पाचन शक्ति को कैसे बढ़ाएं 10 बेस्ट तरीके

पाचन शक्ति को कैसे बढ़ाएं 10 बेस्ट तरीके 10 Way To Improve Digestive System Pachan In Hindi

10 Way To Improve Digestive System Pachan In Hindi

आज के समय में, हर कोई पाचन की समस्या (Digestion Problem) के बारे में चिंतित है, हर व्यक्ति स्वादिष्ट भोजन खाना चाहता है, लेकिन लोग पेट की समस्या के कारण अपनी इच्छा के अनुसार नहीं खा पा रहे हैं।

समय की कमी के कारण लोग फास्ट फूड और जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिसके कारण पेट की समस्याएं आम हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

इससे बचने के लिए पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies Of Digestive System) काफी प्रभावी होते हैं, आप आसानी से घर में उपलब्ध सामग्री से ही अपनी पाचन शक्ति बढ़ा सकते है। सबसे पहले जान लेते है।

10 Way To Improve Digestive System Pachan In Hindi

पाचन शक्ति को कैसे बढ़ाएं 10 बेस्ट तरीके,10 Way To Improve Digestive System Pachan In Hindi,Pachan Shakti Kaise badhaye,Remedies For Digestion
Improve Digestive System

पाचन संबंधी समस्याएं क्या हैं ?

पाचन तंत्र शरीर का एक जटिल और व्यापक हिस्सा है। इसमें मुंह से मलाशय तक के सभी मार्ग शामिल हैं, यानी भोजन नली, पेट, छोटी और बड़ी आंतें।

इसके अलावा, पाचन तंत्र में यकृत, पित्ताशय और अग्नाशय के अंग होते हैं क्योंकि ये सभी भोजन को पचाने के लिए पाचक एंजाइम बनाते हैं।

पाचन तंत्र आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार है। अगर पाचन तंत्र के किसी हिस्से में कोई समस्या है, तो इसे पाचन रोग कहा जाता है।

पाचन तंत्र खराब होने के कारण

  • सुबह देर से उठना और रात को देर से सोना ।
  • आवश्यकता से अधिक या हर 2 घंटे में भोजन करना |
  • लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहना या एक जगह बैठकर काम करना ।
  • शराब और सिगरेट का सेवन करना ।
  • पानी कम पीना ।
  • व्यायाम (योग) ना करना ।
  • चीजों पर गुस्सा करना और तनाव में रहना ।
  • फास्ट फूड ज्यादा खाना ।
  • सलाद और फल कम खाना ।

कमजोर पाचन तंत्र के लक्षण

  • पेट हमेशा फूला हुआ होता है।
  • भूख में कमी या कम भूख लगना।
  • छाती में जलन और खट्टी डकारें आना।
  • गैस की समस्या।

पाचन शक्ति बढ़ाने के बेस्ट तरीके

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे काम करते हुए या मेज पर खड़े होकर खाना शुरू कर देते हैं, जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार, हमारे शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए उचित वातावरण की आवश्यकता होती है।

इसलिए बैठकर ही भोजन करना चाहिए। यह हमारे पेट को आराम की मुद्रा में रखता है, जिससे पाचन में सुधार होता है।

आइए जानते हैं पाचन शक्ति (Pachan Shakti) बढ़ाने के कुछ प्रभावी तरीकों के बारे में …

1. समय पर खाएं

जिस तरह आपका मस्तिष्क आपको याद दिलाता रहता है कि यह इस समय किया जाना है, यह उस समय किया जाना चाहिए, इसी तरह शरीर भी समय पर भूख महसूस करने के लिए मस्तिष्क को संकेत भेजता है।

लेकिन हमारी दैनिक दिनचर्या (Daily Routine) अशांत है और हम कभी भी समय पर भोजन नहीं करते हैं, यह गलत है। अगर आप हर दिन रात 9 बजे खाना खाते हैं, तो इसे रात 9 बजे तक ही खाने की कोशिश करें।

इसका कारण यह है कि हमारे शरीर के ऑर्गन अपना काम पूरा करने के लिए पूरी ताकत से जुट जाते हैं। और फिर यदि आप समय पर नहीं खाते हैं, तो Organ की तैयारी व्यर्थ चली जाएगी।

जब आप 9 के बजाय देर से खाना खाते हैं, तो जीवों में उतनी शक्ति नहीं होती है, जितनी उस समय थी। इसलिए हमेशा समय पर खाना खाएं। इससे खाना जल्दी पचाने भी मदद मिलती है।

2. ओवरईटिंग से बचें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे एक बार बहुत सारा खाना खाकर बैठ जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे भोजन पचाने में कठिनाई हो सकती है, साथ ही पेट संबंधी कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और ऐसे भोजन खाएं जो पचाने में आसान हों। इसके लिए आप बथुआ और पालक ले सकते हैं, जिससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

3. गुनगुना पानी पिएं

पानी शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। इसका सेवन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

वैसे, सामान्य पानी पीने की तुलना में गुनगुना पानी पीना बेहतर है। यह पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। आप नींबू पानी भी पी सकते हैं। यह पाचन शक्ति बढ़ाने में भी सहायक है।

4. अधिक तेल का सेवन न करें

आजकल हमारा भोजन ऐसा है कि उसमें बहुत सारा तेल होता है, आप स्वाद के लिए तेल वाली चीजें खाते हैं.

लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि आपके पाचन तंत्र को तैलीय चीजों को पचाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, जो पाचन तंत्र को खराब कर देता है।

अब आप खुद सोच सकते हैं कि अगर आप रोजाना ऐसा खाना खाते हैं तो पाचन तंत्र का क्या होगा और घर पर भी खाना बनाने के वक्त कम तेल का इस्तमाल करें।

5. सुबह की सैर शुरू करें

अगर आपकी पाचन क्रिया खराब है तो Morning Walk आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। सुबह की सैर शुरू करने से आपके शरीर में अच्छे हार्मोन का उत्पादन बढ़ेगा और यह आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होगा।

जितना अधिक आप खुश रहेंगे, आपका Mood उतना ही बेहतर होगा, आपका पाचन बेहतर होगा। सुबह की सैर पाचन शक्ति बढ़ाने के लिऐ मदद करेगा और तो और आपके शरीर को तंदुरुस्त भी बनाएगा।

6. नियमित व्यायाम करें

सुबह की सैर के साथ आप योग करे तो सोने पे सुहागा हो जाएगा। पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए आप सेतुबंधासन, नौकसन, पद्यासन, कपाल भाती आदि Yoga कर सकते है।

आप नियमित सुबह की सैर और योग करेंगे तो आपकी पाचन क्रिया बहुत अच्छी रहेगी।

7. हमेशा चबाकर खाएं

भोजन को चबाकर खाने से पाचन में सुधार होता है। अक्सर लोगों की आदत होती है कि वे बार-बार खाने की प्रक्रिया में भोजन को ठीक से नहीं चबाते हैं, जिसके कारण भोजन आसानी से पच नहीं पाता है।

इसलिए, भोजन को चबाकर खाना बेहतर है। खाने को कम से कम 30—32 बार चबाकर खाना चाहिए।

यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट की समस्याओं से भी राहत दिला सकता है। इसलिए भोजन करते समय ध्यान रखें कि आप चबाकर खा रहे हैं।

8. मैदे से बनी चीज़े खाने से बचें

मैदे के आटे से बनी चीज़े जिसमे व्हाइट ब्रेड, केक, बिस्कुट और उससे बनी बहुत सी चीज़े लोग खाना बहुत पसंद करते है पर काफी लोगों को यह पता नही है की उसमे ग्लूटिन की मात्रा अधिक होती है जो हमारे पाचन क्रिया को धीमा करती है जिसके कारण हमारी पाचन तंत्र खराब हो जाता है।

9. हर दिन एक अच्छी और पूरी नींद लें

आपकी नींद आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित करती है, अगर हम अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं या गहरी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो हमारे शरीर के आंतरिक अंगों को भी पर्याप्त आराम नहीं मिल सकता है।

इसके कारण वे कमजोर होते चले जाते हैं। इसलिए, यदि आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अपनी नींद पूरी जरूर करें।

10. शराब और सिगरेट से दूरी बनाकर रखें

अधिक शराब और सिगरेट का सेवन भोजन में एंजाइमों के पाचन को कम कर देता है, जिसके कारण भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है।

शराब से लीवर खराब हो जाता है, जो इंसुलिन हार्मोन के स्राव में कमी और मधुमेह (Sugar) की बीमारी का कारण बनता है।

पाचन शक्ति को बहुत सारे तरीके आजमाकर बढ़ाया जा सकता है बस आपको दिनचर्या, खानपान को अच्छा रखना है।

अपने शरीर को शारीरिक कार्य की आदत डालिए फिर आपका पाचन तंत्र ठीक तो रहेगी ही ऊपर से आपका शरीर भी तंदुरुस्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े – पेट की गैस कैसे दूर करे

तो ये थी हमारी पोस्ट पाचन शक्ति को कैसे बढ़ाएं 10 बेस्ट तरीके,10 Way To Improve Digestive System Pachan In Hindi,Pachan Shakti Kaise badhaye.

आशा करते हैं की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और 10 Way To Improve Digestive System Pachan In Hindi की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. Thanks For Giving Your Valuable Time.

इस पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में जाकर Comment करें.

Follow Us On Facebook

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *