खीरा (ककड़ी ) खाने के फायदे और नुकसान Cucumber Harm Benefits In Hindi

खीरा (ककड़ी ) खाने के फायदे और नुकसान Cucumber Harm Benefits In Hindi

Cucumber Harm Benefits In Hindi

खीरा (Kheera) हम सभी का हमेशा से पसंदीदा रहा है ,और गर्मियों में हम इसे बड़े मजे से खाते है, सलाद के रूप में खीरे को बहुत पसंद किया जाता है आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान पाएंगे की की स्वाद के लिए खाए जाने वाले खीरे के क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान है .

खीरे को पेट के रोगों का सबसे बड़ा निवारक तत्व माना जाता है क्योकि इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन B, विटामिन K, विटामिन C, कार्बोहाइड्रेट और पानी मौजूद होता है खीरा (Cucumber) खाने से कब्ज की शिकायत दूर होती है और साथ ही यह पेट की जलन व पेट की गर्मी को भी शांत करता है . 90 % पानी की मात्रा होने से यह हमारे शरीर में पानी का संतुलन बनाये रखता है और हमें डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.

Cucumber Harm Benefits In Hindi

kheera khane ke fayde or nuksaan,
Cucumber Benefit Harm

खीरा खाने के फायदे 

पथरी में लाभदायक : खीरा खाने से हमारे शरीर की बहुत सी बीमारिया दूर होती है ,उनमे से एक पथरी भी है खीरे में बहुत अधिक पानी की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर से गंदे तत्वों को बाहर निकाल देता है .

आँखों के काले घेरो को ठीक करने में : यदि आपके आँखों के नीचे काले घेरे है तो आपको खीरे को गोल आकार में काटकर उसे अपने दोनों आँख पर कुछ समय के लिए रखकर लेट जाना है प्रतिदिन कुछ समय ऐसा करने से आपके आँखों के काले घेरे साफ होने लगते है .

पेशाब की जलन ठीक करने में : खीरे की तासीर ठंडी होती है जो हमारे पेट की गर्मी को शांत करती है जिससे हमें पेशाब में होने वाली जलन से राहत मिलती है और पेशाब के साथ पेट की गन्दगी भीं साफ़ होती हैं . खीरे को पानी में उबाल के छान कर पीने से भी जलन की समस्या दूर होती है .

कील मुहाँसे दूर करने में : जिन लोगो के चेहरे पे कील मुहाँसे अधिक है उन लोगो को खीरे का रस बनाकर पीना चाहिए.

तनाव दूर करने में : खीरे एक ठंडा फल है जो सीतलता का प्रतीक है यदि आप बहुत ज्यादा तनाव में रहते है आपके शरीर में बहुत अधिक गर्मी रहती है ,या सर दर्द होता है उस समय आप खीरे के दो टुकड़े करके दोनों आँखों पे रख के शांत मन से लेट सकते है इससे आपके आँखों को तो आराम मिलेगा ही साथ में आप तनाव से भी मुक्त हो पाएंगे .

खीरा पित्तनाशक में : यदि आपको पित्त की समस्या रहती है तो आप खीरे का निरंतर सेवन करे ,इससे आपकी पित्त सम्बन्धी समस्याए सुदृढ़ रहेंगी .

गर्मी में लाभ : गर्मियों में अक्सर हमारी बॉडी बहुत ज्यादा गर्म रहती है जिससे हमें बहुत तकलीफ होती है गर्मी के कारण बार-बार हमारे शरीर से पसीना निकलता रहता है तो अगर आप इससे निजात पाना चाहते है तो आपको क्या करना है आपको खीरा ( ककड़ी ) के बीज ,तरबूज के बीज,खरबूज के बीज,गुलाब की पंखुड़ी व सौफ को पीस के मिक्स करके थोड़ा पानी मिलाकर शरबत बना कर पी लेना है इससे पेट की गर्मी शांत होती है.

पेट की कब्ज को दूर करने में : खीरे में 90 % पानी की मात्रा पायी जाती हैं ,जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है खीरे को लगातार खाने से हमारे शरीर में पानी का संतुलन ठीक तरीके से बना रहता है और इससे हमारे पेट में कब्ज बनना बंद हो जाती है और साथ ही यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को भी बाहर निकाल देता है .

खीरा खाने के नुकसान

कफ्फ की समस्या : जिन लोगो को कफ्फ की समस्या है रहती है उन लोगो को खीरा नहीं खाना चाहिए क्योकि खीरे की तासीर ठंडी होती है जिससे कफ्फ बढ़ता है, और हम गले की खराश, साँस की समस्या, खाँसी आदि से ग्रसित हो सकते है .

गर्भवती महिलाये खीरे से परहेज करे : वैसे तो खीरा हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बढाता है लेकिन फिर भी हमें ध्यान रखना है कि गर्भवती महिलाओ को खीरा खाने से परहेज करना है या तो केवल नाम मात्र के लिए खीरा उनको देना है .

रात को खीरा कभी ना खाए : दोस्तों वो आपने कहावत तो सुनी होगी कि सुबह हीरा दिन में खीरा और रात को पीड़ा,इसका मतलब यह है कि खीरे को हमेशा दिन में या सुबह खाना चाहिए और रात को इसे खाने से परहेज करना चाहिये ,रात को खाने से हमारा पेट भारी हो जाता है और हमें अच्छे से नीद नहीं आ पाती है और साथ ही बार-बार टॉयलेट जाने की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है .

पेट की समस्या : खीरे का ज्यादा सेवन करने से पेट में गैस और ऐठन की समस्या उत्पन्न हो सकती है खीरे में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जिसकी वजह से हाइपर कलेमिया की समस्या भी हो जाती है जिसमे अस्पताल जाने तक की नौबत आ जाती है.

खीरा किस प्रकार खाए

*  खीरे को आप सलाद के रूप में खा सकते है .
*  खीरे का रायता बनाकर खा सकते है .
*  खीरे का रस बनाकर भी पिया जाता है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है .
*  खीरे को सैंडविच में भी प्रयोग किया जाता है जो बहुत टेस्टी होता है .

खीरे के बारे में यह भी जाने

*  खीरे को कभी भी रात में न खाए .
*  खीरा खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी न पिए .
*  यदि खीरा (ककड़ी ) ज्यादा कड़वी है तो उसे कभी नहीं खाना चाहिए.

यह बेहतरीन आर्टिकल भी जरुर पढ़े –

*. गर्दन-दर्द के कारण और उपचार
*. कान के दर्द के कारण व निराकरण
*. संक्रामक बीमारियों से कैसे बचें
*. चेहरे की खूबसूरती बढाने के 20 तरीके

एक विनती – दोस्तों, आपको यह आर्टिकल खीरा (ककड़ी ) खाने के फायदे और नुकसान, Cucumber Harm Benefits In Hindi, kheera khane ke fayde कैसे लगा.. हमें कमेंट जरुर करे. इस अपने दोस्तों के साथ भी Share जरुर करे.

Follow Us On Facebook

Follow Us On Telegram

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *