उड़द की दाल भिगोकर खाने के फायदे

उड़द की दाल भिगोकर खाने के फायदे Benefits of eating soaked urad dal in hindi

उड़द की दाल भिगोकर खाने के फायदे,Benefits of eating soaked urad dal in hindi,urad ki dal khane ke fadye,urad ki dal bhigo ke khane ke benefit
उड़द की दाल

उड़द की दाल खाने में बड़ी स्वादिष्ट होती है वही यह हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है जिसमे यह हमारे डाइजेशन को बेहतर बनाती है, हमारे बॉडी में एनर्जी के लेवल को बढाती है, हमारे हड्डियों को मजबूत करती है और साथ ही साथ यह डायबिटीज, नर्वस सिस्टम, दर्द सुजन और दिल के लिए भी लाभदायक होती है.

अगर बात की जाए उड़द की दाल को भिगोकर खाने की तो इसके भी आपको कई लाभ मिलते हैं। आइये इस लेख में जाने उड़द की दाल को भिगोकर खाने के लाभ जो की निम्न प्रकार है।

1. रक्त में शर्करा की कमी – उड़द में ग्लायसेमिक सूचकांक कम होते है। इसमें रेशे अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे ग्लुकोड का धीमे-धीमें अवशोषण होता है।

2. रक्तचाप को कम करना – इसमें पोटेशियम अधिक होता है, जो रक्त वाहिकाओं के संकुचन को रोकते है।

3. ऑक्सीजन की प्रचुर आपूर्ति – उड़द में भरपूर लौह तत्व पाया जाता है, जो लाल रक्त कणिकाओं को बढ़ाता है और यह कणिकाओं ऑक्सीजन की आपूर्ति अधिक कर देते है।

4. मजबुत तंत्रिका तंत्र – यह पक्षाघातों एव तंत्रिकात्मक दुर्बल व्यक्ति को तुरंत उर्जा देते है।

5. अस्थिगत स्वास्थ्य उपयोग – उड़द में लौह, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम तत्वों की मात्रा अधिक होने से अस्थियों के लिए उपयोगी है।

6. हृदय के लिए उपयोगी – उड़द की दाल हृदय को बेहद लाभ देती है। जैसे- खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाना और धमनी काठिन्य से बचाना आदि।

7. मूत्रवर्द्धक उपयोगी – उड़द शरीर के विषाकत (डाईयूरेटिक) तत्वों और अतिरिक्त वसा को बाहर निकालकर वृक्क को साफ करता है।

8. त्वचा के निखार के लिए – उड़द को पीसकर त्वचा के लिए उपयोग करें, बेहद लाभ दायक है।

आपने दोस्तों इस लेख में जाना की उड़द की दाल को भिगो के खाने का क्या फायदा है इसके अलावा आपको उड़द की दाल खाने के फायदे व नुकसान के बारे में भी पढना चाहिए इसलिए जरुर पढ़े – उड़द की दाल खाने के फायदे व नुकसान

आपको हमारा आर्टिकल कड़वा खीरा खाने के फायदे (Kadwa Kheera khane ke fayde ) आपको कैसा लगा Comment Box में बताना ना भूले । इसी तरह हम आपसे जुड़े रहेंगे और आपकी अच्छी सेहत की कामना करते रहेंगे । … धन्यवाद।

हमसे जुड़े Facebook पर

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *