इमली के फायदे और उपयोग Benefits Uses Of Tamarind In Hindi

इमली के फायदे और उपयोग Benefits Uses Of Tamarind In Hindi

Benefits Uses Of Tamarind In Hindi

इमली …….. क्यों नाम सुनते ही मुँह में पानी आ गया न जी हाँ दोस्तो इमली नाम ही ऐसा है कि बच्चो से लेकर बुज़ुर्गों के मुँह में भी पानी आ जाये क्योकि ये खाने में खट्ठी मिट्ठी होती है जिसकी वजह से इसका नाम आते ही मुँह में पानी आ जाता है। इसीलिए इमली सभी को पसंद होती है खासतौर से बच्चो को ये बहुत पसंद होती है और बहुत ही कम दाम में लगभग सभी किराने की दूकान पर मिल जाती है। इमली का पेड़ भी ज़्यादातर सभी जगह पर आसानी से पाया जा सकता है।

अगर रिसर्च की बात करे तो इमली का वैज्ञानिक नाम Tamarind होता है और इसे भारत में अलग अलग नामो से जाना जाता है लेकिन इसका पेड़ अफ्रीका के Tropical क्षेत्रों में पाया जाता है खासतौर से सूडान (Sudan) में। और अध्ययन के मुताबिक Mexico और दक्षिण अमेरिका की इमली के सबसे बड़े उत्पादक और उपभोक्ता के रूप में गिनती की जाती है।

इमली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है साथ ही इसके Antiseptic गुणों के कारण ये भारत के लगभग हर क्षेत्र में इस्तेमाल होती है और कई तरह के व्यंजनों में उपयोग की जाती है जिससे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है जिससे ये हमारे शरीर को रोगो से भी बचाती है।

इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन A, आयरन , पोटेशियम , मैंगनीज़ और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो की हमें विभिन्न बीमारियों से बचाते है जिनका जिक्र आज हम इस Article में करने वाले है और साथ ही आपको इमली से होने वाले फायदे और उपयोग से भी अवगत कराएँगे।

Benefits Uses Of Tamarind In Hindi

इमली के फायदे और उपयोग, Benefits Uses Of Tamarind In Hindi,Imli ke fayde nuksan,imli kaise khaye,Tamarind side effect in hindi, imli fal
Tamrind

इमली के फायदे

यूँ तो इमली के बहुत से फायदे होते है आप इसे अलग अलग फायदा पाने के लिए अलग अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। जिस तरह ये आपके शरीर के आंतरिक भागो के लिए फायदेमंद है उसी तरह ये आपकी बाहरी ख़ूबसूरती में भी चार चाँद लगाती है तो आइये जानते है इमली के ऐसे फायदे तो आपके लिए अचूक इलाज़ साबित हो सकते है।

1. इमली आपकी त्वचा की रक्षा करती है (Tamarind Protect Your Skin)

इमली में बहुत से औषधिये गुण होते है जैसे Vitamin C और बहुत से Antioxidants जो आपकी त्वचा पर कील मुहासे होने से रोकते है। इमली में Anti Microbiyal गुण भी होते है जो हमारी Skin Relax करने में काफी मददगार साबित होते है।

आप इमली को हल्दी और दही के साथ मिलाकर Face pack की तरह भी अपने चेहरे पर Apply कर सकते है ये पैक आपकी त्वचा को Uv Radiation से बचाता है। इमली में Alpha Hydroxy Acid भी होता है जो आपकी त्वचा को Refresh रखता है और आपकी Dead Skin Cells को ख़तम कर देता है। तो इमली सभी के लिए बहुत फायदेमंद है जो आप सभी की त्वचा की खूबसूरती बनाये रखने में बहुत ही अच्छी भूमिका निभाती है।

2. वजन घटाए इमली (Tamarind Work For Weight Loss)

क्या आप जानते है जो इमली आप बचपन से बड़े चटकारे लेकट खाते आये है वो आपकी सेहत का कैसे ध्यान रखती है जी हाँ दोस्तों इमली आपके मोटापे की काट करने का बहुत ही खट्ठा मीठा इलाज है। क्योकि इमली में Hydrocitric नामक एसिड होता है जो आपके मोटापे को धीरे धीरे कम करने में मदद करता है।

साथ ही ये आपके ज्यादा खाने की आदत को भी कम करती है और यही नहीं National Center For Baotechnology Information के अनुसार इमली में Anti Obesity गुण भी पाया जाता है जो आपके शरीर में जमा चर्बी को जलाने में मददगार साबित होता है।

3. डाइबिटीज़ के मरीजों के लिए असरदार है इमली (Tamarind Effective For Diabetic Patient)

जी हां दोस्तों इमली डायबटीज़ के मरीजों के लिए काफी गुणकारी साबित हुई है ; रिसर्च की माने तो इमली में Blood Sugar Level को नियंत्रित करने के बहुत से तत्व होते है। शोध के अनुसार आप पाएंगे की Tamarind Seed Extract Poly-Phenol और Flavonoid से भरपूर होता है जिससे शुगर को कण्ट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है और क्योकि इमली में Anti-Bio-tic गुण भी पाए जाते है जिसकी वजह से Diabetic Patient इमली का सेवन बिना किसी डर के कर सकते है।

4. बालो को मजबूती प्रदान करती है इमली (Tamarind Gives Strength To Hairs)

इमली बहुत सी बिमारी में खाई जाती है ठीक उसी प्रकार इमली बालो के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। जी हां दोस्तों इमली आपके बालो को झड़ने से रोक सकती है और आपके सर में जमा रुसी को भी ख़तम कर सकती है। आप इमली के गूदे को छाछ और जैतून के तेल में मिलाकर अपने बालो में लगा कर 15 मिनट तक सर की मालिश कर सकते है उसके ठीक आधा घंटे के बाद अपने बालो को शैम्पू कर सकते है कोशिश करे किसी हर्बल शैम्पू से अपने बालों धोये ताकि इमली के पेस्ट का असर भी बरक़रार रहे।

5. आँखों के लिए बेहतर इलाज है इमली (Tamarind Is Better Treatment For Eyes)

जिस तरह इमली हमें बहुत से रोगो से दूर रखती है उसी तरह इमली के सेवन से हमारी आंखे भी स्वस्थ रहती है जैसी ये आँखों की जलन, खुजली और आँखों में होने वाले लालपन को भी दूर करती है। कई बार हमारी आँखों में दर्द होने लगता है जिसका कारण भी हमें नहीं पता होता लेकिन उसे दूर करने के लिए आप अपनी आँखों पर इमली के पत्तो का प्रयोग कर सकते है। इसीलिए आँखों के लिए इमली बहुत गुणकारी साबित होती है।

6. मलेरिया की काट करता है इमली (Tamarind Works For Kill The Malaria )

एक रिसर्च के तहत इमली में मलेरिया की काट करने के विशेष गुण पाए गए है और इमली Plasmodium Falciparum नामक पैरासाइट के काफी हद तक खिलाफ पायी गयी है जो मलेरिया होने का खास कारण होता है। इसीलिए मलेरिया वाले मरीज भी इसका सेवन बेझिजक कर सकते है और मलेरिया जैसी बीमारी से निजात पा सकते है।

7. कब्ज से छुटकारा दिलाती है इमली ( Tamarind Relieves Constipation)

इमली का गूदा इतना कारगर साबित हुआ है की आपके पेट की हर समस्या ख़तम कर सकती है जैसे पेट दर्द और कब्ज से आपको छुटकारा दिला सकती है क्योकि इसमें Laxative प्रभाव का गुण होता है जो सख्त मल को आसानी से बहार निकलने में मदद करता है और आपके मलाशय की सफाई भी करता है। तो देखा न की इमली किस तरह से हमारे पेट का भी ख्याल रखता है।

8. लिवर को स्वस्थ रखती है इमली (Tamarind Keeps Liver Healthy)

इमली खाने का एक फायदा ये भी है कि ये आपके लिवर का बहुत ख्याल रखती है और उसे स्वस्थ रखने के लिए गुणकारी भूमिका निभाती है। इमली से हमारा लिवर इसलिए स्वस्थ रहता है क्योंकी इसकी पत्तियों में Hepatoprotective जैसा एक गुण होता है जो लीवर का हानिकारक तत्वों से बचाव करता है। लेकिन अगर आपको लिवर की दिक्कत है और आप दवाई भी ले रहे है तो इमली के अधिक सेवन से बचे और भी बेहतर होगा यदि आप इसका सेवन करने के लिए अपने डॉक्टर्स से परामर्श ले ।

9. इम्यून सिस्टम में सुधार करती है इमली (Tamarind Improves Immune System)

इमली विटामिन सी का अच्छा स्रोत है और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हमेशा कामयाब रहा है इसीलिए शोध के अनुसार जिनका Immunity System ठीक से काम न करे या कमज़ोर हो उन्हें विटामिन सी से भरपूर पदार्थ खाने चाहिए जिनमे इमली भी एक बहुत अच्छा इलाज माना गया है। इमली इम्यून सिस्टम को सुधारने में फायदेमंद सिद्ध हुई है इमली के बीज में पोलिसेकेराइड (Polyacrylamide) होता है जो हमारे शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है इसीलिए रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार इमली के बीजो को अधिक फायेमंद माना गया है।

10. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है इमली ( Tamarind Controls The Cholesterol)

क्या आप जानते है कि छोटी सी इमली आपके शरीर की हर बीमारी को दूर करने का इलाज है ये तो आप वैसे जान ही चुके की इमली कितनी बीमारियों का इलाज है ठीक उसी तरह इमली आपके कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को भी कण्ट्रोल करती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण ही Blood Pressure High हो जाता है इसलिए शोधकर्ताओ ने अपनी रिसर्च में ये साबित किया है की जिन्हे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की दिक्कत जल्दी जल्दी होती है उन्हें इमली का सेवन करना चाहिए क्योंकी उनके गहन अध्यन के बाद ये पता लगा है की इमली के सेवन से डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

इसलिए आप इमली का थोड़ी थोड़ी मात्रा में सेवन कर सकते है परन्तु इसके निरंतर और अधिक सेवन से बचे क्योंकी इसके सेवन से आपके शरीर को दर्द की भी शिकायत हो सकती है यदि आपको कही भी अधिक दर्द होता है तो इसका उपयोग थोड़ी मात्रा में करे।

इमली के उपयोग

तो ऊपर दिए गए सभी बिंदुओं से पता चलता है की इमली आपको स्वस्थ रखने के लिए कितनी कारगर साबित हो सकती है इसलिए आप अपनी Kitchen में इमली को भी शामिल करे ताकि आप इसके खट्टे मीठे स्वाद से वंचित न रहे और इसके फायदे आप सभी को मिलते रहे। अब हम आपको बताते है की इमली का उपयोग कहाँ कहाँ और किस रूप में किया जा सकता है जिसके ज़रिये आप बहुत से व्यंजन बना सकते है और अपने पूरे परिवार को घर पर हर दिन स्वादिस्ट खाना खिला सकते है तो आईये पढ़ते है इमली के उपयोग।

*. साइनस होने पर ऐसे करे इमली का उपयोग : जैसा की हम ऊपर बता चुके है की इमली कई बीमारियों का इलाज है उसी प्रकार इमली Sinus में भी बहुत उपयोगी है। इमली में विटामिन सी
होने के कारण साइनस के मरीजों को बहुत से खट्ठे भल बताये जाते है जिनमे से एक है इमली। आप इमली के पत्ते के जूस का निरंतर सेवन कर सकते है इससे आपको साइनस शुरू होने पर ही
लाभ मिलेगा।

*. छाती में जलन होने पर ऐसे करे इमली का उपयोग : यदि आपकी छाती में में जलन हो रही है या आपको एसिडिटी महसूस हो रही है तो आप इमली का सेवन कर सकते है। इससे आपको जलन
नहीं होगी क्योकि इमली की तासीर ठंडी होती है तो इससे आपको काफी हद तक आराम मिलता है। आप इसका उपयोग मिश्री के साथ इमली का शरबत बनाकर करे और इस शरबत को सीने में दर्द होने पर कर सकते है।

*. लू में करे इमली का उपयोग : इमली इतनी फायदेमंद है कि आप इमली का उपयोग भरी गर्मी में कर सकते है क्योकि ये ठंडी होती है इसीलिए आप लू से बचने के लिए इमली के गूदे को अपने पैर के तलवे में लगाए इससे बहार जाने पर आपको लू नहीं लगेगी।

इमली का करे खाने में उपयोग

जिस तरह इमली कई बीमारियों को दूर करने के लिए उपयोग में लायी जाती है उसी प्रकार इमली खाने के नए नए बकवान बनाने में भी इस्तेमाल होती है जिससे आपके व्यंजन और भी अधिक स्वादिष्ट बनते है। और क्या आप जानते है बहुत से त्यौहार तो ऐसे भी है जहाँ भारतीय व्यंजन बनाने के लिए इमली और इमली के पत्तो का ज़बरदस्त तरीके से इस्तेमाल होता है मानो वो त्यौहार इमली के स्वाद के बिना अधूरा हो जाता है। इमली इसीलिए भी कई व्यंजन में उपयोगी है क्योकि ये औषधिये फल माना जाता है और इसमें Energy, Carbohydrates, Vitamin C, Zinc, Sodium, Potassium, Iron और Calcium जैसे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है।

खाने में इमली का उपयोग करने के लिए इसे रात भर भिगोकर रखा जाता है फिर इसका ऊपर का छिलका जब निकल जाता है तो इसका गूदा निकाल कर इस गूदे को खाने में खट्ठापन लाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। तो आइये जानते है इस खट्ठे मीठे फल को खाने में किस तरह उपयोग में लाया जाता है।

इमली की खट्ठी मिट्ठी चटनी

इमली की खट्ठी मिट्ठी चटनी नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है और इस चटनी के बिना होली का त्यौहार जैसे पूरा होता ही नहीं है। इमली की चटनी को आप बहुत सी चीज़ो के साथ खा सकते है तो देखे इसे बनाने की विधि।

*. 5 से 6 इमली ले और इसे रात भर के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दे।
*. सुबह होने पर इमली के गूदे को निकाल ले और उसमे कटी हरी मिर्च मिला ले।
*. इसके बाद ग्राइंडर में इसका पेस्ट बना ले व इस पेस्ट में नमक मिलाये।
*. अब आप इस चटनी को पकोड़े के साथ और होली पर दही बड़े पर डालकार इसका स्वाद ले सकते है।

भूख बढ़ाने में उपयोगी है इमली

यदि आपको भूख नहीं लगती तो आपको किसी Medicine की ज़रूरत नहीं है बस आप इमली को हमेशा अपने Kitchen का हिस्सा बनाकर रखे। जी हां दोस्तों इमली आपका Appetite Level भी ठीक कर सकती है अगर आप ठीक ढंग से उपयोग में लाये तो। भूख बढ़ाने के लिए आपको बस इमली के साथ इन चीज़ो को मिलाना है।

*. इमली को रात भर के लिए पानी में छोड़ दे, सुबह इसका गूदा निकाल ले
*. इस गूदे में थोड़ा सा गुड़, इलायची और दालचीनी मिला ले।
*. दालचीनी की मात्रा बस थोड़ी ही रखे क्योकि इसकी तासीर गरम होती है।
*. बस इस मिश्रण का हर रोज़ थोड़ा थोड़ा सेवन करे इसके बाद आपको अपनी भूख के स्तर में कुछ बदलाव लगेगा।

गर्भवती महिला न करे इमली का सेवन

बस इस बात का ध्यान रहे कि इमली का सेवन जब भी करे थोड़ी मात्रा करे इमली फायेमंद बहुत है लेकिन हर चीज़ की मात्रा के हिसाब ही उसका सेवन करना चाहिए और खासतौर से गर्भवती महिलाओ और स्तनपान करने वाली महिलाओ को इमली का सेवन नहीं चाहिए उनके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

इमली खाने से जुड़े आपके सवाल औए उनके जवाब

सवाल – इमली खाने से क्या नुकसान होता है ?
जवाब – जिन लोगो को इमली से एलर्जी होती है उन्हें खाने से फेस पर खुजली, उल्टी और चक्कर आ सकते है. गर्भवती महिलाओं को इमली नहीं खानी चाहिए.

सवाल – इमली के क्या क्या फायदे हैं ?
जवाब – इमली खाने से आपको कैंसर से बच सकते है, डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हो साथ ही मोटापे से बच सकते है.

सवाल – इमली को क्या बोलते हैं ?
जवाब – इमली को इंग्लिश में Tamarind (टैमरिंड) कहते हैं।

सवाल – इमली के बीज कैसे खाएं ?
जवाब – इमली के बीज को दूध में पकाकर उसकी सफ़ेद गिरी को बारीक पिस ले और घी में भून ले.

सवाल – इमली खट्टी क्यों होती है ?
जवाब – इमली की सेल्स की रिक्तिकाओं में धुलित अवस्था में साइट्रिक अम्ल, टार्टरिक अम्ल और ऑक्सेलिक अम्ल का संग्रह होता है इसलिए वह खट्टी होती है.

सवाल – इमली का वैज्ञानिक नाम क्या है ?
जवाब – Tamarindus indica

तो देखा न आप सभी ने के इमली के कितने फायदे है और इसका उपयोग (Benefits Uses Of Tamarind In Hindi) कितनी जगह पर किया जा सकता है। हम उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये Article इमली के फायदे और उपयोग ज़रूर पसंद आएगा और आप अपने घर की रसोई में इमली को लाना नहीं भूलेंगे। बस इसी तरह हम आगे भी आपके लिए खट्ठे मीठे स्वाद लाते रहेंगे और आपसे जुड़े रहेंगे। आज का हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा Comment Box में ज़रूर बताना। … धन्यवाद।

तो ये थी हमारी पोस्ट इमली के फायदे और उपयोग, Benefits Uses Of Tamarind In Hindi, Imli khane ka fayda. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और Benefits Uses Of Tamarind In Hindi की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

इस पोस्ट (Benefits Uses Of Tamarind In Hindi) को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें.

Follow Us On Facebook

Follow Us On Telegram

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *