जूँ मारने का साबुन Head Lice Soap in hindi

जूँ मारने का साबुन Head Lice soap in hindi

जूँ मारने का साबुन, Head Lice Soap in hindi, ju maarne ka sabun, ju kaise maare, sir me juye ke liye kya kare,health lekh, ju maarne ka sabun
जूँ मारने का साबुन

जूँ जो की मनुष्य के शरीर में पैदा होता है एक प्रकार का परजीवी है. वैसे तो यह सिर्फ आपके बालों में ही होता है लेकिन कई बार अगर आप अपने शरीर की साफ़ – सफाई न करे तो यह आपके शरीर में पसीने वाले हिस्से में भी आ जाते है और आपके कपड़ो में भी फ़ैल जाते है. इनको मारना बहुत जरुरी है वरना यह आपका सारा खून चूस लेंगे.

जूँ को मारने के लिए Head Lice Soap का उपयोग किया जा सकता है। यह साबुन आपकी त्वचा पर गुन या जू के सक्रमण को समाप्त करके राहत देता है। यह साबुन एक्टोपैरासाइटिसाइड दवा के वर्ग संबंधित है। इसका इस्तेमाल जूं और स्केबीज (खाज) के लिए किया जाता है।

हमारे शरीर में खाज का कारण छोटे कीड़े ही होते है और जूं भी छोटे कीड़े होते है, जो हमारी त्वचा पर संक्रमण फैलाते है और यह head lice साबुन इन जूं और सुक्ष्म कीड़ों को मारता है और साथ इनके अंडो को भी खत्म कर देता है। इससे संक्रमण और अधिक नही फैलता।

इस साबुन का कितना इस्तेमाल करना चाहिए और कैसे करना चाहिए , इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। Lice soap के इस्तेमाल करने से त्वचा पर हल्की जलन, चुभन या टिंगलिंग महसुस होती है। यह एक सामान्य साइड इफेक्ट होता है, जो आमतौर पर सभी को नहीं होता है।

नोट : जूं मारने वाले साबुन के इस्तेमाल के 8 से 14 घंटे बाद आपको अपना शरीर अच्छे से धोना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर पर मौजुद मृत सुक्ष्म जीव हट जाएंगे। इस head lice soap का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर करें।

जूं मारने के लिए और क्या करे ?

जूं मारने के लिए आप साबुन के अलावा घरेलू उपाय भी अपना सकते है जो की आपके जूं की समस्या को काफी हद तक खत्म कर देगा और आपक जू की इस दिक्कत से निजात मिलेगी तो नीचे बताये गये कुछ टिप्स को फॉलो जरूर करे.

१. जूं मारने के लिए आप गीले बालों में पतले दाँतों वाली कंघी का उपयोग करे, अपने बालो में कंघी को ऊपर से नीचे की ओर लाये और ऐसा दिन में कई बार करे इससे जूं आपके कंघी में फंस जायेंगे जिन्हें आप बाद में मार सकते है. यह काफी कारगर तरीका होता है.

२. इसके अलावा आप एक चम्मच अदरक के पेस्ट में दो चम्मच नीम्बू का रस मिलाये और इसे अपने सिर में 15 मिनट तक लगे रहने से और जब यह सूख जाए तब ठन्डे पानी से इसे धो ले. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

३. आप चाहे तो नीम की पत्तियों का पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब ठन्डे पानी से धो ले इससे जूं को मारने में काफी मदद मिलेगी.

अगर आप जूं मारने के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो यह पढ़े – सिर में जुएँ पड़ने पर उपचार व बचाव 

आपको हमारा आर्टिकल जूँ मारने का साबुन (Head Lice Soap in hindi) आपको कैसा लगा Comment Box में बताना ना भूले । इसी तरह हम आपसे जुड़े रहेंगे और आपकी अच्छी सेहत की कामना करते रहेंगे । … धन्यवाद।

हमसे जुड़े Facebook पर

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *