सेब खाने का सही समय Best time to eat Apple in hindi

सेब खाने का सही समय Best time to eat Apple in hindi

सेब खाने का सही समय, Best time to eat Apple in hindi, apple khane ke fayde,right time to eat apple in hindi,seb kab khana chahiye, seb kb le

सेब खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है और हर दिन Apple खाने से आप कई बीमारियों से भी बचे रह सकते है. सेब फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी बॉडी में fiber की उचित मात्रा बनाये रखता है.

वैसे तो सेब खाने से अनेक लाभ मिलते हैं, लेकिन सेब सही समय पर खाने से इसके अच्छे लाभ मिलते हैं। इसके अलावा सेब को सही समय पर न खाने से इसके नुकसान भी होते है। मतलब उचित समय पर सेवन करने से पूरे पोषक तत्वों को ग्रहण किया जा सकता है। यह समय कुछ इस प्रकार हैं :

1. खाली पेट सेब (एप्पल) खाए – इसका सर्वाधिक फायदा सुबह खाली पेट खाने से मिलता है। क्योंकि इससे आपके शरीर को सेब के सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं। और साथ में दुध का भी सेवन कर सकते है।

2. भोजन या नाश्ते के बाद – सेब को भोजन के दौरान और भोजन के बाद खाया जा सकता है। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में कैलोरिड और खरिज तत्व मिलते हैं।

3. न करे, सोते समय सेब का सेवन – सोने से पहले सेब के उपयोग से इंसुलिन और शक्कर की मात्रा बढ़ जाती है और इससे नींद का संतुलन बिगड़ता है। जो शरीर के लिए हानिकारक है।

4. खाने के तुरंत पहले और बाद न खाये – खाना खाने के पहले और बाद के बीच कम से कम आपको 30 मिनट का समय लेना चाहिए ।

आपको सेब खाने के फायदे और नुकसान के बारे में भी पढना चाहिए इसलिए पढ़े – सेब खाने के फायदे व नुकसान

सेब खाने का सही समय क्या है ? Video On Best time to eat Apple

आपको हमारा आर्टिकल सेब खाने का सही समय (Best time to eat Apple in hindi) आपको कैसा लगा Comment Box में बताना ना भूले । इसी तरह हम आपसे जुड़े रहेंगे और आपकी अच्छी सेहत की कामना करते रहेंगे । … धन्यवाद।

हमसे जुड़े Facebook पर

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *