूरी तरह से राहत देता है और अच्छा ऊतक पैदा करता है। इसलिए, नींद लंबे समय तक पाने का एक शानदार तरीका है। यहां हम बेहतर नींद लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं।

1. अगर आप सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाते हैं, तो इससे अच्छी नींद आ सकती है।

2. रात को सोने जाने से पहले आप एक कप कैमोमाइल चाय (बबूने के फूल की चाय) पी सकते हैं। इसे पीने से आपको गहरी नींद में जाने में समय नहीं लगेगा।

2. अधिक पानी का उपयोग करें –

खूब पानी पिएं। पानी के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। बहुत अधिक पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिसके कारण शरीर के विकास में कोई समस्या नहीं होती है। पानी का अधिक उपयोग भी पेट की गैस को कम करता है। जो शरीर के हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है।

3. योग अभ्यास नियमित करे –

भारतीय संस्कृति में योग का महत्व माना जाता है। कहा जाता है कि योग के अभ्यास से किसी भी प्रकार की बीमारी या समस्या को ठीक किया जा सकता है। इसी तरह, योग का उपयोग ऊंचाई बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह करने में बहुत आसान है। लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ विशेष योगासन हैं, जो ऊंचाई बढ़ाने वाले हार्मोन को सक्रिय करते हैं। त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन, वृक्षासन, ताड़ासन, नटराजासन, मार्जारी आसन और सूर्य नमस्कार से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर का आसन सही आकार में हो जाता है।

4. सही मुद्रा –

लंबा होने में शरीर का आसन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए बच्चों को शुरुआत से ही सही मुद्रा में उठना, बैठना और चलना सिखाया जाना चाहिए। न केवल बच्चे, बल्कि सभी की मुद्रा सही होनी चाहिए। इससे आप न केवल लंबी दिखेंगे, बल्कि सुंदर और आत्मविश्वास से भरपूर भी दिखेंगे। यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप अपने आसन को सही रख सकते हैं।

*. आपको हमेशा कुर्सी पर सीधा बैठना चाहिए, कंधे सीधे और ठोड़ी ऊपर की ओर होनी चाहिए।

*. कभी झुककर चलना नही चाहिए, कमर हमेशा सीधी होनी चाहिए। यदि रीढ़ सीधी है और कमर मजबूत है, तो लंबाई बढ़ाना आसान है।

*. कोशिश करें कि आपकी गर्दन और सिर एक तरफ मुड़े हुए न हों।

*. हमेशा अच्छी क्वालिटी का तकिया और गद्दा इस्तेमाल करें, ताकि रीढ़ का आकार खराब न हो।

*. ध्यान रखें कि चलते समय आपके कंधे स्थिर मुद्रा में न रहें। साथ ही, कंधे एक तरफ झुके हुए या मुड़े हुए नहीं होने चाहिए।

5. खाद्य और पेय –

पौष्टिक और संतुलित खाना लंबाई बढ़ाने का एक आसान तरीका है। स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक और संतुलित खानपान सबसे जरूरी है। हमारे शरीर को इससे सभी पोषक तत्व मिलते हैं। अगर आप अच्छी हाइट चाहते हैं तो जंक फूड से दूर रहें। इसके अलावा, कार्बोनेट पेय, वसा वाले खाद्य पदार्थ और अत्यधिक मीठी चीजों से बचें।इन सबका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

संतुलित और स्वस्थ विकास के लिए हमें विटामिन और खनिज युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाकर अच्छे स्वास्थ्य और लंबे कद को हासिल किया जा सकता है।

*. शरीर में हार्मोन के विकास के लिए विशेष रूप से विटामिन-डी और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इससे हमारे दांत और हड्डियाँ ठीक तरह से विकसित होते हैं । आपको ये सभी चीजें पनीर, फलियां, सोयाबीन, बिना वसा के मांस और सफेद अंडे आदि में मिलेंगी। इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करें |

*. जिंक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी फायदेमंद है। विशेष रूप से बच्चों के विकास में, जस्ता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । चॉकलेट, अंडे, सीप (oyster) और मूंगफली में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

*. हरी सब्जियों और डेयरी उत्पादों में पर्याप्त कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम को शारीरिक विकास और हड्डियों के लिए आवश्यक माना गया है। महिलाओं को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

*. शरीर के संतुलित विकास के लिए, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और अन्य विटामिन का सेवन भी आवश्यक है।

6. व्यायाम और खेल –

1. लम्बे बढ़ने के तरीकों में से एक है खुद को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना। यह ऊंचाई बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका है। इसके लिए आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए। जब आप ऐसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल होते हैं, तो शरीर को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह हाइट बढ़ाने में हार्मोन को सक्रिय बनाता है।

2. एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेल खेलने से शरीर सक्रिय होता है और विकास अच्छा होता है। स्पेनिश अध्ययनों के अनुसार, शारीरिक गतिविधि और हड्डी के विकास के बीच सीधा संबंध है। जब हम इस प्रकार का खेल खेलते हैं, तो हमारी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं, जिससे ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए, ऊंचाई बढ़ाने के तरीकों में, व्यायाम और खेल को ऊंचाई बढ़ाने का एक तरीका माना जा सकता है।

3. यह माना जाता है कि तैराकी की तुलना में कोई बेहतर शारीरिक गतिविधि नहीं है। तैराकी करते समय, शरीर के सभी अंग काम करते हैं और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसलिए, यदि बच्चा शुरुआत से तैराकी सीखना शुरू कर देता है, तो ऊंचाई प्रभावित हो सकती है।

निष्कर्ष –

*. विटामिन डी ज्यादा से ज्यादा कैसे मिले इसपर ध्यान दीजिए,इसमें सूर्य की रोशनी बहुत बड़ा स्रोत है। विटामिन डी से आपका शारीरिक विकास हो सकता है।

*. अधिक पानी पीने की आदत डाले। पानी से भरपूर पोषण मिलता है, बल्कि शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम कर पाते हैं। त्वचा, दांत, हड्डियों, जोड़ों, मस्तिष्क और पाचन तंत्र के लिए पानी की जरूरत सभी को होती है। पानी हड्डियों को मजबूत करता है, जिससे वे ठीक से विकसित होते हैं और जोड़ों को मजबूत करते हैं, ताकि वे बढ़ती उम्र के साथ ठीक से काम करते रहें।

*. तनाव से बचने का प्रयास करें। आप तनाव में रहेंगे तो आपके हार्मोन्स पर उसका प्रभाव बहुत बुरा पड़ता है। हमेशा तनाव में रहने के बजाय आत्मविश्वास से लबरेज दिखें। जब आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे होते हैं, तो हार्मोन बेहतर तरीके से काम करते हैं और शरीर की मुद्रा भी सही होती है।

*. समय पर भोजन कर ले।अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं, तो एक निश्चित समय पर खाएं और संतुलित आहार लें।

*. दवाओं से परहेज रखें। बाजार में कई ऐसी दवाएं और स्टेरॉयड हैं, जो तेजी से बढ़ती दवाएं हैं, लेकिन उन पर भरोसा करना अच्छा नहीं है। यह कहना मुश्किल है कि उन्हें लेने से लंबाई बढ़ती है या नहीं, लेकिन स्वास्थ्य निश्चित रूप से बिगड़ जाता है। तो यह कुछ टिप्स थे जो आपको हाइट बढ़ाने में मददगार रहेंगे। कुछ सवालों के बारे में बात करते है जो हर किसके मन में रहते है।

1. मैं 18 की उमर में लंबाई कैसे बढ़ा सकता हूँ ?

जैसा कि आपको पता है लड़कों की ऊंचाई 25 साल और लड़कियों की 21 साल तक बढ़ सकती है। इसलिए, लेख में दी गई लंबाई बढ़ाने के सही तरीकों को अपनाने से 18 साल की उम्र में ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

2. क्या कूदने से लंबाई बढ़ती है ?

जैसा कि आपको पहले ही लेख में बताया गया है कि खेल और शारीरिक व्यायाम लंबाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कूदना मतलब रस्सी कूद करना ऐसे मान लेते है तो यह आप रोजाना करते है तो आपको फर्क नजर आ सकता है।यह माना जा सकता है कि लंबाई बढ़ाने के लिए कूद रस्सी को व्यायाम और खेल में भी शामिल किया जा सकता है।

3. किस उम्र में लंबाई सबसे ज्यादा बढ़ती है ?

बच्चों की सबसे ज्यादा लंबाई उनके पैदा होने के एक साल के अंदर बढ़ती है। बच्चे जीवन के सबसे पहले साल में करीब 10 इंच तक बढ़ते हैं।उसके बाद, ऊंचाई हर साल जीन्स और खाद्य और पेय के अनुसार बढ़ सकती है। लड़कों की हाइट 13 से 14 साल की उम्र में 9.5 सेमी की औसत बढ़ सकती है। इसके अलावा, लड़की की ऊंचाई 11 से 12 साल की उम्र के बीच 8.3 सेमी की औसत वृद्धि कर सकती है।

तो ये थी हमारी पोस्ट लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके, Height Kaise Badhaye Aasaan Tarike, lambai kaise badhaye, how to increse height tips in hindi आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और Height Kaise Badhaye Aasaan Tarike की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

इस पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें.

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *