बारिश के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख़याल ?

बारिश के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख़याल ? Barsaat me Health kaise Thik Rakhe

दोस्तों आज हम आपको सेहत से जुडी कुछ ऐसी बात बताने जा रहे है जब मौसम के बदलने पर सबसे ज़्यादा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है। कुछ इसी तरह बारिश का मौसम होता है जिसके आते ही सारा माहौल ठंडा और बहुत ही लुभावना हो जाता है। हर तरफ हरियाली की खूबसूरती देखने को मिलती है मानो प्रकृति ने अपनी खूबसूरत छँटा चारो ओंर बिखेर दी हो।

बारिश के मौसम में हमारा मन खुदरति बहुत खुश रहने लगता है इस मौसम का लुत्फ़ उठाने को हर पल जी चाहता है, बारिश में पकवान खाने का मज़ा ही अलग होता है ,और मन बाहर की तरफ अग्रसर होता है और आस्मां बहुत ही खूबसूरत लगने लगता है। लेकिन क्या आप जानते है दोस्तों बारिश का मौसम हमें प्रकृति की जितनी खूबसूरती प्रदान करता है उतने ही नुकसान भी पहुँचता है।

इस मौसम में हमें अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योकि बारिश के कारण बहुत सी बीमारियां भी हमारे शरीर में घर कर जाती है तो बारिश के इस सुहाने मौसम का लुत्फ़ उठाना चाहते ही है तो आपको बहुत सी बातो का ध्यान रखना होगा ताकि आप स्वस्थ रहे और संक्रमण से दूर रह सके।

Barsaat me Health kaise Thik Rakhe

How to Care in Rainy Season In Hindi, बारिश में सेहत का ख़याल कैसे रखें,Barsaat me Health kaise thik rakhe,barish me apna dhyan kaise rakhe
Care In Rain

बारिश में होने वाली बीमारियों का खतरा

दोस्तों बारिश के मौसम में हम ज़्यादा संक्रमित होते है क्योंकि ये मौसम अपने साथ बहुत से कीटाणु और रोगाणुओं को लेकर आता है जिसकी वजह से हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है। जैसे मलेरिया, डेंगू , चिकिनगुनिया, टाइफाइड , त्वचा संबधी विकार (Skin Diseases), सर्दी – खांसी व अस्थमा (Asthma) जैसी कई बीमारिया हमारे शरीर में प्रवेश करती है।

इसलिए कई बार बारिश का मौसम भी हमारे लिए घातक साबित हो सकता है। लेकिन इसके प्रकोप से बचने के लिए हमें निम्नलिखित बातों पर ध्यान अवश्य देना चाहिए ताकि हम इस मौसम का लुत्फ़ भी उठा सके और बीमारियों से बचाव भी कर सके।

बारिश के मौसम में इस तरह रखे अपनी सेहत का ख्याल

* घर में सफाई पर विशेष ध्यान दे : यदि आप बरसात के मौसम में घर पर है तो घर की सफाई का विशेष ध्यान रखे जैसे – बिस्तर की चादर , परदे आदि जल्दी- जल्दी बदले व इन्हे धोते समय पानी में Dettol या Sevlon का उपयोग करे। इससे बारिश के मौसम में कपडे पर चिपके बैक्टीरिया नष्ट हो जाते है। और फर्श की सफाई करते समय पर्श पर या पानी में अच्छी कंपनी का फिनाइल या Lysol आदि ड़ाल कर सफाई करे।

*. फल व सब्जियों को अच्छी तरह धोये : बाहर से फल व सब्जियां लेने के बाद कुछ देर पानी में भिगो कर रख दे उसके बाद उनका सेवन करे। आजकल बाजार में सब्जियां साफ़ करने के बहुत से Liquid आ रहे आप उन्हें फल व सब्जिया धोने में इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से उनके द्वारा घर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं का नाश होता है और आपको स्वस्थ आहार मिलता है।

*. प्राकृतिक हवा को अंदर आने दे: दोस्तों बारिश के मौसम में बहुत से बैक्टीरिया आते है जैसे इस मौसम में हमारे घरो में सीलन का ठहर जाना आम बात है जिस वजह से मिक्रोब्स नामक बहुत से कीटाणु हमारी साँस के साथ प्रवेश कर जाते है और अल्टरनारिया, पेनिसिलियम, एस्परजिलस जैसी फंगल प्रजातियां पैदा होने लगती है जिस वजह से खांसी, ज़ुकाम , छींक व अस्थमा का खतरा बढ़ने लगता है। ज़रूरत है की आप प्राकृतिक हवा को अंदर आने दे। अपने घर के खिड़की, दरवाजे खुले रखे ताकि आपको ताज़ी हवा मिले व बारिश के मौसम में Ac का उपयोग कम से कम करे।

*. घर में सीधा प्रवेश न करे : यदि आप बारिश के मौसम का लुत्फ़ उठा कर आ रहे है या अपने काम से आ रहे तो घर में सीधा प्रवेश न करे। किसी Hygienic Soap से हाथ और पैरो को धोकर ही अंदर आये और यदि आप भीगे है तो कोशिश करे की नहाकर ही अंदर आये। इससे आपके घर के बाकि सदस्य भी Germ से दूर रहेंगे और बच्चो को भी संक्रमण होने खतरा नहीं होगा।

*. घर का ताज़ा भोजन खाये : दोस्तों घर के खाने में बहुत पोषण होता है जो हमें बहुत सी बीमारियों से बचाता है इसीलिए बाहर के खाने से परहेज करे। विशेष तौर पर बारिश के मौसम में बाहर के खाने से दूर रहना चाहिए क्योंकि अक्सर रेस्टोरेंट का खाना बार बार पकने के बाद अपनी पौष्टिकता खो देता है जिसकी वजह से कई बार हमें उल्टी, दस्त और Food Poison जैसी बीमारियों का शिकार होना पड़ता है।

*. घर में सामान कम रखने का प्रयास करे : दोस्तों आजकल के फैशन के दौर में हम अपने घर को बहुत से फर्नीचर और शोपीस के साथ सजा के रखते है लेकिन क्या आप जानते है की Furniture और अन्य चीज़ो से बने Antique Peace से भी बरसात के मौसम में Bacteria Release होते है और घर में मच्छरों के छिपने की जगह बन जाती है जिसके चलते मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी को निमंत्रण मिलता है। इसलिए अपने घर को सामान से ना घेरे, कम से कम सामान रखने की कोशिश करे ताकि साफ़ सफाई आसानी से हो सके और घर में मच्छर पैदा न हो ।

*. स्वच्छ व घर का पानी पिए : कई बार हम जल्दी में बाहर जाते समय पानी ले जाना भूल जाते है और ऐसे में हम रास्ते में मिलने वाला कोई भी पैकिंग वाला पानी पानी पी लेते है। लेकिन ये छोटी सी गलती आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। खासतौर से बरसाती मौसम में तो ऐसा बिलकुल न करे क्योंकि बाहर मिलने वाला पानी स्वच्छ नहीं होता और न ही Filtered होता। इसीलिए बारिश के मौसम में घर पर पानी उबालकर पीये और बीमारियों से दूर रहे।

*. बाहर से कटे हुए फल खाने से बचे: बाजार में बिकने वाले कटे हुए फलो का सेवन आपके लिए बीमारियां पैदा कर सकते है। बाजार में बिकने वाले कटे हुए फल का सेवन करने से आपको हैजा की शिकायत हो सकती है जो की अक्सर बरसात के मौसम में दूषित खाने से होती है।

*. पानी का भराव न होने दे : दोस्तों बरसात के मौसम में जगह जगह जल भराव होने से मच्छरों का पनपना तय है और इसीलिए बारिश के मौसम में डेंगू और चिकुनगुनिया जैसी बीमारियां पैदा होती है। इसीलिए अपने घर पर या आस पास की जगह पानी को इकठ्ठा ना होने दे। तो ये था हमारा आज का आर्टिकल बारिश के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख़याल ?

यह भी जरुर पढ़े –

*. सम्पूर्ण स्वास्थ्य बेहतर रखने के 12 उपाय

*. 8 सब्जियों के बड़े बड़े फायदे

हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल बारिश में सेहत का ख़याल कैसे रखें ज़रूर पसंद आएगा और आने वाले बारिश के मौसम बीमारियों से बचने में आपको काफी मदद भी मिलेगी। हमारा आर्टिकल (Barsaat me Health kaise Thik Rakhe) आपको कैसा लगा Comment Box में बताना ना भूले। इसी तरह हम आपसे जुड़े रहेंगे और आपकी अच्छी सेहत की कामना करते रहेंगे । … धन्यवाद।

Follow Us On Facebook  And Telegram

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *