एलोवेरा के फायदे और नुकसान Aloe Vera Benefits & Side Effects in Hindi

एलोवेरा के फायदे और नुकसान Aloe Vera Benefits & Side Effects in Hindi

Aloe Vera Benefits & Side Effects in Hindi

एलोवेरा एक बहुत ही जाना माना पौधा है जो की एक औषधिये पौधे ( Medicinal Plant ) के रूप में भी इस्तेमाल होता है। भारत के कई ऐसे राज्य है जिनके घरो में ये पौधा रोजमरहा के काम में उपयोग में लाया जाता है क्योकि ये बहुत से रोगो का इलाज है। अगर आप पीछे की और चले तो इसकी उत्पत्ति सम्भवतः उत्तरी अफ्रीका में हुई थी।

इसके बारे में आप आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथो में भी पढ़ सकते है, इस औषधिये पौधे का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही सुंदरता को चार चाँद लगाने के लिए सौंदर्य प्रसाधन जैसे Beauty Enhancing Products में किया जाता है। इसी के साथ अन्य शारीरिक बीमारिया को दूर करने के लिए भी एलोवेरा का उपयोग किया जाता है।

एलोवेरा नामक ये पौधा वैसे अलग अलग राज्य और देशो में अलग नाम से जाना जाता है जैसे ग्वारपाठा, Common Aloe, घृतकुमारी, कोरवा और कुमारी इत्यादि नामो से जाना जाता है। चीन, जापान और हमारे भारत में भी इसका प्रयोग पारम्परिक चिकित्सा में किया जाता है किन्तु इन देशो ने इसकी एक मात्रा भी सीमित की है क्योकि इसकी अधिक मात्रा लेने पर कभी कभी हमें नुकसान भी झेलना पड़ जाता है।

ऐसे देखा जाए तो आजकल कोरोना ( Corona) जैसी भयानक बीमारी के चलते लोग इसका सेवन ऐसी बहुत सी चीज़ो के द्वारा कर रहे है क्योकि बहुत से डॉक्टर्स और वेदो का ये मन्ना है कि ये पौधा आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिला सकता है जैसे मधूमेह के मरीजों के Blood Sugar Level को कण्ट्रोल करता है और रिसर्च में कोरोना जैसी इस बीमारी से बचने के लिए मधुमेह के रोगियों के लिए ये ख़ास उपचार बताया गया है।

उसी तरह आप देख सकते है कि विभिन्न देशों और राज्यों में ये बहुत तरह से प्रयोग किया जाता है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने के अगर फायदे है तो कुछ नुक्सान भी होते है जो हमारे इस आर्टिकल में जानने को मिलेंगे। तो चलिए हम आपको एलोवेरा के बारे बताते है जो आपके लिए बहुत ही कामगर साबित होने वाले है।

Aloe Vera Benefits & Side Effects in Hindi

एलोवेरा के फायदे और नुकसान, Aloe Vera Benefits & Side Effects in Hindi,Aloe Vera ke fayde aur nuksan,Aloe Vera harms in hindi,elovera kya hai
Aloe Vera

क्या है एलोवेरा के फायदे ?

दोस्तों एलोवेरा एक ऐसा पौधा जिसमें बहुत से औषधिये गुण समाये हुए है और यही कारण की ये देश विदेश में इस्तेमाल किया जाना वाला सबसे गुनी पौधा माना गया है। ये एक दवाई का काम करता है जो बहुत सी बीमारियों की रोकथाम करने और सौंदर्य बढ़ाने में काफी उपयोगी साबित हुआ है। क्योकि इसमें Vitamins A,C,E, Minerals , Amino Acid और Fatty Acid भरपूर मात्रा में पायी जाती है इसिलए ये आपकी सेहत के लिए सकारात्मक भूमिका निभाता है।

*. पेट के रोगो को दूर करता है एलोवेरा: एलोवेरा पेट से सम्बंधित बीमारियाँ भी दूर करता है जैसे आप एलोवेरा का रस पी सकते है इससे आपकी पाचन क्रिया सही रहती है , पेट दर्द में राहत मिलती है और इसी के साथ ये आपकी आंतो में सूजन सबंधी विकार नहीं होने देता।

*. मधुमेह की दवाई है एलोवेरा : Sugar Patient अक्सर घरेलु उपचार पर भरोसा करते है इसिलए वे घर में लगे एलोवेरा के पौधे को दवाई के रूप में इस्तेमाल करते है। वेदो के अनुसार एलोवेरा हमेशा Sugar Level को कम करता है क्योँकि इस पौधे में Glucomance मौजूद होता है जो शुगर की काट करता है।

*. सौंदर्य बढ़ाये एलोवेरा : एलोवेरा एक Anti Inflammatory Property है जो आपके सौंदर्य को हर दिन बढ़ाता है आप इसे अपने चेहरे पर गुलाब जल के साथ मिला कर हफ्ते में 3 बार लगा सकते है इससे Skin Glow करती है और आपके Anti Aging Mark भी गायब होते है।

इसीलिये ये बहुत से Beauty Product में इस्तेमाल किया जाता है ताकि आपकी खूबसूरती को और निखारा जा सके। ये Skin को Moisturizing Effect प्रदान करता है व Collagen Level को Boost करता है और साथ ही आपकी त्वचा से Dead Skin Cells को भी ख़तम करता है। इसिलए ये Beauty Booster Plant के नाम से भी जाना जाता है।

*. गठिया को दूर करने का आसान उपाए हैं एलोवेरा : क्या आप जानते हैं कि पुराने समय में गठिया के दर्द को Aloevera के पौधे से ही दूर किया जाता था, जी हां दोस्तो जब आप आयुर्वेद की ओर चलेंगे तो आपको गठिया का इलाज़ केवल एलोवेरा में ही नज़र आएगा इसीलिए आजकल के इस Advance समय में भी लोग अपने घर में इस पौधे से गठिया का इलाज करते है। आप 10 Gram घर का Aloevera Gel रोज सुबह शाम ले सकते इससे आपके गठिया रोग में बहुत सुधार होगा।

क्या है एलोवेरा के नुकसान ?

अब हम आपको एलोवेरा के नुक्सान के बारे में बताना चाहेंगे जो कई बार इसकी मात्रा और सही समय पर ना लेने पर आपको झेलने पड़ सकते है। अलोएवेरा में एक चिपचिपा पदार्थ होता है जिसे Latex कहा जाता है जो किसी किसी की त्वचा व शरीर को प्रभावित भी कर सकता है। जो की हम आपको बताने जा रहे है।

*. त्वचा को प्रभावित कर सकता है एलोवेरा : यदि आपको त्वचा सम्बन्धी कोई भी शिकायत है तो एलोवेरा का प्रयोग ज़रा सोच समझकर करे क्योकि इसके अधिक उपयोग से आपकी त्वचा में एलर्जी , खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। यहाँ तक आपकी आँखों में भी लालिमा यानि आंखे लाल हो सकती है।

*. हो सकती है इलेक्ट्रोलाइट की समस्या : दोस्तों यदि आप Diabetic Patient है तो एलोवेरा में मौजूद Laxative Factor के कारण Diabetic रोगियों में इलेक्ट्रोलाइट ( Electrolyte) के असंतुलन की संभावना को तीव्र कर सकता है जिससे आपको समस्या हो सकती है।

*. दिल के मरीजों के लिए घातक हो सकता है एलोवेरा : एलोवेरा की अधिक मात्रा दिल के रोगियों के लिए परेशानी बन सकता है क्योकि इसके अधिक सेवन से Adrenaline नामक हार्मोन उत्पन्न सकता है जो की व्यक्ति के गुस्से को बढ़ा सकता है , वह उत्तेजित हो सकता है जिसका सीधा असर उसके ह्रदय की गति पर पड़ सकता है।

*. लिवर को ख़राब कर सकता हैं एलोवेरा : क्या आप जानते है क़ि हमारा लिवर कितना मेहवपूर्ण अंग है हमारे शरीर का , यदि है तो आप देखिये Aloevera इसे कैसे प्रभावित करता है एलोवेरा में Bio Active Compound पाया जाता है जो आपके Liver की Detox Process को Disturb कर सकता है और इससे आपकी सेहत गिर सकती है।

*. गर्भवती महिलाये न करे एलोवेरा का सेवन : एलोवेरा में उपस्थित लेक्टेटिंग प्रॉपर्टी Pregnant Ladies के लिए हानिकारक होते है और इसका जूस महिलाओ के गर्भाशय को संकुचित कर सकता है जिसके चलते शिशु के जन्म के उपरान्त महिला को कष्ट हो सकता है इसीलिए महिलाओं से अनुरोध है ऐसे समय में इसका सेवन ना करे।

Note :

*. अपने चेहरे पर इसका सीधा प्रयोग ना करे aloevera gel को आप किसी अच्छे स्किन आयल के साथ मिक्स करके या गुलाब जल में मिलकर APPLY कर सकते है।

*. यदि आप इसे किसी बीमारी में खा रहे है तो भी इसका सेवन अधिक मात्रा में ना करे और गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाये इसके सेवन से बचे।

Read More –

1. गन्ना खाने के फायदे

2. तिल खाने के फायदे

3. शहतूत खाने के फायदे

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल एलोवेरा के फायदे और नुकसान पढ़ने के बाद आपको Aloe Vera Benefits & Side Effects in Hindi का पता चलेगा और आप अपनी स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार ही इसका सेवन करेंगे। तो मेरे प्रिये पाठको मेरा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हम Comment Box में आपके जवाब का इंतज़ार करेंगे। तब तक आपके लिए ऐसे ही रोचक और अच्छी सेहत से जुड़े ऐसे ही आर्टिकल लिखते रहेंगे। .. धन्यवाद

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *