जिम जाने के 10 बेहतरीन फायदे Gym Workout Fayde Benefit in Hindi

जिम जाने के 10 बेहतरीन फायदे Gym Workout Fayde Benefit in Hindi

Gym Workout Fayde Benefit in Hindi

आज हम आपके लिए बहुत ही ख़ास विषय लेकर आये है दोस्तों जिम जाने के 10 फायदे मतलब ये के आज इस Article में हम आपको सेहत से जुड़े कुछ Gym जाने के फायदे बताएँगे। वैसे तो आजकल सभी युवा और वृद्ध लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ही सजग हो गए है अपनी Fitness का खास ध्यान रखते है।

इसीलिए आजकल सभी लोग जिम जाकर अपनी फिटनेस को सही रखना ही बेहतर समझते है। वर्तमान समय में 18 साल के बाद ही युवा लड़के व लड़कियां जिम जाना शुरू कर देते है ताकि उनकी फिटनेस बनी रहे और बीमारियों से दूर रहकर लम्बे समय तक खुद को स्वस्थ रख सके।

इसीलिए दोस्तों जिम जाकर खुद की Fitness Maintain करने के लिए बस दिन के 40 से 45 मिनट यदि आप Gym को दे दे तो आपको कोई बीमारी नहीं छू पायेगी साथ ही आप पूरा दिन Energetic Feel करते है क्योकि वहाँ पर आपको Trainer Available कराये जाते है जो आपकी सेहत के अनुसार ही Exercise कराते है और आपको Diet के लिए पूरी तरह से तैयार करते है तो आइये जिम जाने के बहुत से फायदे हम आपको बताते है जो आपकी बॉडी को Energetic रखता है साथ आपकी Body Shape देती है जिससे आप काफी Attractive भी लगते है।

Gym Workout Fayde Benefit in Hindi

जिम जाने के 10 बेहरतीन फायदे, Gym Workout Fayde Benefit in Hindi,gym jane ke fayde,gym jane ke benefit,gym diet in hindi,body kaise banaye
Gym Benefit

1. अच्छे केलोस्ट्रॉल में वृद्धि होती है (Increase Good Cholesterol): Gym एक ऐसा जरिया है जहॉ पर अपने Cholesterol Level को भी मेन्टेन कर सकते है। उम्र 30 साल हो या 60 साल आपके Bad Cholesterol को कभी नहीं बढ़ने देता। जैसे जिम में आप Cycling Exercise कर सकते है जो आपके Bad Cholesterol Level को कम करती है और Good Cholesterol Level को बढाती है और ये एक्सरसाइज आपको दिल की बीमारिया से भी दूर रखती है।

2. वजन संतुलित रहता है ( Maintain Body Weight) : दोस्तों अक्सर लोग जिम इसिलए जाना चाहते है क्योकि वहाँ जाने के बाद आपका Body Weight Maintain रहता है क्योकि यहाँ पर High Intensity Interval Workout कर सकते है इसमें आप अपनी Exercise कम समय में खत्म कर पाएंगे और इससे शऱीर में Accumulated Fat Burn होता है।

3. मसल्स करे मजबूत ( Strengthens The Muscles) : अक्सर लड़के इस Workout को करना ज़्यादा पसंद करते है जिसे Dumbbells कहते है। जिम जाने का ये फायदा है की आप वहाँ Dumbbells Workout कर सकते है इससे हाथो के Muscles मजबूत होते है और इसे निरंतर करते रहने से Biceps And Triceps की टोनिंग होती है बस आपको अपने Weight के अनुसार ही Dumbbells के वजन को चुनना होगा।

4. बॉडी को बैलेंस करता हैये वर्कआउट ( Balance Your Body): जिम जाकर आप Bench Dips Workout भी कर सकते है ये कई प्रकार होती है इससे आपके घुटने, पैर, कंधे और छाती को मजबूती और Shape मिलती है और साथ ही Body Balancing रहती है । इसे Triceps Bench Dips, Bench Dips With Knees Bent और Bench Dips With Legs Straight नाम से भी जाना जाता है।

5. आपकी Strength और Endurance पावर को बढाती है (Increase Your Strength Endurance Power) : जिम जाने के बाद आपकी Endurance पावर भी improve होती है इसके आप जिम जाकर Dead-Lifts एक्सरसाइज भी join कर सकते है ये एक Compound Exercise है जो Muscles Growth, Weight Loss करने और Endurance Power को बढाती है।

6. पेट और कूल्हे की चर्बी को गायब करता है ( Makes Belly Hips Fat Disappear) : जी हां दोस्तों यदि आप नियमित रूप से जिम जाते है और वहा पर Side Planks Workout कर सकते है जो आपके Belly Fat को और कूल्हों पर जमा चर्बी को कम करने में काफी फायदेमंद होती है। ये आपके पेट के अंदर की मांसपेशियों को भी मजबूत करती है। ये वर्कआउट महिलाये भी बहुत आसानी से कर सकती है।

7. आपकी सेक्स लाइफ को इम्प्रूव करती है ये वर्कआउट ( This Workout Improve Your Sexual Life): जिम जाना आपके लिए इतना फायदेमंद हो सकता है की आपके और पार्टनर के बीच सम्बन्धो में मिठास पैदा कर सकता है कुछ वर्कआउट जैसे Frog Pose, Cardio Exercise, Kegels Pose Etc Workout आपके Sexual Life को बेहत खूबसूरत बनाते है और साथ ही आपको तनाव से दूर रखते है।

8. मर्दो में करता हैटेस्टोस्टेरोन की वृद्धि ( Increase Testosterone In Males): दोस्तों Testosterone एक हार्मोन हैजो की मर्दो मतलब की Male Body में पाया जाता है जो की मर्दो के शरीर को सुडोल, Active और Energetic बनाये रखने में मदद करता है। इसीलिए यहाँ पर Pushup Exercise को अच्छा बताया गया है क्योंकि ये आपके Testosterone नामक Harmon को बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित हुआ हैं जो की मर्दो में Sexual Power को बढ़ाने का काम करता है।

9. सम्पूर्ण माशपेशियों को Ton up करता है ये वर्कआउट (Tone Up The Entire Muscles ) : यदि आप जिम जाना पसंद करते है और अपने स्वास्थ्य के लिए गंभीरता से सोचते है तो वहाँ जाकर Kettle bell Swings Workout करना ना छोड़े क्योकि ये Workout आपके कंधे, पीठ, टांगो और कूल्हों को मजबूत बनाता है और उन्हें Tuneup करता है क्योकि ट्रेनर के अनुसार इससे आपकी बॉडी का Accumulated Fat Reduce होता है।

10. दिमाग को शांति देते हैं ये कुछ वर्कआउट ( Few Workouts Bring Peace To The Mind) : जिम जाना उतना ही ज़रूरी है दोस्तों जितना की भोजन करना उसमे कुछ ही वर्कआउट है जो आपको लम्बे समय तक Active और Healthy तो रखते ही है साथ ही आपकी Mental Health पर भी सकारात्मक प्रभाव डालते है।

जैसे Toe Touch, Jumping Lunges And Mountain Climbers ये सभी वर्कआउट आपके अंदर Feel Good Hormone को Build करते हैमतलब की ये Workout Endorphin Hormone को रिलीज़ करने में बहुत फायदेमंद होते है जिससे की आपके दिमाग को शांति मिलती है।

जिम के लिए हेल्थी डाइट ले ( Take Healthy Diet)

जिम जाने का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप अपने खानपान के लिए भी सजग होंगे इसके लिए आपको आपकी Diet का भी विशेष ध्यान रखना होता है जैसे

  • वर्कआउट करते समय आपको Calcium, Protein और बहुत से पोषक तत्व लेने चाहिए। जैसे दूध, दही, पनीर आदि
  • एक्सरसाइज के बाद आपको Protein Or Carbohydrates लेना चाहिए जैसे दही , Banana, Nuts व Egg आदि जो कैलोरी बढ़ाने में मदद करते है।
  • जिम में वर्कआउट करने वाले पुरुष व महिलाये अपनी डाइट में Vitamins & Minerals भी शामिल करे जैसे Seafood, Milk, Dairy Foods,Salmon, Garlic And Fish से आपको बहुत Nutrients मिलते है.
  • समय समय पर पानी पीते रहे। इसके साथ आप Energy Drink या कोई Healthy Shake भी ले सकते।
  • दिन में कम से कम 1 चम्मच घी ज़रूर खाये इससे मोटापा नहीं बढ़ता।

तो मेरे पाठकों ये था हमारा आज का Article जिम जाने के 10 फायदे हम उम्मीद करते है बाकि आर्टिकल्स की तरह ये आर्टिकल भी आपको बेहद पसंद आएगा। आप अपने कमेंट हमें नीचे दिए Comment Box में दे सकते है। जुड़े रहिये हमसे हम इसी तरह आपकी सेहत से जुड़े आर्टिकल्स लाते रहेंगे और अच्छी सेहत के लिए दिशा निर्देश देते रहेंगे। … धन्यवाद।

इस पोस्ट में हमने आपको जिम जाने के 10 बेहतरीन फायदे, Gym Workout Fayde Benefit in Hindi,gym jane ke fayde, gym diet in hindi आदि बातों की जानकारी दी है। इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट (Gym Workout Fayde Benefit in Hindi) को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे।

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *