Dianabol के फायदे और नुकसान

Dianabol के फायदे और नुकसान | Dianabol Benefits Side Effects in Hindi

Dianabol Benefits Side Effects in Hindi

दोस्तों.. आपकी सेहत हमारे लिए बहुत मायने रखती है इसलिए हम आपके लिए हमेशा आपकी सेहत से जुड़े नए नए आर्टिकल लिखते है ताकि आप अपनी सेहत के लिए जागरूक रहे और अपना ख्याल रखे ।

तो चलिए आज हम ज़िक्र करते है एक ऐसे Supplement का जो हमारे देश में ही नहीं बल्कि अलग – अलग देशो में भी काफी बड़ी संख्या में इस्तेमाल होता है जिसका नाम है Dianabol l

तो आज हम बहुत से लोगो के मन में उठने वाले सवालों का जवाब देने के लिए आपके लिए ये आर्टिकल पेश कर रहे है जिसे पढ़ने के बाद आपको इस Dianabol से जुडी बहुत सी जानकारियाँ मिलेंगी। अब आप जान पाएंगे कि ये Supplement कैसे कार्य करता है व इसे खाने के कितने फायदे होते है और कितने नुकसान।

Dianabol के फायदे और नुकसान,Dianabol Benefits Side Effects in Hindi,Dianabol ke fayde,Dianabol ke nuksan,Dianabol ke benefit,Dianabol harm
Dianabol

Dianabol क्या है ?

Dianabol एक Supplement की तरह लिया जाता है जो की Synthetic Steroid के रूप में भी जाना जाता है और ये हमारे शरीर में हार्मोन्स में वृद्धि करता है इसीलिए जिम ट्रेनर और बॉडी बिल्डर इसका ज़्यादा सेवन करते है ।

ये बाजार में Supplement और Tablet में भी उपलब्ध होती है लेकिन इसके इस्तेमाल से अगर फायदे होते है तो इसके अधिक इस्तेमाल से आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते है। पहले तो यह जान ले की Dianabol किसके लिए लाभकारी है और इसका इस्तेमाल कौन कौन कर सकते है।

Dianabol का सेवन कौन कर सकते है ?

Dianabol आजकल बहुत से लोगों में प्रचलित है परन्तु इसका अधिकतर सेवन Athletes, Wrestlers और Bodybuilders द्वारा किया जाता है।

परन्तु वे इसका इतना अधिक उपयोग कर लेते है कि उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ जाता है । वे इसका उपयोग Powder और Injection के रूप में भी करते है जो की Strength और Stamina बढ़ाने में काफी कारगर सिद्ध होता है।

Reaserch की माने जो Dianabol Muscles Building करने का काम करता है और आपके फैट को कण्ट्रोल रखता है। लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल से आपको जितने फायदे मिलते है उससे कही ज़्यादा आपको नुकसान हो सकते है तो इसिलए सभी Gym Trainer और Body Builder को इसके इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुक्सान के बारे जानना बहुत ज़रूरी है।

Dianabol के फायदे (Dianabol Benefits)

*. टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि (Growth In Testosterone) : इस प्रोडक्ट के सही इस्तेमाल से टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोनल फंक्शन में वृद्धि होती है जोकि पुरुषों में पाया जाता है। यही वो हार्मोन होता है जिसकी वजह से पुरुषों के शरीर में Stemina और Stentgh बढ़ते है।

*. मसल्स में वृद्धि होती है (Growth In Muscular) : इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पुरुषों के मसल्स में ग्रोथ होती है और वे खुद को तंदरुस्त महसूस करते है।

*. Metabolism सिस्टम में वृद्धि करता है ( Growth In Metabolism System) : Dianabol मेटाबोलिज्म सिस्टम में भी सुधार करता है और साथ ही यह आपके माशपेशियों में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है और आपके शरीर के अंदर बढ़ रही वसा को भी कम करता है।

*. कार्बोहायड्रेट को नियंत्रित करता है ( Control The Carbohydrate) : आप Dainabol के इस्तेमाल से अपने शरीर में Carbohydrate को नियंत्रित कर सकते है ऐसा करने से आपको ऊर्जा मिलती है और साथ ही इसके सेवन से आपके शरीर में मोटापा भी नहीं बढ़ता।

Dianabol के नुकसान (Dianabol Harm)

बालो के झड़ने की समस्या (Hair Fall Issues) : Dianabol के अधिक उपयोग से आपके बालो के झड़ने की समस्या अधिक बढ़ सकती है। इसलिए इसका उपयोग जितना कम हो सके उतना अधिक फायदेमंद होगा।

हृदय के लिए हानिकारक ( Harmful For Heart) : हृदय के लिए भी Dianabol हानिकारक हो सकता है और यही नहीं ये Supplement आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है क्योकि यह आपके रक्तचाप में वृद्धि करता है और स्ट्रोक के खतरे को भी न्योता दे सकता है। इसलिए रिसर्च के अनुसार Dianabol हृदये के लिए सही नहीं माना जाता।

किडनी के लिए खतरनाक है Dianabol (Dianabol Is Dangerous For The Kidneys ) : Dianabol का अधिक इस्तेमाल किडनी पर दुष्प्रभाव डाल सकता है जिसके चलते आपको कमजोरी व थकान का सामना करना पड़ सकता है।

साथ ही यदि आप Dianabol का सेवन करते है तो आपको शराब के सेवन के साथ इसके सेवन से बचना बहुत ज़रूरी है अन्यथा ये आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है जिसके चलते कई बार मृत्यु तक हो जाती है। इसिलए इसके सेवन बचे व अपने चिकित्सक से परामर्श ले।

कोलेस्ट्रॉल में परिवर्तन करता है (Improve Cholesterol) : Research की माने तो Dianabol Good और Bad Cholesterol में परिवर्तन करता है मतलब की यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके ख़राब कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि करता है।

और ये आपके Ldl Level को बढ़ा देता है जो की आपके दिल को हानि पहुंचाता है और Hdl Level को धीरे धीरे कम कर देता है जोकि आपके दिल का ख्याल रखने की भूमिका निभाता है।

Man Boobs के आसार बढ़ जाते है ( Increase The Chance Of Man Boobs) : Dianabol के सेवन से पुरुषों में Breast Tissues के आसार बढ़ जाते है जिसमे पुरूषों की ब्रैस्ट लड़कियों की तरह होने लगती है क्योंकि उनके ब्रैस्ट का अकार धीरे धीरे बढ़ने लगता है। इस Side Effect को Gynecomastia के नाम से जाना जाता है जो केवल Dianabol के सेवन के बाद पुरुषों में ही पाया जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का परामर्श है ज़रूरी :

यदि आप भी Dianabol को इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे है तो सावधान हो जाए और इसके Side Effects को ध्यान में रखते हुए इसके सेवन से पहले अपने Health Expert से परामर्श लेना ना भूले।

याद रहे ये Supplement किसी भी बीमार व्यक्ति के लिए बिलकुल सही नहीं है यदि आप पहले से ही किसी दवाई का सेवन कर रहे हो तो Dianabol से परहेज करे।

Read Article :

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आज का हमारा विषय था “”Dianabol के फायदे और नुकसान | Dianabol Benefits Side Effects In Hindi”” हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आएगा और आपके लिए मददगार साबित होगा।

हमारा उद्देश्य आपको सचेत करना और स्वस्थ रखना है ताकि आप ऐसे किसी भी Supplement को इस्तेमाल करने से पहले उस पर विचार करे। जुड़े रहिये हमसे ताकि हम आगे भी आपके स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए इसी तरह आर्टिकल लाते रहे। …. धन्यवाद।

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *