मौसमी के छिलके के फायदे तथा उपयोग

मौसमी के छिलके के फायदे तथा उपयोग ! Benefits of Mosambi Peel in Hindi

अक्सर यह देखा जाता है की लगभग सभी लोग फलो को खा लेते है और उसके छिलको को कचरे में डाल देते है। हमें ऐसा नही करना चाहिए। कई लोग कहते है कि जितने लाभकारी फल होते है, उतने ही उनके छिलके भी लाभकारी होते है।

इसी कारण आज हम मौसमी के छिलको के गुणो तथा उसके लाभ के बारें में जानेंगे.

मौसमी के छिलके के फायदे तथा उपयोग,Benefits of Mosambi Peel in Hindi,Mosambi ke chhilke ke fayde,mosambi khane ke fayde,Mosambi benefit hindi
Mosambi Peel

मौसमी के छिलको में क्या होता है ?

मौसमी जिसे मीठे नींबू के नाम से भी जाना जाता है। जो गर्मी के दिनो में प्यास को बुझाने के लिए उपयोगी है। मौसमी गुणो से भरपूर है। इसमें कई तरह के विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है।

मौसमी के छिलको के फायदे तथा उनके उपयोग

जैसा कि हमने ऊपर देखा कि मौसमी के अंदर कई सारे उपयोगी तत्व पाये जाते है, जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी है, यह रोगो के उपचार में भी फायदेमंद है। जिन्हे हम आगे जानेंगे –

दांतो के दर्द को दूर करने में – दांतो का दर्द एक ऐसी बीमारी है, जिससे कोई बचा हुआ नही है। सभी को यह समस्या है, लेकिन अक्सर इस बीमारी के लिए लोग घरेलू उपचार करते है, इन घरेलू उपचारो में एक मौसमी का छिलका भी है, जो दांतो के दर्द को दूर करनें लाभकारी है।

क्रियाविधि –
1. मौसमी के छिलको को पीसे
2. उसे पेस्ट में बदले
3. दांत में जहां दर्द है वहां लगाए

अत्यधिक प्यास लगने की समस्या में लाभकारी – कई लोगो का मुंह या गला हमेंशा सूखा रहता है, उन्हे बार – बार प्यास लगती रहती है। अधिकतर यह समस्या गर्मी के दिनो में होती है।

ऐसे में आपके लिए मौसमी के छिलके काफी लाभकारी हो सकते है। इससे आपकी अधिक प्यास लगने की समस्या का निवारण हो जाता है।

क्रियाविधि –
इसकी क्रियाविधी काफी आसान है, आपको सिर्फ इसके छिलको को सूखाकर उसका चूर्ण बना दे तथा उसका सेवन करे।

मुंहासे को जड़ से हटाने में फायदेमेंद है मौसमी – मुहांसे निकलना जो युवा वर्ग की समस्या है। जिससे युवा लोग काफी परेशान भी हो जाते है, फलस्वरुप इनका आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। मुहांसे को दूर करने के लिए मौसमी के छिलके का उपयोग किया जाता है। जो काफी असरदार भी है।

क्रियाविधि –

  • मौसमी के छिलको को छांव में सुखाएं तथा उसका चुर्ण बनाए।
  • मौसमी के चूर्ण के साथ मुल्तानी मिट्टी, हरिद्रा चूर्ण, 1-2 बूंद नींबू के रस को अच्छी तरह से मिलाए।
  • अब आप इसे अपने चेहरे पर लगा दे।

बवासीर से छुटकारा पाने में फायदेमंद – बवासीर भी काफी प्रचलित बीमारी है। लेकिन अक्सर लोग इसे छुपाने की कोशिश करते है, उन्हे शर्म आती है, इसलिए वे घरेलू नुस्खो को अपनाते है।

यदि यह समस्या आपकी भी है तो बवासीर से मुक्ति पाने के लिए संतरे के छिलके का उपयोग कर सकते है। यह बवासीर के उपचार के लिए फायदेमंद है।

क्रियाविधि –

  • छिलको को छांव में सुकाये तथा बारीक़ पीसे।
  • इसे घी के साथ बराबर मात्रा में मिलाए।
  • इस मिश्रण को प्रतिदिन 1-1 चम्मच तीन बार ले।

मक्खी तथा मच्छरो को मारने या भगाने के लिए – हाल ही में डेंगू का खतरा सबसे अधिक है, जिसका कारण मच्छर का काटना है। डेंगू से बचने के लिए अपने घर से मच्छरो को दूर करे।

मच्छरो को भगाने के लिए मौसमी का छिलका प्रभावशाली उपचार है। इसके उपयोग से मक्खी, मच्छर तथा खटमल भाग जाते है। इस विधि का उपयोग पातालकोट के आदिवासी सालो से कर रहे है।

क्रियाविधि –

  • संतरे को सूखाएं और उसका पाउडर बनाए।
  • पाउंडर को जलते हुए कोयले में डालकर कमरे में धूंआ करे।

Read Similar Post :

तो ये थी हमारी पोस्ट मौसमी के छिलके के फायदे तथा उपयोग | Benefits of Mosambi Peel in Hindi. आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *