अंडे खाने के फायदे और नुकसान Egg Benefits And Disadvantage In Hindi

अंडे खाने के फायदे और नुकसान Egg Benefits And Disadvantage In Hindi

Egg Benefits And Disadvantage In Hindi

दोस्तों हम हमेशा अपने शरीर को स्वस्थ व फिट रखने के लिए बहुत से तरीके अपनाते है, हमारा शरीर तभी फिट रहता है जब हम उसे प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट , विटामिन, वसा आदि सही मात्रा में देते है ,जब हमारे शरीर को सही पोषक तत्व मिलना शुरू हो जाते है तो हमारा शरीर हष्ट-पुष्ट और तंदरुस्त होने लगता है.

अंडा भी इसी चीज को पूरा करता है अंडे की खूबी है की इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है और यह बहुत ही कम कीमत मे हमें प्राप्त हो जाता है.

अंडे के सफ़ेद हिस्से में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी 12 होता है तथा अंडे में सेलेनियम विटामिन डी, विटामिन B6, जस्ता आयरन जैसे खनिज तत्व पाए जाते है और अंडे का जो पीला भाग होता है उसमे केलोरी और वसा की उच्च मात्रा होती है साथ ही इसमें घुलसीन विटामिन A, विटामिन D, विटामिन E, की मात्रा भी पाया जाता है.

Egg Benefits And Disadvantage In Hindi

anda khane ke fayde
Anda khane ke fayde

अंडे के बारे में यह भी जाने –

* अंडे का उत्पादन सबसे ज्यादा चीन में होता है उसके बाद फिर अमेरिका में और उसके बाद भारत में होता है .

* अंडा ख़राब है या सही है उसकी पहचान करने के लिए अंडे को पानी में डालिए अगर वो पानी में तैरता है तो समझ लो की वो अंडा या तो पुराना है या फिर वो ख़राब हो चूका है .और अगर वो पानी में नीचे बैठ जाता है तो अंडा सही है .

* अगर आप अंडे को उबलने के लिए रखते हो तो कैसे पता करे की अंडा पक चूका है उसके लिए आपको एक चम्मच लेना है और एक अंडे को हल्का हिलाना है ,अगर वह आसानी से लुडक जाता है तो समझो की अंडा पक चूका है और अब उसे निकल सकते है और यदि अंडा नहीं लुडकता तो समझ लो की अभी वह ठीक तरीके से पका नहीं है .

* अंडे को फ्रीज में किसी बर्तन में ढककर रखने से वह ज्यादा दिन तक सुरक्षित रहता है .

अंडा खाने के फायदे :

1. वजन बढाने और घटाने में सहायक : अंडे के पीले भाग में प्रचुर मात्रा में वसा पाया जाता है ,जो हमारे शरीर में चर्बी को बढाता है जिससे हमारा वजन तेजी से बढ़ता है .और अगर हम हल्की फुल्की Exercise करते है और अंडे के पीले हिस्से को निकालकर केवल सफ़ेद हिस्सा ही खाते है तो इससे हमारे शरीर की चर्बी कम होने लगती है.

2. दीमाग तेज करने में सहायक : दोस्तों विशेषज्ञों का ऐसा मानना है की अगर हम अंडे को उबाल कर प्रतिदिन खाते रहे तो इससे हमारा दीमाग तेज होता है ,उबले अंडे में कॉलिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है ,जो दीमाग को तेजी से बढाता है.

3. हड्डियों की मजबूती में : हड्डियों को मजबूत करने में अंडे का बहुत बड़ा रोल होता है ,कैल्सियम की अत्यधिक मात्रा व विटामिन D होने से यह हमारे हड्डियों को मजबूत बनाता है.साथ ही कैल्शियम हमारे दाँतो को भी मजबूती प्रदान करता है ,दोस्तों आपने गौर किया होगा की जब आपके घुटनों में दर्द होती है या कमर दर्द करती है तो आप डॉक्टर्स के पास जाते हो तो डॉक्टर्स आपको अंडे खाने की सलाह देता है .

4. आँखों की रौशनी बढाने में : अंडे का इस्तेमाल आँखों की रौशनी बढाने के लिए भी किया जाता है और आँखों से जुड़ी अन्य समस्याओ के लिए भी अंडे खाने की सलाह दी जाती है ,क्योकि इसमे विटामिन E पाया जाता है जो आँखों के लिए लाभदायक होता है.

 5. खून की कमी दूर होती है : दोस्तों अंडा हमारे शरीर के अनीमिया को नियंत्रित करता है और इससे हिमोग्लोबिन की मात्रा भी कम होती है.

6. दिल के लिए फायदेमंद : अंडा हमारे दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है यह हमारे शरीर में Good Colostrol को बढाता है और Bad Colostrol को कम करता है जिससे हमारी दिल की धड़कन सही से काम करती है .

7.  त्वचा व बालो के लिए फायदेमंद : दोस्तों अभी तक तो हमने अंडे को पका कर खाने के बारे में ही बात की है और उसके फायदों का लाभ उठाया है ,लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चे अंडे के भी बहुत से फायदे होते है दोस्तों कच्चे अंडे का पेस्ट बना कर बालों में लगाने से बाल मजबूत होते ,झड़ना बंद होते है और इसे त्वचा में लगाने से त्वचा मुलायम होती है और अलग ही चमक मारती है .

अंडा खाने के नुकसान :

1.  त्वचा की समस्याए उत्पन्न होना : दोस्तों वैसे तो अंडा हम कभी भी खा सकते है लेकिन कई लोगो को यह शूट नहीं करता जिससे अंडा खाने से उनके शरीर में दाने ( Pimple ) होने लगते है ,ज्यादातर इसका असर चेहरे पर होता है ,और चेहरा दानो से भर जाता है .

2.  लीवर की प्रॉब्लम वाले अंडा न खाए : अंडे के फायदे के साथ ही अंडे के बहुत सारे नुकसान भी है और खाशतौर पर जिन्हें लीवर की प्रॉब्लम है क्योकि इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो लीवर को हानि पहुचता है इसलिए लीवर की बीमारी वालो को अंडे के सेवन से दूर रहना चाहिए .

3.  गैस की प्रॉब्लम वाले अंडा न खाए : दोस्तों जिनके पेट में गैस बनती है उन्हें अंडा नहीं खाना चाहिए या खाए तो कभी कभी ,क्योकि अंडा गरम होता है जिससे यह अम्ल को बढ़ाता है और पेट में भारीपन महसूस होता है इसे अधिक मात्रा में खाने से पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है .

4.  मोटापे की समस्या होना : आमतौर पर हम अंडे को अपने प्रतिदिन के भोजन में शामिल कर देते है ,और कुछ लोग अपने पतले शरीर को मोटा करने के लिए अंडे का सेवन करते है लेकिन दोस्तों यदि आप पहले से मोटे हो तो आपको अंडा कम से कम खाना चाहिए.क्योकि अंडे के पीले वाले भाग में वसा की मात्रा बहुत होती है ,जो हमारे शरीर अतिरिक्त चर्बी बढाता है और हम मोटापे का शिकार हो जाते है.

अंडा कितनी मात्रा में खाए और कब खाए :

दोस्तों आपने वो लाइन तो सुनी ही होगी की सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे ,लेकिन दोस्तों जब तक हम अंडे को सही तरीके से खाने के बारे में नहीं समझ पाते तब तक हम इसके पोषक तत्वों का सही से लाभ नहीं ले सकते तो चलिए जानते है अंडा किन लोगो को कैसे खाना चाहिए –

* जिन लोगो को पेट की समस्या दस्त,पेट दर्द,पेट में गैस,रहती है उन लोगो को कच्चा अंडा नहीं खाना चाहिए .वे हमेशा अंडे को उबाल कर या फिर सब्जी बनाकर ही खाए.अंडे का ओम्लेट भी पेट की समस्या से ग्रसित लोगो को नहीं खाना चाहिए .

* जो लोग जिम जाते है वो प्रतिदिन 4 – 5 अंडे उबाल कर खा सकते है या आपकी कैपिसिटी ज्यादा है तो आप 8 – 10 अंडे भी रोजाना खा सकते है .

* जिन लोगो को मोटापे की समस्या है उन लोगो को 1 से ज्यादा अंडा नहीं खाना चाहिए , वे 1 अंडा सुबह योगा करके हल्की कसरत करके ले सकते है .

* अगर आप अंडे का 100 फीसदी पोषक तत्व का अपने शरीर में पूरा फायदा लेना चाहते है तो आप अंडे को हमेशा उबाल कर ही खाए क्योकि जितना पोषक तत्व नार्मल अंडे में होता है उतना ही उबले अंडे में भी होता है ,और अगर हम इसे तेल के साथ फ्राई कर देते है तो ऐसा करने से अंडे के पोषक तत्व नष्ट हो जाते है .

* यदि आप कच्चे अंडे को दूध के साथ मिक्स करके खाने की सोचते हो या खा रहो हो तो तभी खाए जब आपका शरीर उसे पचा सके वरना पेट की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

यह बेहतरीन आर्टिकल भी जरुर पढ़े –

*. मिर्गी के कारण और उपचार
*. खीरा खाने के फायदे व नुकसान
*. प्रोटीन का महत्व व फायदे
*. आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाये

तो ये थी हमारी पोस्ट अंडे खाने के फायदे और नुकसान, Egg Benefits And Disadvantage In Hindi, Egg khane ke fayde aur nuksan. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और Egg Ke Benefit Aur Nuksan की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

इस पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें.

Follow Us On Facebook

Follow Us On Telegram

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *