कब्ज से पीड़ित बच्चे के लिए आहार तालिका

कब्ज से पीड़ित बच्चे के लिए आहार तालिका Diet for suffering constipation in Hindi

कब्ज से पीड़ित बच्चे के लिए आहार तालिका,Diet for suffering constipation in Hindi,bachho ke kabj ke liye aahar, constipation diet in hindi
Diet for suffering constipation

कब्ज से परेशान होना आजकल एक आम बात सी हो गयी है. हमारे खानपान के कारण यह होना लाजिमी भी है और यह समय के साथ कम होने के बजाय बढ़ता ही जायेगा. शरीर की ताजगी के लिए पेट का साफ होना बहुत जरूरी है, अन्यथा पूरी दिन की feeling कुछ अलग ही होती है।

लेकिन इसका ज्यादा बुरा असर तब पड़ता है जब छोटे बच्चे कब्ज से पीड़ित हो जाते है और उनका पेट साफ़ नहीं हो पाता. इसलिए इस लेख में हम आपके साथ कब्ज से पीड़ित बच्चे के लिए आहार तालिका को शेयर करेंगे। हमें उम्मीद है कि यह आपको निश्चित तौर पर लाभ देगी। Constipation Diet table निम्नलिखित हैं :

Name of food About constipation in Hindi

*. गेंहू का चोकर NCBI ने अपने शोध में बताया कि गेंहू में अत्यधिक fiber होता है, जो मल को मुलायम बनाता है और मल त्याग क्रिया में सहयोग भी करता है।

*. दाल शोधानुसार इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो पानी को अवशोषित करके जेल में परिवर्तित कर देता है और इससे मल निष्कासन आसान हो जाता है।

*. पका केला इसे फूड फोर कॉन्स्टिपेशन (Foods For Constipation) माना जाता है क्योंकि यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है।

*. ग्रीन कीवी 100 ग्राम कीवी में 2-3 ग्राम तक फाइबर मिलता है।

*. अंजीर यह भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें भी कुछ फाइबर पाया जाता है।

*. सब्जियां बच्चे के कब्ज के लिए सब्जियां भी सही है । जैसे – आलू, पालक, टमाटर और ब्रोकली आदि। इनमें फाइबर की मात्रा पायी जाती है।

नोट : दोस्तों, यहाँ दी गयी जानकारी सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए दी गयी है, ध्यान रहे इसका उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरुर सम्पर्क कर ले.

शिशुओं में कब्ज क्या है और इससे कैसे बचे इसके बारे में और अधिक जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े – बच्चों में कब्ज़ के लक्षण कारण घरेलू उपचार और परहेज

आपको हमारा आर्टिकल कब्ज से पीड़ित बच्चे के लिए आहार तालिका (Diet for suffering constipation in Hindi) आपको कैसा लगा Comment Box में बताना ना भूले । इसी तरह हम आपसे जुड़े रहेंगे और आपकी अच्छी सेहत की कामना करते रहेंगे । … धन्यवाद।

हमसे जुड़े Facebook पर

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *